14 साल की लड़की ने बनाया 6 अंको का पासवर्ड जिसे हैकर्स भी नही कर सकता हैक

14 साल की लड़की ने बनाया 6 अंको का पासवर्ड जिसे हैकर्स भी नही कर सकता हैक

World internet में जितना हम बड़े रहना पसंद करते है उतना ही बच्चे भी बच्चो को मोबाइल में Game Download करना गाना सुनना और भी बहुत कुछ जहाँ बच्चे आज Mobile में सिर्फ गेम खेलने और Social Media में लगे रहते है वही आज यह 14 साल की लड़की ने ऐसा पासवर्ड बनाया है जिसे तोड़ना मश्किल ही नही नामुमकिन है. इस लड़की का नाम मीरा मोदी है ये अभी 9th क्लास में पड़ती है और अभी New York में रहती है इतनी कम उम्र में ऐसे पासवर्ड बनाती है जिसे तोड़ना किसी के बस की बात नही.

ऐसे बनाती है पासवर्ड – How To Strong Password Generator 

आजकल Cyber Crime की के बढ़ने से हैकिंग की समस्या आम बात हो गयी है. मीरा ऐसे पासवर्ड डाइस का इस्तेमाल करके बनाती हैं. डाइस वेयर एक ऐसी कला है जिसमें एक पासा फेंककर रैंडम नंबर निकाले जाते हैं फिर उसे वह English Alphabet की लिस्ट से मैच करती है. बाद में इन्हें नॉन सेंसिकल स्ट्रिंग से जोड़ा जाता है. इसके बाद मिलता है एक ऐसा पासवर्ड जो औरों से ज्यादा बेहतर और ज्यादा सुरक्षित होता है जिसे हैकर्स भी हैक नही कर सकते.

11-year-old-girl-is-selling-super-secure-passwords-for-2-each

6 अंको का होता है ये पासवर्ड

हमारे पास जितने भी पासवर्ड होते है वो Website या अन्य Online services कम से कम 8 अंको का बनवाती है. लेकिन मीरा 6 अंको का Password तैयार करती है जिसे याद रखने में भी मुश्किल नही होती. जबकि मीरा का पस्वोर्ड दुसरे लोगो की तुलना में काफी मजबूत होता है. इस पासवर्ड के लिए वो 2 dollars का चार्ज लेती है.

मीरा ने जब शुरू में पासवर्ड बनाये तब वह लोगो को पासवर्ड जनरेट करके देती थी लेकिन बाद में उसने अपने बनाये पस्वोर्ड को ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया. ये सब करके मीरा दुसरे बच्चो के लिए एक मिसाल रख रही है.

टाइम के साथ-साथ बदलने वाला फ़ोन पासवर्ड जाने इसका यूज़

Security पेन ड्राइव का इस्तेमाल करने से पहले डालना पड़ेगा पासवर्ड

निजी डाटा को सेफ रखने के लिए Pen Drive में Password कैसे लगाएं

बिना Password के Log.In होगा Account

Strong Password Banaane Ke Kuch Tips

error: Content is protected !!