2 मिनट में ऐसे ठीक करे ख़राब मेमोरी कार्ड

अक्सर स्मार्ट फ़ोन की मेमोरी कार्ड का सारा डाटा delete हो जाता है या वह ठीक से काम नहीं करती है और इसका मुख्य कारण स्मार्ट फ़ोन में वायरस आने से होता है जिससे मेमोरी कार्ड ख़राब एंव करप्ट होने लगती है यही वजह है की मेमोरी कार्ड से डाटा delete होने लगता है delete हुए डाटा को रिकवरी करने में भी काफी परेशानी होती है लेकिन इस परेशानी को आप खुद हल कर सकते है वो भी केवल 2 मिनट में.

मेमोरी कार्ड को computer से कनेक्ट करे   :-

• सबसे पहले आपको मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर में लगाना है इसके बाद में कार्ड को अपने computer से connect कर ड्राइव को चेक करे जो मेमोरी कार्ड की location को दिखा रहा है.

INTERESTING FOR YOU

• मेमोरी कार्ड में राईट क्लिक करे और प्रोपर्टीज के ऑप्शन में जाए यहाँ आपको फ़ॉरमेट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में एक पॉपअप बॉक्स ओपन होगा जो फाइल सिस्टम के फैट नाम से मिलेगा.

• अब इसमें start बटन पर क्लिक करे लेकिन ध्यान रखे की क्लिक फ़ॉरमेट ऑप्शन को चेक ना करे उसे खाली ही छोड़ दे इसके बाद में आपका मेमोरी कार्ड चेक करे गी वह ठीक से काम कर रहा है की नहीं तभी आपकी मेमोरी कार्ड ठीक हो जाएगी .

एक और तरीके से करे मेमोरी कार्ड ठीक  :-

• मेमोरी कार्ड को computer में connect कर के ctrl +R पर run कमांड को ओपन करे अब CMD टाइप करके इंटर कर दे अपनी मेमोरी कार्ड का नाम डाले मान लीजिए आपकी मेमोरी का नाम A है तो A टाइप करके इंटर कर दे .

• अब आप format A टाइप कर इंटर करे इस पूरी प्रकिया के बाद में आपको एक Confirmation के लिए मैसेज आएगा जिसमे आपको yes के लिए y एंव no के लिए n दबाना है फिर में आपको मेमोरी कार्ड formet होना start होगा और मेमोरी कार्ड पूरी तरह से ठीक हो जाएगी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!