इन 3 सेटिंग को तुरंत कर दे बंद गूगल रखता है आप पर नजर

जैसे की गूगल पर हम कुछ भी सर्च एंव वॉइस असिस्टेंट का इस्तेमाल करके गूगल को कोई कमांड देते है तो गूगल उसका रिप्लाई हमे चुटकी बजाते ही दे देता है लेकिन क्या आपको ये पता है की जो कमांड आप गूगल को देते है वह उसको अपने डेटाबेस में सेव करके रख लेता है यानी की हमारा पूरा रिकॉर्ड गूगल के पास सेव हो जाता है.

जिसके कारण गूगल की नजरें आप पर टिकी रहती है वही इसके कुछ नुकसान एंव फ़ायदे भी होते है लेकिन अगर आप गूगल की नजरों से बचना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ सेटिंग में जा कर उसे ऑफ करना पड़ेगा हालाँकि गूगल की नजरो से बचना थोडा मुश्किल है लेकिन उसको कम जरुर किया जा सकता है.

1. फ़ोन की सेटिंग में जाकर गूगल टैप करे वहां account and privecy को सर्च जाएँ अब google activity controls में जाकर voice & Audio activity को टर्न ऑफ कर दे इसके बाद गूगल अकाउंट voice रिकॉर्ड लिंक नहो हो पाएंगी .

2. microphone के द्वारा भी गूगल आप को ट्रेक करता है इसे बंद करने के लिए आपको all Apps में जाकर गूगल पर टैप करना है वहां App permission में क्लिक करके microphone को ऑफ कर देना है.

3. गूगल सेटिंग में जाकर सर्च जाए इसमें आपको voice पर टैप करना है टैप करते है voice match पर टैप करे अब आपको say ok google की सेटिंग को ऑफ कर देना है.