5 Mobile App जो बताएंगे आपके फोन की परेशानी

फोन में किसी तरह की खराबी आने पर उसे सर्विस सेंटर में लेकर जाते हैं। यहां आपको भारी खर्च भी करना पड़ता है। ऐसे में यदि आप सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले खुद ही चेक कर लें कि उसमें क्या खराबी है तो आपका समय और पैसे दोनों की बचत होगी। इसके लिए आप कुछ एप्लिकेशन की मदद ले सकते हैं। साथ ही पुराना फोन खरीदते समय भी आप इन एप्लिकेशन की मदद से जान सकते हैं कि फोन में क्या-क्या समस्याएं हैं। आगे हम आपको ऐसे ही पांच एप्लिकेशन की जानकारी दे रहे हैं जो आपको फोन में उपलब्ध समस्या की जानकारी देंगे।

1. फोन डॉक्टर प्लस – Phone Doctor Plus

इस एप्लिकेशन की मदद से आप यह आसानी से जान सकते हैं कि फोन में क्या समस्या है। इसकी खासियत है कि यह आपको फोन के हर पार्ट और कंपोनेट की जानकारी देगा। साथ ही यह एप 30 हार्डवेयर आइटम और सेंसर को टेस्ट करने में सक्षम है। इसके अलावा इसका उपयोग कर आप न केवल फोन की समस्या बल्कि ईयरफोन और माइक्रोफोन को जांच कर उनमें मौजूद समस्या के बारे में भी पता कर सकते हैं। एंडरॉयड फोन उपभोक्ता फोन डॉक्टर प्लस एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं।

2. टेस्ट योर एंड्रॉयड – Test Your Android

यदि आप पुराना फोन खरीद रहे हैं तो इस एप का उपयोग जरूर करें। इसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आप जो फोन खरीद रहे हैं उसमें कुछ खराबी समस्या तो नहीं। टेस्ट योर एंडरॉयड एप्लिकेशन में आप केवल फोन की बैटरी, स्क्रीन या कैमरा ही नहीं बल्कि फोन की साउंड, फ्लैश लाइट, टच स्क्रीन, माइक्रोफोन, वाईफाई, जीपीएस और फोन के लगभग सभी पार्ट को चेक कर सकते हैं कि उनमें कोई खराबी तो नहीं। गूगल प्ले स्टोर पर टेस्ट योर एंडरॉयड एप्लिकेशन मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है।

3. फोन हेल्थ चेक एंड टेस्ट – TestM- Smartphone Condition Check & Quality Report Phone Health Check and Test 

इस एप्लिकेशन का उपयोग कर आप अपने फोन को पूरी तरह चेक कर सकते हैं कि उसके पार्ट में समस्या है। इसमें आप फोन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसमं फोन का मॉडल नंबर, ब्रांड, प्रोडक्ट, सीरियल नंबर, डिसप्ले, आॅपरेटिंग सिस्टम, रैम, कैमरा, स्क्रीन और इंटरनल स्टोरेज आदि शामिल हैं। यह एप्लिकेशन भी गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध है।

4. फोन टेस्टर – Phone Tester

यह एप्लिकेशन आपके फोन की पूरी जानकारी चेक करने में आपकी मदद करेगा जिसमें फोन की जनरल जानकारी के अलावा हार्डवेयर और सॉफ्टयवेयर भी शामिल हैं। साथ ही फोन की गारंटी और उसके मैनुफैक्चरिंग डेट, सीरियल नंबर, ईएमईआई भी चेक कर सकते हैं। फोन टेस्टर का उपयोग कर आप यह भी जान सकते हैं कि फोन कितना पुराना है। यह भी मुफ्त डाउनलोडिंग के साथ गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

5. टेस्ट माई एंड्रॉयड फोन – Test My Android Phone

यदि आप अपने एंडरॉयड फोन का हार्डवेयर चेक करना चाहते हैं तो इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको जीपीएस टेस्टर, ब्लूटूथ टेस्टर, कैमरा टेस्टर और साउंड टेस्टर की सुविधा प्राप्त होगी। जिसके बाद आप जान सकते हैं कि आपके फोन में कहीं कोई समस्या तो नहीं। टेस्ट माई एंडरॉयड फोन को उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं।