Technology के क्षेत्र में क्रांति लेकर आएगा 5G internet Network

2022 तक भारत में 5G Network के आने की पूरी उम्मीद है. 5G Network के आने से न सिर्फ Internet की speed कई गुना बड़ेगी बल्कि Technology के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति भी आएगी. 5G आने के बाद लाखों device उस दौर में एक-दूसरे के संपर्क में रहेगें. फ्रिज से लेकर Security system तक आपके device से Connected रहेंगे. 5G Network के आने के बाद पूरी तरह से हमारी जिंदगी बदल जाएगी. हर कोई इस बात को जानने के लिए बेताब है की Technology के क्षेत्र में जब 5G Network आ जाऐगा तो उसका हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

क्या है 5G Network?

हम सभी के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर 5G क्या है. Technology के क्षेत्र में 5G Network को हम Internet की पांचवी पीढ़ी कह सकते है. Mobile industry खुद को बेहतरीन Internet speed के लिए Upgrade करती रहती है. सीधी भाषा में कहा जाए तो 5G यानी High speed internet connection.

कहा जा रहा है की 5G Network 1 सेकंड में करीब 20 गीगाबाइट्स की स्पीड पकड़ सकेगा. 2G, 3G और 4G के मुकाबले 5G 20 गुना Fast data transfers and downloads कर सकेगा. 5G में internet से एक साथ कई device को जोड़ा जा सकेगा.

Smart City

5G के आने के बाद देश का नक्शा ही बदल जाएगा. Automated cars एक दूसरे के संपर्क मे रहेगी एवं Maps and Traffic से जुड़ा हर Data live share कर सकेगी. यदि शहरों में सेंसर लगे होंगे तो, पैदल चलने वालों के अलावा वाहनों के Movement पर भी नजर रखी जा सकेगी.जिसकी मदद से Automatic traffic lights का संचालन कर जाम नहीं लगने देगी.

Automated Cars

5G के आने के बाद इसकी सहायता से Automated cars के AI Component में बेहतर तरह से सुधार होगा. जल्दबाजी के चक्कर में कई बार Automated cars का मार्गदर्शन सही ढंग से नहीं हो पाता हैं, जिसकी वजह से उन कारो को चलाने के लिए मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन जब 5G आ जाएगा तो Automated cars का स्वरूप के साथ उसकी पूरी दिशा ही बदल सकती हैं.

Health Monitoring

Technology जब Upgrade होती है तो हर चीज मे बदलाव आ जाता हैं. 5G के आने के बाद स्वास्थ्य संबंधी कई उपकरणों से लगातार Sensor जुड़े रहेंगे जो हमे हमारे Health की पल-पल की खबर देते रहेंगे. 5G के आने के बाद Health Related Services आज के मुक़ाबले और भी बेहतर हो जाएंगी. 5G Technology को बदल क़र रख देगी.

Wolrd में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली Language Chinese , लेकिन Internet पर सिर्फ English

अब इन Mobile पर बिना Internet के Google Chrome, जानिए कैसे

अगर चाहते हैं Internet On रहे लेकिन Call नहीं आए, तो काम आएंगे ये 2 Secret Code

Jio Fiber Broadband यूजर को मात्र ₹1000 में 100 MBPS की High Speed और Unlimited internet

बिना इंटरनेट गूगल मैप – How to Use Maps Offline Without Internet

Wi-Fi पर INTERNET की Speed इन आसान से तरीकों से बढ़ा सकते हैं आप

बिना internet कैसे करे App install

Bina Internet Data kharch Kiye Bina Files Ko Kare Transfer

Bina Internet ke bhi use kar sakte hai WhatsApp jane kaise

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!