Credit Card के एक्स्ट्रा चार्ज से बचना है तो न करे ये काम

hello friends कई user अपने छोटे-छोटे कामो के लिए भी credit card का use करते है जिसकी वजह से आपका credit दिन पे दिन बढ़ता जाता है जिसका आपको पता भी नहीं चलता है की आपको Extra charge क्यों pay करना पड़ रहा है शायद आप भी इस तरह की problem का शिकार हो चुके होगें या हो सकते है इस लिए आज हम  लोगो को credit card से होने वाले उन Extra charge के बारे में बताने वाले है जिन्हें फ़ॉलो करके इन charge से बच सकते है आप तो आइये जानते है इन कामो के बारे में.

Loan payment

यदि आप Loan payment के लिए credit card का use करते है तो आपको loan पर टैक्स चुकाना होगा इस के बाद में credit card के बिल पर भी टैक्स देन होगा और यदि आप इस credit card का बिल नहीं चूका पाएं तो इस का भी आपको टैक्स देन होगा .

credit card से कैश

credit card के यूजर कई बार credit card से पैसे निकालने या credit card के द्वारा debit card account में पैसो को डालते है दुसरे user की तरह शायद आप भी ऐसा ही करते होगे और यदि करते है तो हो जाएं सावधान क्योकि इस तरह के काम से आपको दुगुना ही नहीं बल्क़ि तिगुना ब्याज चुकाना पड़ सकता है और जितने भी पैसे अपने निकाले होगे उसका आपको 24% से 48% तक का ब्याज भी लग सकता है.

मेडिकल के बिल

अगर आप अपने मेडिकल का बिल भी credit card के द्वारा चुकाते है तो उस के लिए भी आपको EMI देनी होगी ऐसे में आप का ब्याज और भी बढ़ता जाएंगा.

पेट्रोल भरने के लिए

यदि आप पेट्रोल भरवाने के लिए credit card का use करते है उसके लिए भी आपको credit card का टैक्स चुकाना पड़ेगा वैसे पेट्रोल को GST टैक्स की सीमा से बाहर रखा गया है लेकिन अगर आप credit card से पेट्रोल भरवाते है तो आपको GST लगेगा.

Down payment

Down payment में credit card का use करते है तो आपका debit की income ratio change हो जाएंगी और credit स्कोर पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है.