Advertisement

भारत को डिजिटल बनाने के लिए मोदी सरकार ने अहम फेसला लेते हुए केश लेस भारत में योगदान देने के लिए भीम एप्प  लांच किया है. PM मोदी ने App को बाबा साहेब भीमराव अंबेडर का नाम दिया है. जिसे भीम App के नाम से जाना जायेगा. इस App की मदद से व्यक्ति बड़ी आसानी के साथ केश लेस ट्रांसजेक्शन कर सकते है. नोट बंदी के बाद पेटीएम के ग्राहको में हुई बढोतरी को देखते हुए भारत सरकार ने  National Payments Corporation of India (NPCI) Finance  कंपनी ने इसे App का निर्माण किया है.

नोट बंदी के बाद कई कम्पनियों ने अलग अलग App का बनाये है. जिसे ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने यह अहम् फेसला लिया है . नोट बंदी के कारण जनता को हुई परेशानियों को देखते हुए इस App का निर्माण किया है. जिसके चलते कस्टमर बड़ी आसानी के साथ अपनी मुद्रा का आदान पदान कर सकेगा. यह एप सीधे हमारे बेंक खाते से जुडा होगा जिसके माध्यम से डिजिटल केश लेस पेमेंट होगा
अभी तक तरह के App लांच हुए है लेकिन उन App को चलाने के लिए आपका पढ़ा लिखा होना अति आवशयक होता है. लेकिन भीम App में एसा कुछ भी नहीं जो व्यक्ति अगुठा टेक है वह भी इस App का इस्तेमाल कर सकता है, क्यों की यह App अगुठे से ही चलेगा.

कैसे  करेगा काम :

भीम एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना बेंक खाता आधार लिंक करना आवश्यक होगा. जिसके चलते आपको अपने अगुठे का निशान देना होगा. अदि आपका बेंक खाता आधार लिंक नहीं है तो आप इस App का इस्तेमाल नहीं कर सकते है जिन व्यक्तियों को निचा दिखने के लिए कई लोग अगुठा छाप कहते थे आज वही व्यक्ति डिजिटल भारत बनाने में अपना योगदान दे रहा है अपना अगुठा टेक कर.

किस तरह होगा पैसो  का ट्रांसजेक्शन :

Advertisement

भीम मोबाइल App की सहायता से आपको केश लेश ट्रांसजेक्शन करने में बड़ी आसानी होगी जिसके चलते आपको सर्वप्रथम किसी भी दूकानदार या व्यापारी के पास आधार पैमेंट एप होगा, इस App में आपको अपना मोबाईल नंबर डालने के साथ ही कोड के लिए अपने अंगूठे का निशान देना होगा जो आपका पासवर्ड होगा .अंगूठे का निशान देने के बाद आपको अपनी बेंक का नाम बताना होगा जिस बेंक में आपका खाता है. इस तरह आप बड़ी आसानी के साथ आपना केशलेश ट्रांसजेक्शन कर पाएंगे.

सर्विस चार्ज से आजादी :

अधिकतर देखा जाता है की जब हम डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते है तो उसमे से कुछ हिस्सा सर्विस चार्ज के तोर पर काट लिया जाता था किन्तु भीम App में किसी भी तरह का कोई सर्विस चार्ज नहीं कटेगा. सर्कार का डिजिटल इण्डिया के सपने में भीम एप काफी सहायता करेगा जो भारत को केश लेश बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा.  BHIM – Android Apps on Google Play

Advertisement