कैसे करें Computer पर ज्यादा देर तक काम – Side Effects Using Computer Too Long

Computer पर ज्यादा देर तक बैठकर काम करने से शरीर को नुकसान होता है

आज का समय Technology वाला है, जहा कई तरह के Gadgets ने अपनी धाक जमा कर रखा हुआ है. आज की भाग-दौड़ भरी Life में Computer और Mobile Phone की उपयोगिता को देखते हुये कहा जा सकता है इनके बिना किसी भी काम को करने की कल्पगना भी नहीं की जा सकती.

देखा जाये तो यह एक तरह से यह हमारे जीवन मे रोजमर्रा की जरूरतों में शामिल हो गया है. पहले की तुलना मे व्यक्ति अब PC पर अपना ज्याहदा वक्त बिताने लगा हैं. लेकिन कई व्यक्ति भूल जाते है, की अधिक समय तक कम्प्युटर पर काम करने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. लेकिन कुछ बातों का यदि ध्यान रखा जाए तो Computer से व्यक्ति के शरीर पर होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है.

PC का कम से कम करे Use:-

जहा तक हो सके Computer का कम से कम प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि Computer Screen के सामने अधिक समय तक बैठने पर आपकी आंखों पर लाली के साथ थकान होने लगती है.

सही कुर्सी का चयन :-

Computer पर कार्य करने के लिए ऐसी कुर्सी का कभी भी प्रयोग नही करना चाहिए जिससे आपकी पीठ पर गहरा असर होता है.

थकावट :-

यदि आप भी Computer पर देर तक काम करते है, तो बीच-बीच में समय निकालकर 30 से 40 मिनट के अंतराल मे उठ कर थोड़ा चल लें, ताकि आपके शरीर को थकावट मससूस न हो सके.

काम करने की जगह :-

कभी भी बंद कमरे बेठकर Computer पर काम नहीं करना चाहिए. किसी खुले और हवादार कमरे में Computer पर काम करना चाहिए, ताकि आपको थकान कम लगे.

आंखों के लिए :-

Computer पर काम करने वाले व्यक्ति अपनी हथेलियों को कप जैसा आकार बना कर आंखों को ढक लें, ओर 20 से 25 बार अपनी आखो को खोलें और बंद करें, ताकि आंखों को Relax मिले.

शरीर को थकावट :-

जब भी आपका काम Computer पर खत्मक हो जाए तो, आखों को थंड़े पानी से धोना कभी न भूले, इससे आपकी आखों की थकावट दूर होने के साथ Eye से संबन्धित किसी तरह की कोई बीमारी नहीं होगी.

खास तरह के Eyeglasses:-

आज के समय मे Computer पर काम करने के लिए एक खास तरह के Eyeglasses भी बाजार में मिल जाते है, जिससे आखों की सुरक्षा हो सकती है.

क्या आप भी सच मानते है Computers और Smartphones के इन झूठ को!

क्या आपका Computer और Laptop अचानक से बंद हो जाता है

अब Smart Phone और Computer मे हिन्दी Typing सीखना है आसान

Computer लेते समय ध्यान रखे Windows की कहानी

Google Drive पर पुरे Computer का करे Backup

Is Tarah Banaye Computer/Laptop Me Colorful Folder

 

 

error: Content is protected !!