Facebook Privacy Policy Updates 2018 डाटा चोरी मामला, एक और फीचर बंद

पिछले कई दिनों से Facebook कई विवादों से घिरा हुआ है डेटा लीक मामले में खुलासा होने के बाद सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने माफी मांगी थी यूजर की निजी जानकारी लीक होने के बाद Facebook ने अपने प्लेटफार्म को अपडेट किया है.

Facebook ने अपनी पॉलिसी में कई तरह के परिवर्तन किए हैं कई छोटे छोटे बदलाव किए हैं जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा खबर के अनुसार Facebook पिछले 15 दिनों कई सारे बदलाव किए हैं यूजर की प्राइवेसी को लेकर अब क्या कदम उठाए गए हैं जिसके बाद यूजर के पास अपनी निजी जानकारी पर ज्यादा नियंत्रण रखने का अधिकार होगा.

कुल मिलाकर Facebook में 10 से 12 बड़े बदलाव किए हैं Facebook ने अपनी प्राइवेसी सेटिंग के शॉर्टकट मेनू बनाया हैं अकाउंट की निजी जानकारी पहले के मुकाबले ज्यादा नियंत्रण में होगी यूजर अपनी पोस्ट को डिलीट पोस्ट की भी समीक्षा कर सकते हैं.

मोबाइल नंबर से प्रोफाइल नहीं की जा सकेगी सर्च – New Features and Changes to Facebook 

आपने देखा होगा कि पहले आप मोबाइल नंबर से प्रोफाइल सर्च कर सकते थे लेकिन अब यह ऑप्शन प्राइवेसी पॉलिसी के चलते बदल दिया गया है Facebook ने इस फीचर को बंद करने का फैसला लिया है अब आप किसी का भी मोबाइल नंबर डालकर सर्च नहीं कर पाएंगे कई बार ऐसे मामले में सामने आए हैं की अपराधियों ने Facebook जो सरकी प्राइवेसी पर नंबर सर्च करके प्रोफाइल से जुड़ी कई सारी जानकारियां हासिल की जिससे यूजर की पर्सनल जानकारी भी लीक होती थी.

थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप पर रोक – Prevention on Third Party Mobile App

Facebook ने थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप के लिए अपनी पॉलिसी को बहुत सख्त कर दिया है नई पॉलिसी के तहत कोई भी थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप किसी भी यूजर की जाति धर्म शादीशुदा आया ऑफिस से जुड़ी पर्सनल डिटेल या किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं ले पाएगा.

आपकी पसंद के विज्ञापन – Ads of Your Choice

ज़रूर पढ़िए

नए अपडेट होने के बाद यूजर खुद तय कर पाएगा कि उसे किस तरह के विज्ञापन दिखेंगे या उसको किस तरह का इंटरेस्ट है Facebook विज्ञापन कंपनियों को अपने यूजर का डाटा शेयर नहीं करेगा अब हर विज्ञापन आपके Facebook पेज पर नहीं दिखाई देगा इस पर पूरा कंट्रोल आप कर सकते हैं

Facebook में यह तमाम जानकारी अपने ब्लॉक कर दी है एक अन्य ब्लॉग पोस्ट में Facebook ने कहा है कि यूज़र खुद तय कर सकेंगे वह कौन सा विज्ञापन देखेंगे या नहीं ब्लॉग में कहा गया है कि हमारे विज्ञापन पॉलिसी में बारे में पूरी जानकारी आप देख सकते हैं गुर्जर खुद निर्णय ले सकते हैं.

ये है Facebook BFF फीचर की सच्चाई

Facebook बताएगा की आप अमीर है या गरीब

Facebook को कहाँ और कब यूज किया ऐसे करे पता

Facebook और Twitter के द्वारा भी कर सकते गैस सिलेंडर बुक

अपने Facebook फ्रेंड्स की लाइव लोकेशन जाने इस तरह

Facebook Post को मिलेंगी ज्यादा Reach कर रहा है ये बदलाव

आप की वजह से WhatsApp और Facebook करते है कमाई