फेसबुक से होगा मोबाइल नंबर रिचार्ज

फेसबुक लोगों का पसंदीदा Social Media platform है। ज्यादातर लोग फेसबुक को ही पसंद करते है। फेसबुक के बारे में पिछले दिनों से कई चर्चा चल रही है फेस बुक से डाटा लिंक हो रहा है इस विषय पर चर्चा करने के बाद फेसबुक ने इस फीचर को ही बंद कर दिया था। सोशल नेटवर्क पर डाटा चोरी के मामले में आलोचना सुनने के बाद फेसबुक ने अपनी एप में एक फीचर और जोड़ा है। फेसबुक भारत में मोबाइल रिचार्ज के विकल्प को अपने प्लेटफार्म के जरिए इनेबल करने जा रहा है। यह नया विकल्प शुरुआत में एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए लेटेस्ट फेसबुक एप के साथ उपलब्ध होगा।

फेसबुक एंड्रॉयड एप से अब करें अपना मोबाइल नंबर रिचार्ज

अब फेसबुक का इस्तेमाल मोबाइल रीचार्ज करने के लिए किया जा सकेगा। फिलहाल, इस फीचर को सिर्फ Facebook एंड्रॉयड यूज़र के लिए उपलब्ध कराया गया है। आईफोन पर फेसबुक के ज़रिए मोबाइल रीचार्ज कराने के लिए अभी यूज़र को कुछ और वक्त तक इंतज़ार करना होगा। इस फीचर को इस्तेमाल में लाने के लिए आपको गूगल प्ले पर जाकर लेटेस्ट फेसबुक ऐप डाउनलोड करना होगा। अगर आपके स्मार्टफोन में ऐप पहले से है तो उसे अपडेट कर लें। हालांकि, आईफोन यूजर्स को इस फीचर के लिए कुछ समय का इंतजार करना होगा। फेसबुक की लेटेस्ट एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप में आपको मोबाइल रिचार्ज का विकल्प मिल जाएगा।

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक ऐप में हैमबर्गर आइकन पर जाएं जो नोटिफिकेशन आइकन के बगल में रहता है। इसके बाद मोबाइल रीचार्ज विकल्प पर टैप करें। कुछ वर्ज़न में यह मोबाइल टॉप-अप के विकल्प से नज़र आ रहा है। अगर यह फीचर आपके फोन की स्क्रीन पर नहीं नज़र आ रहा है तो आप सी मोर ऑप्शन पर टैप करके जांच सकते हैं।

1) नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए नोटिफिकेशन्स आइकन के पास हैमबर्गर आइकन पर टैप करें।

2) इसमें Mobile recharge options  का चुनाव करें। कुछ वर्जन्स में यह विकल्प मोबाइल टॉप-अप के नाम से उपलब्ध है।

3) अगर यह विकल्प आपको जनरल स्क्रीन पर नहीं मिल रहा तो See More option में जाकर इसकी उपलब्धता चेक कर सकते हैं।

ज़रूर पढ़िए

4) मोबाइल रिचार्ज विकल्प पर पहुंचने के बाद फेसबुक एप आपको वेलकम स्क्रीन दिखाएगा।

5) आपको Credit-debit card की डिटेल्स दिखेंगी।

6) रिचार्ज नाउ बटन टैप करें।

7) आपसे मोबाइल फोन नंबर डिटेल्स पूछी जाएंगी। एप, ऑपरेटर का चुनाव अपने आप कर लेगा। आप ऑपरेटर का चुनाव खुद से भी कर सकते हैं।

8) Recharge amount डालें। अपने लिए सही पैक का चुनाव कर लें।

9) Facebook order details page पर ले जाएगा। यहां आप पहले से उपलब्ध कार्ड डिटेल्स का चयन कर सकते हैं या नई कार्ड डिटेल्स एंटर कर सकते हैं।

10) इसके बाद प्लेस आर्डर पर टैप कर दें। आपका Recharge Process हो जाएगा।

बता दें, फिलहाल Facebook Ape Mobile Recharge के लिए पेमेंट्स को डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही एक्सेप्ट कर रहा है। इसका मतलब आप इससे किसी वॉलेट को जोड़ नहीं सकते। इसका एक मतलब यह भी हो सकता है की फेसबुक पहले से मौजूद Mobile wallet को प्रतिस्पर्धा देने की योजना में है।