Selfie लेनें के Best 10 Smart तरीके

Tips For Taking The Perfect Selfie

घूमना फिरना हो या फिर कोई पार्टी फंक्शन Selfie लेने का कोई हर जगह देखने को मिलता है बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई Selfie का दीवाना है लेकिन हर कोई Best Selfie लेने में सफल नहीं हो पाता जरूरी नहीं है, कि अच्छी Selfie लेने के लिए आपके Smartphone का Selfie Camera अच्छा होना चाहिए, बल्कि आपके Selfie लेने के तरीके से भी आपकी Selfie और भी खूबसूरत बन सकती है.

Photo Settings

जब आप Selfie लेते हैं तो कोशिश यह करें कि आपके Phone की सभी Setting By Default Mode पर ही हो, क्योंकि मोबाइल चेहरे के करीब होने की वजह से Light And Effect के चलते आपकी Selfie खराब हो सकती है By Default Mode का आशय आपके Phone की सभी Setting Auto पर रखना होता है.

Light

Selfie लेते समय Subject आप होते हैं, और इस बात का खास ध्यान रहे की Light आप पर पड़े इससे Selfie साफ और स्पष्ट नजर आती है, लेकिन ध्यान रहे अधिक रोशनी से भी बचने का प्रयास करें.

Group Photography ना करें

जब आप Selfie लेते हैं, तो एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि जब आप Selfie लेते हैं तो कम से कम व्यक्ति हो, क्योंकि Group Selfie में हर किसी को Cover करना काफी मुश्किल हो जाता है.

Camera Button

जब हम Selfie लेते हैं तो उसके ऊपर दिए गए Camera Button को दबाना काफी मुश्किल भरा काम हो जाता है, क्योंकि उस स्थिति में Phone हिलने से हमारी Selfie खराब होने का डर काफी होता है, ऐसी स्थिति में आप Timer का उपयोग कर सकते हैं. Smartphone में Cheese या Hello बोलने का Option दिया होता है, या फिर आप Volume Button से भी Selfie खींच सकते हैं ताकि आप कि Selfie अच्छी हो.

तहजीब दिखाएं

कहीं व्यक्ति Camera देखते ही सीना तान कर खड़े हो जाते हैं, लेकिन Selfie लेते समय Camera के सामने हमें थोड़ा नरम स्वभाव दिखाना पड़ता है. जब Selfie लेते हैं, तो मोबाइल का कैमरा आपके बहुत करीब होता है, ऐसे में कोशिश करे सिर को बाएं या दाएं तरफ थोड़ा झुका ले, कोशिश करे Selfie लेते समय आपका हाथ तस्वीर में नजर ना आए.

Side Pose Selfie

Selfie के दौरान कई व्यक्ति सामने से Photography करते हैं, लेकिन Selfie को बेहतर बनाने के लिए साइड से पोज दें थोड़ा सा मुस्कुरा दे तो आपकी Selfie और भी खिल जाएगी.

सिर्फ Camera देखें

Selfie खींचने के बाद अक्सर हर किसी के शिकायत रहती है, कि आप इधर उधर देख रहे थे Selfie लेते समय आप Camera की तरफ नजर रखें ताकि Photography बेहतर हो सके.

Role Of Third

Photography का Rule Of Third बहुत पुराना नियम है, Smartphone में Auto focus का Option दिया होता है, कई Smartphone Auto focus Features से Lens होते हैं. ऐसे में हर कोई Phone Screen पर Touch कर Subject पर Focus करते हुए उसे बीच में रखकर Selfie लेते हैं. इस स्थिति में Selfie तो बहुत अच्छी आती है, लेकिन कई बार ऐसा लगता है जैसे चेहरा फूला हुआ है या थोड़ा उभरकर दिख रहा है, इस स्थिति में आप Role Of Third का उपयोग करे. जब आप Auto focus पर Selfie लेते हैं, तो एक हरे रंग के बॉक्स को बीच में ना रखते हुए कोने पर करें इससे आपकी तस्वीर स्पष्ट आएगी और वास्तविकता दिखेगी.

Zoom Effect

Selfie लेते समय हो सके तो Zoom करने से बचें क्योंकि Zoom करने से Picture Quality पहले की तुलना बेकार हो जाती है.

Breast Mode

कई बार हमारी कई कोशिशों के बावजूद भी हम अच्छे Zoom नहीं ले पाते अक्सर कुछ ना कुछ कमी तो रह ही जाती है, ऐसे में आप Breast Mode का सहारा ले सकते हैं। इस Features का इस्तेमाल कर आप एक साथ कई फोटो खींच सकते हैं और उनमें से Simple के लिए बेहतर तस्वीर का चुनाव पर बनी तस्वीर हटा सकता है

Selfie Stick

जिन व्यक्तियों को Selfieलेने का बहुत ज्यादा शौक है वह Selfie Stick का सहारा ले सकते हैं, क्योंकि Selfie Stick से आपके मोबाइल का Camera बहुत दूर हो जाता है, और आप बड़ी तस्वीर लेने में सफल हो पाते हैं, Selfie Stick में बटन आपके हाथ में होता है, जिससे आप बेहतर से बेहतर Selfie खींच सकते हैं.

Kya Hai Selfie Resume

अब चोरी नहीं होगा आपका पर्स (Wallet Bot), आ गई New Technology

Mobile से ही बन जाएगा Time Lapse Video, Follow करें ये Steps

Old Mobile Phone Ki Price Kaise Pata Kare – पुराने फोन का सही प्राइज कैसे जाने

Photo Edit करने के लिए सबसे Best Mobile Apps

Whatsapp Personal Photo का Sticker Kaise Banaye

WhatsApp Sticker Kaise Download Kare Full Details

कैसे बने एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर

Social Media में सही Photos लगाने का तरीका

Leave A Reply

Your email address will not be published.

1 Comment
  1. Narayan Uttam Swami says

    nice Post सर।
    सर क्या आप अपने Comment Sistem को Cheange कर सकते है क्या। क्योकि आपका Comment Load बहुत ज्यादा लेता है और ये Comment करने के लिए मुझे कम से कम 10 min लग गए।

error: Content is protected !!