अब अपनी आवाज से कीजियें online payment

नोटबंदी होने के बाद आजकल online payment करने का कार्य काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है और इस लिए online Transaction को पहले से भी अधिक Secure बनाने के लिए आने वाले दिनों में कई ऐसे नए फीचर को जारी किया जाएंगा। जिसमे से एक फीचर voice Feature पर आधारित होगा जिसके द्वारा online payment करने वाले user के लिए जारी किया जाएंगा जिससे उनकी पहचान की जाएंगी और यह फीचर mobile payment फोरम ऑफ इंडिया MPFI जारी करेगा।

Voice Verification क्यों है जरुरी

Voice पर आधारित payment का Verification एक बहुत ही Secure Technique है जिसे MPFI का लक्ष्य mobile payment और financial services को secure प्रभावशाली और सस्ता बनाना है। voice द्वारा सत्यापन में online payment को और भी आसान और सरल बनाया जा सकता है।

बुजुर्गो के लिए अच्छी है voice तकनीकी

यदि हम बुजुर्गो की बात करे तो उन्हें Verification या कोई नई तकनीकी का use करने में थोड़ी problem हो सकती है इस लिए बुजुर्गो के लिए कॉल द्वारा Verification किया जाएंगा। इस प्रकार voice आधारित Technique उन लोगो के लिए बहुत हेल्थफुल साबित होगा जिन्हें online payment की ज्यादा जानकारी नहीं है।

SMS banking

अब SMS banking के लिए मैजेस फॉर्मेट भी आने वाले दिनों में काफी आसान हो जाएंगा और नियर फील्ड कम्युनिकेशन Proximity payment अदि पर भी काम किया जाएंगा। वही रैना के अनुसार उनका पूरा केंद्र भविष्य की तकनीक पर है जिसमें voice का Verification और Security and Privacy भी एड है रैना का यह भी कहना है की अगस्त 2017 में IMPS और UPI के द्वारा 9 करोड़ से अधिक का online लेन-देन किया जाता है।