जाने क्या होता है PUK CODE और कैसे UNBLOCK करें

JIO समेत सभी TELECOM company के PUK CODES की पूरी जानकारी

आपने कई बार देखा होगा की लोगो का Sim Card चलते चलते बंद हो जाता है और mobile के screen पर लिखा होता है की Enter PUK Code (Personal Unlocking Key) जिसे देख हमे समझ में नहीं आता की हम क्या code enter करें की हमारा sim कार्ड फिर से चालू हो जाए।

यदि आपके भी Sim में Puk Code लग जाता है तो आप परेशान मत होये।आज हम आपको बहुत ही अच्छ जानकारी देने वाले है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने Sim का Puk Code आसानी से खोल सकेंगे।इस पोस्ट में हम आपको सभी Telecom कंपनी के puk code जानने की जानकारी देंगे आप बस इस पोस्ट को last तक पढ़ ले फिर आपको कभी भी puk code की वजह से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

सबसे पहले जान लीजिये की Puk Code क्या है?

Puk Code के बारे में अगर बात की जाये तो ये सिम के लिए बहुत अच्छी Security मानी जाती है ।Puk Code का फुल फॉर्म Personal Unblocking Key है।सभी Sim का अलग अलग पुक कोड नंबर होता है।Puk कोड आपके Sim सुरक्षा के लिए होता है।

PUK Code हमारे सिम में क्यों लगता है?

PUK Code का हमारे सिम में लगने का कारण या हैं कि फ़ोन में सिम की Setting में जो Pin Code होता है उसको तीन बार से ज्यादा गलत नंबर डालने से Puk Code लग जाता है जिससे सिम में और कोई गड़बड़ी न हो जाये इस लिए सिम में Puk Code लग जाता है।

जब आप अपने Sim में Mobile Pin सेट करते है की दूसरे मोबाइल में जब Sim लगाया जाए तो पहले जो हमने Pin सेट किया है उस Pin को डालकर ही सिम चालू हो और जब सही पिन तीन बार न डालकर बार बार गलत पिन Enter करते हैं तो आपके सिम में Puk Code लग जाता है। Puk कोड लगने के बाद आप सही Pin भी Enter करेंगे तो भी Puk कोड नही खुलेगा।

आपको बता दें कि यदि आपके सिम में जो PUK Code मांग रहा है और उसमें 10 बार गलत नंबर इंटर कर देते हैं तो आपका ये सिम हमेशा के लिए बंद हो जायेगा और आपको नया सिम लेना पड़ेगा।

तो आइये जानते है कि अपने सिम का Puk कोड पता करने के लिए क्या करना पड़ेगा।जिससे हमारा सिम फिर से चालू हो सके।

आज कल के टाइम में कई ऐसे security के software आ गये है इसके साथ ही Android , Windows, Iphone जैसे बेहतरिन Smartphone में तो पहले से ही कई प्रकार की security हमे मिलती ही है ताकि हमारे बिना premission के हमारा phone कोई दूसरा व्यक्ति ना use करे और हमारे data का गलत इस्तेमाल ना करे।

लेकिन phone की जो सबसे बड़ी जो important चीज होती है वो होता हमारा sim card जिसके जरिये ही हम एक दुसरे से contact कर पाते है लेकिन sim card की security के लिए अब तक कोई software नहीं develope हुआ है और sim card के लिए अब तक केवल एक ही security बनी है और वो है PUK (Personal Unblocking Key) PUK Code

आपको बता दे PUK (Personal Unblocking Key) PUK Code आपके Sim card की Security तभी करता है जब आपका Mobile Swich Off होकर On हो, या फिर आपका NUMBER किसी और के Mobile में Use किये जाने वाला हो तब जाकर आपकी Sim में लगा Puk आपसे पूछा जायेगा , अगर आपके पास Puk का लगाया हुआ Code है तो आप अपने Number को किसी भी Mobile में Use कर सकते है और अगर आप Code भूल गए है तो आप अपना Number Use नहीं कर पाएंगे , और ऐसे में अगर आप 3 बार से ज्यादा अधिक प्रयास करने पर आपके Sim का PUK Code Block हो जाता है, जिसको Onlyon कस्टमर केयर वाले ही आपको फोन पर बताकर खोल सकते है।

चलिए अब हम आपको बताते है की कैसे आप अपने Number का PUK Code तोड़ सकते है ,

Reliance Jio Sim का puk code कैसे पता करे

सबसे पहले आप किसी बिह मोबाइल नंबर से 18008899999 पे call करे बता दे ये toll free नंबर है और इसके बाद आप अपनी भासा चुनिए इसके बाद customer care के लोग आपका call receive करेंगे उसके बद आप उनसे अपना cell फ़ोन नंबर बता कर puk code बताने के लिए कहे वे आपसे कुछ security reason से detail मांगेंगे आप वो उन्हें शेयर कर दे जैसे की address proof जो आपने sim लेते वक्त दी थी। फिर व आपको puk code बता देंगे आप वो enter कर दे आपका sim unlock हो जायेगा।

या फिर आप my jio app में जाकर get jio pukcode online में जाकर steps follow कर वहाँ से भी आप puk code प्राप्त कर सकते है |

या फिर आप care@jio.com पर mail कर दे तब पर भी 72 घंटे के अंदर आपको puk code provide कर दिया जायेगा |

Aircel, Idea, Vodafone, Docomo, Reliance – PUK Code कैसे पता करे

आपको बता दे अगर आप Idea Vodafone Aircel Tata Docomo Reliance GSM कंपनी के sim कार्ड इस्तेमाल कर रहे है तो यदि आपका sim lock हप जाये और puk code enter करने के लिए बोले तो आप बिलकुल भी प्रेषण ना हो और सीधे customer care के नंबर पर call कर ले अपने किसी भी Friends या Relative के Same Telecom sim से 198 Number पर Call करे , और Call करने से पहले ध्यान रखे की अपने sim card के पीछे लिखे 16 digit के code को कही नोट जरुर कर ले और Customer Care नंबर पर बात करने के दौरान आप उन्हें अपनी Problem बताये, फिर आपसे Customer Care वाले Sim का 16digit Number मांगेंगे।

आपसे हो सकता है की sim के Regards कुछ Information भी मांगे ,वो ऐसा security reason से करते है इसीलिए आपको वो सभी सही जानकारी बतानी है जिनसे आपको Sim आधारित है जैसे की आपसे पूछा जाए आपका Address क्या है तो आपको वही Address बताना है जो आपके Sim खरीदते वक्त Submit कराया हो , और आपसे पूछा जा सकता है कि ये नंबर किसके नाम पर है, तो सही जानकारी देनी है ,और इसके बाद कस्टमर केयर वाले आपको सही Puk Code बता देंगे। अब इस puk code को आप अपने फ़ोन में enter कर दे आपका sim unlock हो जायेगा और आप कही भी contact कर सकते हैं।

Airtel का Puk Code कैसे पता करे ,

Airtel का Puk जानने के लिए आपके पास 2 Option है पहला ये की आप 198 पर Call करके पूछ सकते है और दूसरा ये है कि आप My Airtel Account पर Visit करके Online PUK Code जान सकते हो , माय Airtel Account से Puk Code जानने के लिए आप My Airtel Account पर Visit करे और वहा अपना एयरटेल Number डाले और Submit करे अब आपके Number पर एक Otp Msg आया होगा वो Otp आपको वहा सबमिट करना है और अब आपका My Airtel Account पेज Open हो जाए गा और अब आपको वहा Manage Account पर विजिट करना है और वहाँ से आपको Puk Service का Selection करना और अब आप नीचे की तरफ देख सकते है आपका Puk Code लिखा होगा।

BSNL Sim का PUK Code कैसे पता करे

BSNL Sim का PUK पता करने के आपके पास 2 Option Availble है या तो आप Customer Care 1503 में कॉल करके अपना PUK कोड पूछ सकते हो या फिर आप Simple एक Msg के द्वारा भी पा सकते ही।

क्या Whatsapp पर आपको Block कर दिया है तो ऐसे करें खुद को Unblock

क्या आप भी Facebook Account के Block होने से हैं परेशान? तो

Facebook पर आप इन 2 शख्स को कभी नहीं कर सकते है Block

आधार कार्ड को Lock और Unlock करने के लिए कीजिए ये काम

क्या आप जानते है Smartphone का Lock कोई भी खोल सकता है.

Janiye Kisi Bhi Websites Unblock Kaise Karte Hai

Kaise Pata Kare WhatsApp Facebook Par Ki Aap Block Hai