क्या आप भी सच मानते है Computers और Smartphones के इन झूठ को!

Some facts about phones and computers we believe unknowingly

हम जब भी आपने किसी रिश्तेदार या फिर दोस्तों के साथ होते है तो technology से जुडी बातें अक्सर ही होने लगती है smartphone, softwares या फिर apps वगैरह जैसी कई ऐसी चीज़ें होती है जिनपर आकर बातचीत होने लगती है इन्ही बातों के बीच कभी-कभी कुछ बातें इतने भरोसे के साथ कहीं जाती हैं हम बिन ध्यान दिए उनपर यकीन कर लेते है जिनके वो नाजायज़ तर्क दे देते है और कहीं-न-कहीं हम भी ऐसी जानकारियों को आगे बढ़ा रहे होते हैं.

जैसे के अक्सर जब बात आती है camera quality की तो हम हम megapixel के जरिये इसके चुनाव करते है और जहाँ हम अपनी browsing history को hide करने की बात करते है तो Incognitio तुरंत जुबान पर आता है लेकिन ये बातें सच नही होती लेकिन हम इनपर विश्वास कर लेते है क्योंकि इन बातों के प्रमाणन का न तो हमारे पास वक्त होता है न तो जानकारी और सिर्फ़ दो ही नही बल्कि ऐसी कई गलतफहमियां होती है जिनपर हम आंखें बंद कर विश्वास कर लेते हैं आज ऐसी ही 5 अहम गलतफहमियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

ज्यादा खंभे मतलब ज्यादा signal

सभी phones में उपर की तरफ signal के lines बने होते है जिन्हें हम ऐसा मान कर आपके फोन के ऊपरी हिस्से में दायीं या बायीं ओर सिग्नल के डंडे होते हैं। ऐसा मान लिया गया है कि ये जितने ज्यादे होगे signal connectivity उतनी ही अच्छी होगी जब की ये सिर्फ आपके नजदीकी towers को दर्शाते है.

Private Browsing के लिए है Incognito

Private Browsing के लिए लोग अक्सर ही Incognito पर काफी विश्वास करते है और सोचते है के search किया गया data सिर्फ उनके और system के बीच है जबकि इसके बारे में आपके Internet Service Provider और आपके visited sites को पता होता है.

Megapixel से Camera judgement

कैमरे की गुणवत्ता के लिए megapixel नही बल्कि कई और factors भी रेस्पोंसीबले होते हैं जी हां ये सब तय होती है Camera lens, light और कई sensors और साथ ही image processing hardwares और softwares से अब आप ही ध्यान दीजिये के iPhone 6, जो 8 megapixel camera रखता है वो आखिर कैसे 13 megapixel के camera वाले phone को पछाड़ देता है सिर्फ आपने sensors के दम पर.

ज्यादा हो Internal Storage ताकि काम हो तेज़

अक्सर ही लोग सोचते है के ज्यादा Internal storage के होने से phone तेज़ काम करते है और hang नही होता लेकिन ये बात सच नही होती ये बात depend करती है आपके processor और software version पर के वो कितने latest है साथ ही hang की problem से बचने के लिए RAM भी काफी सहायक होता है.

Apple OS में नही आते Virus

Apple Users अक्सर कहते हैं के iOS में कभी भी Virus नही आ सकता लेकिन गौर करे तो इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा system हो जिसमे virus न आ सके ये बात सही है के Apple MacBook का track record कई Windows platforms से अच्छा रहे है  पर इसका कारण भी ये है के Apple users के मुकाबले Windows users के तादाद भी काफी अधिक है.

अब बिना Camera On किए किसी का भी Video बनाएं नहीं चलेगा पता किसी को

बिना App के ऐसे करे Mobile पर Videos Edit

Video Editing Ke Best Software

IPhone की कुछ खास बाते

Technology से जुडी कुछ दिलचस्प बाते

Google Chrome का Use करते है तो इन फीचर्स के बारे में जरुर जान ले

Wi-Fi पर INTERNET की Speed इन आसान से तरीकों से बढ़ा सकते हैं आप