बहुत काम का है you tube का यह फीचर

हर रोज हम दिनभर में कितनी बार  you tube को ओपन करते है और विडियो भी देखते है लेकिन क्या अपने कभी किसी भी  Dram mode feature के बारे में कभी सुना या इसका यूज़ किया है .अगर नहीं सुना है तो आज हम आप को इसके बारे में बताते है तो आइये जाने है कुछ इस के बारे में  Google ने   you tube के लिए कुछ टाइम पहले  Dram mode feature को पेश किया था जिसमे you tube में आपको एक नई Theme पसंद आएगी जो इसकी ओल्ड  Theme लाल और सफ़ेद रंग से बहुत ही अलग होगी इस Theme में जाने के बाद में यूजर्स को  you tube लाल और काले रंग में दिखाई देगा और काले रंग के कारण ही इसे  Dram mode feature नाम दिया गया है.

this-feature-of-tube-is-very-useful

you tube चलाने वाले कई यूजर्स को इस फीचर के बारे में कोई जानकारी नहीं है क्योकि यह फीचर यूजर्स के सामने नहीं होता है इस लिए यूजर्स को इसके बारे में पता नहीं है दरअसल ये एक Layout secret है और इसे यूज़ करने के लिए आपको थोड़ी जानकारी की आवश्यकता पड़ेगी जिसके बारे में आज हम आप लोगो को बताने वाले है तो अगर आप इस you tube के  Dram mode feature को  Active करना चाहते है तो इसके लिए आप को Chrome browser version67 या उससे ज्यादा का होना चाहिए अब हम आप लोगो को इसे यूज़ करने के तरीके और फायदे बताएगे .

1. you tube का Dram mode feature विडोज और मैक OS दोनों Operating को सपोर्ट करता है इसके लिए आपको सबसे पहले  you tube पेज को   Incognito tab पर ओपन करना होगा जो की पेज पर राइटर  site पर क्लिक करके ओपन कर सकते है इस के लिए Ctrl+shift+N प्रेस करे इसके बाद Incognito tab ओपन हो जाएगा .

2. अब इस tab में you tube ओपन करे Windows में इसे ओपन करने के लिए Ctrl+shift+I और मैक OS में option+command+I पर क्लिक कर इस tab को ओपन करे सकते है इस के बाद में वहा पर Ctrl+shift+I को प्रेस करे जिसके बाद में एक Windowपर एक Developer menu ओपन हो जाएगा जिसके लिए यूजर्स को option+command+I का यूज़ करना होगा .

3.फिर right site में ओपन होने वाले पेज में console tab पर क्लिक करे उसके बाद में वहा cookie=”VISITOR_INFO1_LIVE=fPQ4jCL6EiE” लिंक पेस्ट कर एंटर क्लिक करें।

4. अब पेज को रीलोड करे और right site में ऊपर क्लिक करे जंहा आपको Sign In का बटन दिखाई देगा वहां दिए गए 3 बिंदु पर क्लिक करे और मैन्यु बटन पर जाए फिर आपको Dram mode option मिलेगा उस पर क्लिक कर्रे वहां दिए गए Activate dark mode option पर क्लिक कर इस फीचर को Activate कर सकते है जिसके बाद में आपका you tube dark mode में change हो जाएगा .

5. इस के बाद में dark mode को on करने के लिए आपको screen पर right site में ऊपर की तरफ बने 3 डॉट्स को दबाना होगा दरअसल अगर अपने you tube को singin नहीं किया है तो आप इसका यूज़ कर सकते है.

6.यदि अपने you tube पर sing in किया हुआ है तो स्कीन पर दिख रही अपनी profile के option पर जाए जहां dark mode को on करने का option दिखाई देगा जिसके बाद में एक ही बार में इस फीचर को on कर सकते है .

इस फीचर के फायदे

यह फीचर उन यूजर्स के लिए बनाया गया है जो you tube पर काफी देर तक रहते है या फिर लेट नाईट you tube को यूज़ करते है और यह फीचर देर रात तक काम करने वालो के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्योकि इसके dark mode फीचर से उनकी आँखों में कोई प्रॉब्लम नहीं होती है.

error: Content is protected !!