जानिए ज्यादा पैसा कमाने के तरीके और सीक्रेट

कुछ ऐसे राज है जिन्हें जानकर आप ज्यादा सफल (Successful) हो कर ज्यादा पैसा कमा सकते (Can earn more money) हैं.

ज्यादा पैसा कैसे कमाये: पैसा हर कोई कमाना चाहता है सभी चाहते हैं कि उनके पास बहुत सारा धन हो लेकिन अपनी जरूरत के मुताबिक ज्यादा पैसा कमाने के लिए क्या करना होता है यह एक Secret है जो कुछ लोगों को ही पता होता है सफल और कामयाब होने के लिए आपको क्या करना है यह जानना जरूरी है.

पैसा हर किसी को चाहिए ताकि मैं आगे बढ़ सके सफल हो सके और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें हलाकि अधिकतर लोग इस सच को कहने से भी कतराते हैं कि उन्हें ज्यादा पैसों की जरूरत (Need money) है अगर आप भी ऐसा करते हैं तो समझना चाहिए कि इस सच को जाहिर करने में कुछ गलत नहीं है.

आपको अपने Business को आगे ले जाने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत होती है तभी आप उसे Successful बना पाते हैं के साथी एक कड़वा सच यह भी है कि अधिकतर लोग अपनी जरूरत के हिसाब से ज्यादा पैसा नहीं कमा पाते हैं अगर आप भी ऐसी परिस्थिति (Situation) का सामना कर रहे हैं तो आपको ज्यादा पैसा कमाने के लिए कुछ खास (important) राज जान लेना जरूरी है.

बुरी आदतों को तुरंत छोड़ें – Leave bad habits immediately

अगर आपको अपने Business को सफल बनाना है और ज्यादा पैसा कमाना है तो आपको कर्ज (loan) के बारे में सोचने का अपना तरीका बदलना होगा अगर आप उधार लिए पैसों से ज्यादा पैसा नहीं बना पा रहे हैं तो उसका ब्याज (Interest) देना बेकार है कर्ज लेने के बजाय आप ऐसे Credit Card का इस्तेमाल कर सकते हैं तो Zero Percent ब्याज दर ऑफर्स करते हैं. इसके साथ ही आपको अपनी कमाई का 10% हिस्सा Emergency Fund के तौर पर रखना चाहिए इससे जरूरत पड़ने पर आपको Loan नहीं लेना पड़ेगा और आप कम परेशानी में रहेंगे ओर ये जरूरी भी है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कई सारी समस्याएं कम हो सकती है मानसिक तौर पर जो परेशानी होती है वह आपको कम होगी और यही समय आपको आपके बिजनेस में सफलता (Success in business) दिलाने में सहयोग करेगी. 

देश के 7 यह बैंक देते है सबसे सस्ता लोन – Easy Loans Process With Best Interest Rates

अपनी Net worth value को जानिए – Know your Net worth value

व्यापार में आर्थिक तौर पर आगे बढ़ने के लिए आपको सबसे पहले हैं खुद की नेट वर्थ वैल्यू (Net worth value) खुद की कीमत समझना होगी. इसका सीधा संबंध आप की कमाई से होता है जितना आप खुद को कम समझेंगे उतना ही पैसा आप खुद पर व्यर्थ खर्च करेंगे अपने साथ साथ आपको अपने दोस्तों परिवार की भी कीमत करनी होगी इससे आपकी worth और Net worth value दोनों बढ़ेगी. आपको अपनी Net worth value बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रयास करना चाहिए.

पैसा बचाने पर नहीं कमाने पर फोकस होना चाहिए – Focus on earning, not on saving money

अधिकतर देखा जाता है कि लोग पैसे को बचाने के बारे में कहते हैं लेकिन ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको यह सोचने में अपना समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए कि पैसा कैसे बचाया जाए( How to save money) इसके बजाय आपको इस बात पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि पैसा कैसे कमाया जाए (How to earn money) किस तरह से आप की (Income can increase) इन कम बढ़ सकती है. बिज़नेस पर सही तरह से Investment कैसे किया जाए जहां से आपकी इनकम ज्यादा से ज्यादा बढ़ने लगे. आपको यह सोचना चाहिए कि आपके पास जो संसाधन (Resources और टैलेंट (Tallent) है उसका उपयोग हम किस तरह से कर सकते हैं. उनका पूरा इस्तेमाल सही तरह से करें जवाब ज्यादा मेहनत करेंगे तो खुद पर कम खर्च करेंगे और ज्यादा कमाने पर ध्यान देकर आप अपना पैसा बचा सकते हैं.

फिजूलखर्ची की आदतों पर रोक लगाएं – Track expenses

अपनी फिजूल खर्चे को कम कर के आप अपने व्यापार को आसानी से बड़ा बना सकते हैं आप को अपने आप पर कंट्रोल करना होगा अपनी फिजूलखर्ची की आदतों पर रोक लगाने के लिए अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें. आप अपना पैसा कहां किस जगह किस लिए खर्च कर रहे हैं यह समझना बहुत जरूरी है अगर आपको किसी चीज की आवश्यकता ना हो अगर फिर भी उसको खरीद (Purchase) लेते हैं तो यह आपके लिए फ़िज़ूलख़र्ची से ज्यादा और कुछ नहीं यही पैसा अगर आपके बिज़नेस (Business) मैं लगाते हैं तो परिणाम (Result) बदल सकते हैं आप कहां ज्यादा खर्च कर रहे हैं और कहां से पैसा बचा रहे हैं इससे आप नई आदत अपनाएंगे जो आपके बैंक बैलेंस(Bank Balance) को कई गुना बनाएगी.

ज्ञान हमेशा जरूरी है – Knowledge is always necessary Business

अपना अनुभव (experience) और अपना ज्ञान(Knowledge) हमेशा बढ़ाते रहना चाहिए अपने बिज़नेस की छोटी-छोटी बारिकियों को समझने के लिए आपको छोटे-छोटे कोर्स भी करना चाहिए जो आपकी Business Skills सुधारेगा. हर क्षेत्र में परिवर्तन होते हैं काम को आसान करने के लिए नए-नए एक्सपेरिमेंट (Experiment) किए जाते हैं आप किसी भी क्षेत्र में जुड़े हैं उस क्षेत्र में आए दिन परिवर्तन (Change) होता रहता है आपको इसके बारे में हमेशा जानना चाहिए और सीखना चाहिए. अपनी स्किल्स को Online Courses के जरिए Share करके भी पैसा कमा सकते हैं. हो सकता है कि आपको ऐसी चीज जानते हो जिसके बारे में जानने के लिए दूसरे लोग आपको पैसा देने के लिए तैयार हो जाए इससे आप अपने और अपने बिज़नेस के लिए पैसा भी कमा सकते हैं और ऑनलाइन कोर्स को साइड Income भी बना सकते हैं साथ ही साथ आपको हर दिन कुछ नया सीखने को मिलेगा.

पार्ट टाइम वर्क – Part Time Work

आप के Business के अलावा भी अगर आप में कोई ऐसा Talent या Hobby है जो करना चाहते हैं इससे आपके बिजनेस को बढ़ाने में मदद मिल है अपनी हॉबी जिसे आप फ्री टाइम में करना पसंद करते हैं उसे Business support में ले सकते हैं जिसके जरिए आप पैसा भी कमा सकते हैं इस Extra income को आप अपने बिजनेस में लगा सकते हैं और आप की कमाई बढ़ेगी.

अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेहतर बनाएं – Improve product or service

अगर आपको कोई प्रोडक्ट है जिसका आप व्यापार करते हैं तो आपको अपने product को customer के हिसाब से बनाना जरूरी है. छोटी-छोटी बारीकियों को समझना चाहिए ग्राहक की जो Requirement है उसके हिसाब से प्रोडक्ट तैयार होना चाहिए ज्यादा पैसा कमाने के लिए आप को बेहतरीन प्रोडक्ट बनाने की दिशा में काम करना जरूरी है.वही अगर आप किसी प्रकार के सर्विस प्रोवाइडर है तो आपको ध्यान देना होगा कि आपकी सर्विस बेहतर से बेहतर हो ग्राहक पूरी तरह से संतुष्ट हो जिससे आपके कस्टमर (Customer) और निवेशक (Investor) आपकी मेहनत को समझेंगे और आप पर भरोसा करेंगे तो आपके पास ज्यादा से ज्यादा काम आएगा और आप का व्यापार ज्यादा से ज्यादा बढ़ेगा.

 

error: Content is protected !!