Whatsapp में फोटो वीडियो को फोन की गैलरी में बिना ऐप के ऐसे छुपाएं

Smartphone यूज़ करने वाले लगभग सभी लोग WhatsApp मोबाइल एप्प का इस्तेमाल करते हैं. WhatsApp पर कुछ ऐसे Photo और Video भी होते हैं जिनको हम किसी को नहीं दिखाना चाहते हैं आज हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने वॉट्सऐप पर आए फोटो और वीडियो को अपनी गैलरी में छुपा सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

इसके लिए सबसे अपने मोबाइल का फाइल मैनेजर (File Explorer या File Manager) ओपन करके इंटरनल स्टोरेज में जाएं.

अब उसमे वॉट्सऐप फोल्डर को ओपन करें. अब इस फोल्डर में आ रहे Media नाम के फोल्डर को ओपन करें.

अब वहां पर Whatsapp Images को रीनेम करके Whatsapp Images कर दें और Whatsapp Videos को रीनेम करके .Whatsapp Videos कर दें। मतलब फोल्डर के नाम के पहले एक डॉट (.) लगा दें और OK पर क्लिक कर दें। अब ये फोल्डर आपके फाइल मैनेजर में दिखाई नहीं देगा.

अब अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप्स मैनेजर Installed Appsपर क्लिक करें. यहां ऑल सेक्शन में Gallery पर क्लिक करें.

अब नीचे जाकर Clear Cache पर क्लिक करें. अब आप गैलरी में जाकर देखेंगे तो आपको वॉट्सऐप के फोटो और वीडियो दिखाई नहीं देंगे.

छुपी हुई फ़ोटो या वीडियो फाइल देखने के File Manager के WhatsApp फोल्डर में जाएं। अब मीडिया नाम के फोल्डर को ओपन करें. अब Whatsapp Images और Videos का फोल्डर आपको नहीं दिख रहा होगा इसे फिर से देखने के लिए सबसे ऊपर राइट साइड में आ रहे Option पर क्लिक करें. अब यहां आ रहे Show Hidden Files पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही छुपी हुई फाइल दिखाई देने लगेंगी अब अगर इसे आप वापस अपनी गैलरी में दिखाना चाहते हैं तो फोल्डर के नाम के आगे लगाए गए डॉट्स को हटा दें.