Whatsapp नये नियम: अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं चला पाएंगे व्हाट्सएप

किसी भी इंसान के पास स्मार्ट Phone हो और उसमे whatsapp नही हो ऐसा तो हो हि नही सकता। व्हाट्सएप आजकल हर स्मार्टफोन की जरूरत बन चुका है और ना सिर्फ चैटिंग बल्कि अब इसका उपयोग ऑफिशियल काम में भी होने लगा है। लेकिन अब कंपनी इसके लिए नया नियम लेकर आ रही है जिसके बाद 16 साल साल से कम उम्र के बच्चे इसे नहीं चला पाएंगे। घबराइए मत, यह नियम भारत नहीं बल्कि यूरोप में लाया जाने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूरोप में 25 मई से नई डेटा प्राइवेसी कानून लागू होने जा रहा है जिसको देखते हुए व्हाट्सएप यह कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत अब अगले कुछ हफ्तो में जब यूरोप के यूजर्स व्हाट्सएप में लॉगइन करेंगे तो उनसे उनकी उम्र पूछी जाएगी और अगर वो 16 साल से कम के हैं तो वो व्हाट्सएप नहीं चला सकेंगे।

WhatsApp just rolled out some new features with its latest update

व्हाट्सएप ने यहां उम्र की सीमा बढ़ाने के साथ ही एक और बदलाव किया है जिसके बाद यूजर अपने डेटा की कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे जिसमें उनके कॉन्टेक्ट नंबर्स भी होंगे। यह बदलाव फेसबुक के मालिकाना हक वाले सभी प्लेटफॉर्म जिनमें इंस्टाग्राम, ऑक्यूलस और फेसबुक शामिल हैं पर नजर आएंगे।

ला रहा यह तीन नए फीचर्स

यूरोप में जहां व्हाट्सएप यह कदम उठा रहा है वहीं भारत में यूजर्स के लिए कुछ नए अपडेट लेकर आ रहा है।लगातार खुद को बेहतर करने की कोशिश में कंपनी तीन नए फीचर्स पर काम कर रही है।खबरों के अनुसार इनमें से दो फीचर्स स्टिकर्स से जुड़े हुए हो सकते हैं। वहीं, तीसरा फीचर ग्रुप चैट से सम्बंधित होगा।

तीसरे फीचर को ‘Dismiss as Admin’ का नाम दिया गया है। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए रोल आउट कर दिया गया है। यह रिपोर्ट WeBetaInfo की ब्लॉग पर आई है। ब्लॉग के अनुसार, डबल स्टीकर फीचर पर फिलहाल काम चल रहा है और जल्द ही यह फीचर यूजर्स को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। वहीं, लोकेशन स्टिकर और Dismiss as admin को लेटेस्ट बीटा अपडेट में उपलब्ध करवा दिया गया है।

कैसा होगा डबल स्टिकर फीचर: यह फीचर चैट स्क्रीन में स्पेस को बचने का काम करेगा। आसान शब्दों में, चैट के दौरान जब यूजर्स एक से अधिक स्टिकर भेजेंगे तो यह फीचर स्क्रीन स्पेस बचाने का काम करेगा।

लोकेशन स्टिकर फीचर का क्या होगा काम: इस फीचर के अंतर्गत 2 थीम में स्टिकर पैक आएंगे। यह फीचर फोटोज या GIF आदि पर लोकेशन टैग डालने के काम आएगा।

व्हाट्सएप डिसमिस एडमिन फीचर में क्या बदलाव आएंगे?

इससे पहले व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन को दूसरे एडमिन को एडमिन पद से हटाने के लिए उसे ग्रुप से रिमूव कर के फिर से ग्रुप में एड करना पड़ता था। लेकिन इस नए अपडेट के बाद एडमिन को इतनी लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। नए फीचर से ग्रुप से रिमूव किए बिना ही एडमिन को रिमूव किया जा सकता है।

यह भी हैं लिस्ट में

1) व्हाट्सएप ने दिया High priority notifications फीचर अपडेट: व्हाट्सएप ने अपने बीटा वर्जन को एक आने फीचर से अपडेट किया है। यह फीचर जरुरी नोटिफिकेशन्स का ट्रैक रखेगा। इस तरह आप किसी जरुरी मैसेज को कभी मिस नहीं कर पाएंगे। यह फीचर हाल ही में बीटा एप में अपडेट किया गया है। एप में High priority notifications नाम से नया फीचर लाया गया है। WeBetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप बीटा को 2.18.117 वर्जन में अपडेट कर दिया गया है।

2) पिन चैट फीचर से है मिलता-जुलता : यह फीचर व्हाट्सएप में पहले से उपलब्ध पिन चैट फीचर से मेल खाता है। यह फीचर किसी ग्रुप या पर्सनल चैट की नई नोटिफिकेशन्स को नोटिफिकेशन सेंटर के टॉप पर ले आएगा। यूजर्स किसी खास या जरुरी नोटिफिकेशन को एप की नोटिफिकेशन चैनल की सेटिंग्स में जाकर टॉप पर भी रख सकते हैं। अगर एक से अधिक ग्रुप या कांटेक्ट हाई प्राइऑरिटी नोटिफिकेशन में है तो नोटिफिकेशन्स समय के क्रमानुसार दिखाई देंगे।

error: Content is protected !!