WhatsApp ने जोड़े नये फीचर, डिलीट किया हुआ डाटा फिर से ला सकेंगे

WhatsApp ने अपने यूजर्स को एक और तोहफा दे दिया है। अब यूजर्स के पास एक और ऑप्शन आ गया है। WhatsApp पर अगर कोई मीडिया फाइल गलती से डिलीट हो जाती है तो उसे पाने का सिर्फ एक ही ऑप्शन होता है कि आपको जिसने वो फाइल भेजी है उससे दोबारा मांग लें। फिर ऐसा लगता है काश ऐसा भी कोई ऑप्शन होता कि डिलीट की गई फाइल को भी रीस्टोर कर पाते। तो अब ऐसा ऑप्शन भी WhatsApp ने अपने यूजर्स को दे दिया है। अब WhatsApp यूजर्स डिलीट किए गए फोटो, वीडियो आदि डाउनलोड कर सकेंगे। इससे पहले भी कंपनी WhatsApp पर शेयर किए गए फोटो, GIFs, वीडियो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो क्लिप आदि को अपने सर्वर पर 30 दिन तक स्टोर करके रखती थी, लेकिन कुछ दिन पहले वॉट्सऐप ने ऐसा करना बंद कर दिया था, वहीं अब कंपनी ने फिर से सर्वर पर डेटा को स्टोर करना शुरू कर दिया है।

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने एंड्रॉयड वर्जन में नया फीचर जोड़ा है और कुछ बग फिक्स किए हैं। इससे पहले कंपनी ने टाइमस्टैम्प को हल किया था। अब इंस्टैंट मैसेजिंग एप ने नया फीचर दिया है, जिसमें यूजर डिलीटेड मीडिया फाइल्स को दोबारा डाउनलोड कर सकता है। इससे पहले यूजर अगर कोई फाइल स्मार्टफोन के स्पेसिफिक फोल्डर से डिलीट कर दे तो वह दोबार डाउनलोड नहीं हो सकती थी। लेकिन नए अपडेट के बाद यूजर इन फाइल को दोबारा डाउनलोड कर सकता है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप डिलीटेड मीडिया को दोबारा डाउनलोड करने का विकल्प दिया जाएगा । जिसके तहत यूजर फोटो, वीडियो, जीआईएफ, वाइस मैसेज और डॉक्यूमेंट सर्वर से दोबारा डाउनलोड कर सकता है।

यह फीचर यूजर्स को WhatsApp के एंड्रॉयड अपडेट 2.18.113 में मिलेगा। मतलब आप जब ऐप को अपडेट करेंगे तो आपको ये ऑप्शन मिल जाएगा। हालांकि एक बार यह जरूर देख लें कि आपको WhatsApp का एंड्रॉयड अपडेट 2.18.113 मिला है या नहीं। अभी तक सभी यूजर्स को यह अपडेट नहीं मिला है। अगर आपको भी नहीं मिला है तो थोड़ा इंतजार करें, मिल जाएगा। सबसे पहले अपने ऐप को अपडेट करें। आप वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर सबसे नीचे आ रहे हेल्प के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। इसके सिलेक्ट करते ही नए ऑप्शन सामने आ जाएंगे। अब ऐप इंफो पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही आप देख पाएंगे कि आप वॉट्सऐप का कौन सा वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं ऐप्पल यूजर्स को अभी इंतजार करना पड़ेगा।

ऐसे काम करेगा यह फीचर: अगर आप भी डिलीट हुए फोटो, वीडियो, ऑडियो फाइल और डॉक्यूमेंट फिर से डाउनलोड करना चाहते हैं तो उस चैट में जाएं जिसमें से आप मीडिया फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं। मतलब जहां आपने पहले फाइल डिलीट कर दी थीं। अब यूजर्स के नाम पर टैप करें। अब यूजर के नाम के ठीक नीचे Media लिखा मिलेगा, यहां वह फाइल्स भी दिखाई देंगी जो डिलीट कर चुके हो। उसमें से जिस फाइल को डाउनलोड करना है, उस पर क्लिक करें और डाउनलोड कर लें। यूजर 2 महीने से ज्यादा पुरानी फाइल डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि यूजर व्हाट्एसएप से डिलीट किए गए मीडिया को भी दोबारा डाउनलोड कर सकेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये फीचर हालिया अपडेट वर्जन 2.18.106 और 2.18.110 दिया गया है। बता दें कि व्हाट्सएप ने हाल में ही नंबर चेंज करने को लेकर भी बदलाव किया है। पहले नंबर बदलने पर ये अपनी कॉन्टैक्ट को नोटिफाई करनी की समस्या रहती थी, लेकिन जल्द ही आपको इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है। व्हाट्सएप के लेटेस्ट एंड्रॉयड बीटा वर्जन एप, पर ये फीचर आ चुका है, जिसमें व्हाट्सएप नंबर चेंज करने पर खुद आपके कॉन्टैक्ट को नोटिफाई कर देगा। जल्द ही ये फीचर आईफोन व विंडोज फोन पर भी आ जाएगा। बता दें कि व्हाट्सएप ने हाल में ही क्यूआर स्टैन का नया फीचर जोड़ा है।

वहीं आईफोन के व्हाट्सएप यूजर्स को नया अपडेट मिल रहा है। इस अपडेट में दो नए बदलाव नजर आ रहे हैं। अब आईफोन यूजर हाल में अपडेट किए गए स्टेट्स को आईफोन टूडे व्यू में देख सकेंगे। वहीं नए अपडेट में वाइस मैजेस फीचर को भी बेहतर किया गया है। अब वाइस मैसेज को दूसरे एप इस्तेमाल करते हुए भी सुन सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए बदलाव के लिए अपडेटेड वर्जन v.2.18.40 को डाउनलोड करना होगा। नया अपडेट आईओएस 7.0 और उससे ऊपर के वर्जन पर ही उपलब्ध है।

बिना डरे उसे करे WhatsApp सेफ है आपका डेटा

8.7 करोड़ यूजर्स का फेसबुक (Facebook) डेटा लीक होने के बाद व्हाट्सएप पर भी सवाल उठने लए हैं। जिसके बाद कंपनी ने सफाई दी है। व्हाट्सएप का कहना है कि यूजर्स को अपने डेटा को लेकर कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। उनका डेटा एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के तहत सिक्योर है, बीच में कोई भी उनके मैसेज नहीं पढ़ता है। यहां तक की खुद व्हाट्सएप भी उनके मैसेज नहीं पढ़ सकता है। इंस्टैंट मैसेजिंग एप ने हाल में ही नया FAQ पोस्ट किया, जिसे खास तौर से व्हाट्सएप बिजनेस के लिए जारी किया गया है।

कंपनी ने कहा कि यूजर्स को डेटा की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, उनका डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है। बता दें कि कुछ दिनों पहले व्हाट्सएप के को फाउंडर ब्रायन एक्टन ने ट्विटर पर अपने लाखों यूजर्स से फेसबुक डिलिट करने को कहा था।

गौरतलब है कि व्हाट्सएप (WhatsApp) पर डेटा थर्ड पार्टी से शेयर करने का आरोप लगने लगा है। इन थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर्स में फेसबुक का भी नाम शामिल है। हालांकि व्हाट्सएप में आपको एंड टू एंड एन्क्रिप्शन का विकल्प मिलता है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि व्हाट्सएप में आपके मैसेज तो सिक्योर हैं, लेकिन आपका कुछ डेटा सेफ नहीं है। कंपनी ने हाल में ही पेमेंट (WhatsApp Payment) फीचर लॉन्च किया था, जिसके व्हाट्सएप कुछ डेटा इकट्ठा करता है।

अब यह सामने आया है कि व्हट्सएप ये डेटा कई थर्ड पार्टी से शेयर करता है, जिसमें फेसबुक भी शामिल है। कुछ दिनों पहले कंपनी के प्रवक्ता ने कहा था कि वह इस बात को ट्रैक करते हैं कि आप परिवार या दोस्तों में किससे बात करते हैं। हालांकि व्हाट्सएप एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है, लेकिन फिर भी इस बात को माइंड किया जाता है कि आप किससे और कब बात करते हैं। बता दें कि दुनिभार में लगभग 150 करोड़ लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है, वहीं भारत में इसके लगभग 20 करोड़ यूजर है। फेसबुक ने व्हाट्सएप का अधिग्रहण साल 2014 में किया था। इस साल की शुरुआत में व्हाट्सएप ने पेमेंट फीचर की शुरुआत की थी, जिसपर पेटीएम (Paytm) ने काफी आपत्ति जाहिर की थी।