Wi-Fi पर INTERNET की Speed इन आसान से तरीकों से बढ़ा सकते हैं आप

connection ki speed kaise badaye

आपके Wi-Fi के Signal तो हर जगह ही होते अब वो चाहे आपका कोई घर हो या आपका ऑफिस. मगर अगर ऐसी कोई दिक्कत है की आपके सिग्नल में ब्रेक होता रहता है या फिर सिंगल काफी कम आते हैं तो आपका काम तो ज़रूर ही उस्से रुकता होगा। तो आज मैं शायेक रिज़वान इसी समस्या के निजात के बारे में कुछ तरीकें बताऊंगा जिन्हे आप अपना कर इस समस्या को ठीक कर सकते हैं।

आप अपने राऊटर में घर में ऐसी जगह पर रखें जहाँ से Router signal अच्छी से भेज सके. जैसे की आप उसे कभी दो दीवारों के बीच में या फिर किसी भी Electronic device के ऊपर न रखें क्यूंकि ऐसा करने से आपके राऊटर के सिग्नल खराब होते हैं जिससे की आपका इंटरनेट टूटता रहता है।

आपको अपने Internet modem या राऊटर को 6 फिट की ऊंचाई पर तो रखना ही चाहिए. और उसे बाहरी दीवार पर न लगाएं क्यूंकि ऐसा करने से सिग्नल बहार की और जाते हैं और अंदर के डिवाइस तक शायद ही पहुँच पाते हैं इसलिए आपके राऊटर की जगह सबसे ज़रूरी होती है।

WiFi Extender एक तरह का उपकरण है जो बाज़ारों में काफी सस्ता मिल जाता है. इसका काम बस इतना होता है की आपके Wi-Fi के सिग्नल को दूर तक पहुँचाना। आपको बस इसे किसी भी सॉकेट में लगाना है और अपने वाईफाई से कनेक्ट कर देना है।

एक तरीका ये है की आप अपने Router के पीछे फॉयल पेपर लगा दें। इसे आपके सिग्नल रिफ्लेक्ट होंगे और इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ेगी क्यूंकि वाईफाई राऊटर को अब बेहतर सिग्नल मिलेंगे।

अगर ये सब करने से भी कुछ नहीं हो रहा है तो शायद आपका वाईफाई कोई और भी इस्तेमाल कर रहा हो। इसलिए बेहतर होगा की आप अपने वाईफाई का पासवर्ड तुरंत बदल लें और किसी और को बिना पूछे चलाने न दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *