DMCA क्या है? DMCA Badge के लिए कैसे Register करें?

Internet पर ढेर सारी Website है और इन ढेर सारी वेबसाइट पर ढेर सारा Content है. अगर आपकी भी वेबसाइट है तो आपको हमेशा ये डर बना रहता है की कोई आपकी वेबसाइट का Content copy न कर ले. वेबसाइट के कंटेंट को कॉपी होने से कैसे रोके? इसके लिए ही DMCA का प्रयोग किया जाता है. DMCA क्या है? DMCA का प्रयोग कैसे किया जाता है और DMCA पर Register कैसे किया जाता है? ये सारी जानकारी आप इस लेख मे पढ़ेंगे.

DMCA क्या है?

DMCA जा पूरा नाम है Digital Millennium Copyright Act. ये US यानि अमेरिका कानून (US law) है जो आपकी वेबसाइट पर मौजूद कंटेन्ट को कॉपी होने से रोकता है. इसकी मदद से आप Audio, Video, Image और Text को कॉपी होने से रोकता है. अगर आपकी वेबसाइट मे ये है तो फिर कोई आपका Content Copy भी कर ले तो ये उसे हटा देता है.

कैसे काम करता है DMCA? 

DMCA के काम करने का तरीका बड़ा आसान है. इसके लिए आपको इसका Registration लेना पढ़ता है. इसके बाद आपकी वेबसाइट से कोई भी आपका Content लेता है तो आप इसमे Complaint करें फिर DMCA उसे दूसरी वेबसाइट से हटा देता है. ऐसा करने से आपकी वेबसाइट का Content Safe रहता है और आपकी website Rank अच्छी होती है.

DMCA से अपनी Website को कैसे Protect करें?

अपनी वेबसाइट को Protect करने के लिए आपको सबसे पहले DMCA Registration करना होगा. इसके लिए आपको DMCA की Website पर जाकर Account बनाना होगा. यहा आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जो फॉर्म मे फ़िल होंगी. जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आपको DMCA Badge दिया जाएगा जिसे आपको अपनी Website में लगाना होगा.

DMCA Badge website मे कैसे Add करें ?

जब आप अपना अकाउंट DMCA पर बना लेंगे तो आपको DMCA Badge अपनी website पर लगाना पड़ेगा. DMCA मे आपके अकाउंट पर आपको अलग-अलग डिजाइन के Badge दिखेंगे. आप उनमे से किसी एक को सिलैक्ट करें और उसका Code लें. इसके बाद उसे अपनी website के footer में लगाएँ.

DMCA Protection Certificate क्या है?

जब हम DMCA पर Account बना लेते हैं तो हमे एक DMCA Badge मिल जाता है और इसके साथ ही हमे एक DMCA Protection Certificate भी मिलता है.इस DMCA Certificate मे आपकी website से संबंधित जानकारी होती है . इसमे आपका URL, आपका time period आदि जानकारी होती है.

DMCA Badge आपकी साइट के लिए काफी अच्छा होता है हालांकि इसके लिए आपको पैसे देना होते है लेकिन आप चाहे तो इसका trial version भी ले सकते है और फिर इसे आगे Continue कर सकते हैं. Website पर Content को कैसे safe रखना है अब तो आप समझ गए होंगे.

Website Se Content Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye

Mobile को TV से कैसे कनेक्ट करें ?

Top 5 Shopping Website जानें कहाँ से क्या ख़रीदे

इन तरीकों से आप कमा सकते हैं घर बैठे पैसे

CPM, CTR, CPA, CPL, CPC, CPS क्या होते हैं, इनका कैसे Use होता है

Repeater क्या है यह कैसे काम करता है

Mind Map क्या है कैसे बनाये Creative Concept ideas माइंड मैप

error: Content is protected !!