Google और CBSE की Partnership, Students को ये होंगे फायदे

CBSE के साथ साझेदारी में अब स्टूडेंट्स के लिए रिजल्ट्स चैक करना आसान कर दिया है

आज भारत में JEE Main के रिजल्ट्स की घोषणा की गई है और स्टूडेंट्स के लिए परिणाम देखने के लिए गूगल ने एक नए फीचर की घोषणा की है। इस नए फीचर की मदद से Students Google Search में ही अपने रिजल्ट को जान सकते हैं। इसके अलावा Google ने एक और नया फीचर जारी किया है जिससे कि अन्य एक्जाम संबंधी जानकारियों को स्टूडेंट्स के लिए ढूंढना आसान होगा और वो विश्वसनीय भी होंगे।

गूगल ने इस बात की घोषणा अपने ब्लॉग के माध्यम से की है कि उसने CBSE के साथ साझेदारी में अब स्टूडेंट्स के लिए रिजल्ट्स चैक करना आसान कर दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि यहां रिजल्ट चैक करने के स्टूडेंट को सबसे पहले गूगल सर्च में “JEE Main results” डालना है। जिसके बाद वहां दो बॉक्सेस नजर आएंगे जिनमें कि अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जानकारी डालनी है और इसके बाद चैक एक्जाम रिजल्ट्स पर क्लिक करने के बाद उनका रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। गूगल के अनुसार ये फीचर रिजल्ट्स के समय एक समय-सीमा के लिए ही शुरु किया जाएगा।

इस बारे में CBSE की सीनियर पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर रमा शर्मा का कहना है कि ”CBSE में हम हमेशा अपने दुनियाभर के स्टूडेंट्स के लिए सुविधाओं को बेहतर और बढ़ाने की कोशिश करते रहते हैं। हमने गूगल के साथ साझेदारी में स्टूडेंट्स के लिए रिजल्ट्स को आसानी से चैक करने की सुविधा दी है जोकि आसान होने के साथ सुरक्षित भी है।”

आखिर में बात करें Other Google Features की तो इसके तहत दरअसल उन स्टूडेंट्स के सर्च एक्सपीरियंस को बेहतर बनाया गया है जोकि GATE, SSC CGL, CAT या अन्य किसी एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं। इन Exams के सर्च करने पर अब से जरूरी जानकारियां जैसे कि इनकी परीक्षा की तारीख, रजिस्ट्रेशन की तारीख, महत्वपूर्ण लिंक और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं आदि सीधा सर्च में ही दिख जाएगी। इसके साथ ही रजिस्टर आदि करने के लिए लिंक्स को आसानी से ढूंढा जा सकेगा और स्टूडेंट्स सीधा ऑफिशियल टेस्ट साइट्स आदि पर एक्सेस कर सकेंगे।

इसके अलावा हाल ही में एक खबर आई थी कि गूगल GMail वेब को रीडिजाइन करने की तैयारी कर रहा है। एक लीक हुई Screenshot को देखकर ऐसा लगता है कि जीमेल वेब में भी ऐप की तरह ही कुछ फीचर्स दिए गए हैं साथ user interface को भी बदला गया है. गूगल ने हाल ही में एक स्टेटमेंट में कहा है कि जीमेल को क्लीन लुक दिया जाएगा जिसे आप स्क्रीनशॉट में बी देख सकते हैं।

जीमेल के आइकॉन भी रीडिजाइन किए गए हैं और इन्हें मेटेरियल डिजाइन देने की कोशिश की गई है। डिजाइन के अलावा नए जीमेल वेब में कुछ नए फीचर्स भी आएंगे जिनमें Mobile App में दिया जाने वाला स्मार्ट रिप्लाई और स्नूज ईमेल फीचर भी है।