कई बार हम अपने भेजे हुए ईमेल के रिप्लाई का वेट करते रहते है लेकिन यह पता नहीं चलता है की सामने वाले ने हमारा मेल पढ़ा भी या नहीं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्यों की अब व्हाट्सएप्प की तरह ईमेल में भी पढ़े जाने के व्हाट्सएप्प जैसे दो राइट के निशान दिखाई देगे. साथ ही इस बात की भी जानकारी हमें प्राप्त हो जाएगी की हमारा मेल कब पढ़ा गया.

मेल की इस जानकारी के लिए हमें सिर्फ छोटा सा कार्य करना है जिसके बाद हमें इस सुविधा का लाभ मिल सकता है. सबसे पहले Mozilla Firefox या फिर Google Chrome को ओपन करे. क्रोम के राईट साईंड में तीन डॉट पर माउस से क्लिक करे. क्रोम के डॉट पर क्लिक करने पर एक विंडो ओपन होगी. विंडोस के मोर टूल्स में प्रवेश कर Extension में जाये.

Extension में Get more extensions पर क्लिक करे. साथ ही सर्च बार में Mail Tracker टाइप कर Mailtrack For Gmail का सिलेक्शन करे.सिलेक्शन करते ही आपको Add to Chrome पर क्लिक कर extension क्रोम में एड होने के साथ मैसेज आयेगा.मेसेज के आते ही आपको अपना जी मेल अकाउंट को ओपन करना होगा.

जी-मेल साइन इन करते ही आपको मेल्ट्रैक एक मेसेज भेजेगा. जिस पर अपग्रेड का ऑप्शन लिखा आएगा लेकिन इसका चार्ज लगता है इसलिए इसे छोड़ते हुए नो थैंक्स ऑप्शन पर क्लिक करते हुए अपनी प्रक्रिया आगे बडाये . आगे बड़ते ही आपको अपने जी-मेल पर Mailtrack को अपने अकाउंट में कनेक्ट होने का संकेत दिखाई देगा. उसे उपडेट करने के लिए अपडेट परमिशन का ऑप्शन सिलेक्ट करे.

Update Permission पर क्लिक करते ही आपको एक मेसेज भेजा जायेगा जिसके बाद आपको Allow का सिलेक्शन करना होगा.अब आपका काम पूरा हुआ अब जब भी आप अपने किसी को मेल भेजेंगे तो आपको पहले एक टिक निशान दिखाई देगा लेकिन जब वह मेल पढ़ा जायेगा तो सिंगल टिक डबल हो जायेगा.