1 लाख से ज्यादा Subscriber हैं तो शुरू कर सकते हैं Youtube Paid Subscription

अगर आपका YouTube पर है Account, तो इससे अच्छी खबर आपके लिये नहीं हो सकती

साल 2016 से Jio ने Free में इंटरनेट देना शुरू किया था तो लोगों ने उस Internet का इस्तेमाल कमाई के रूप में किया. कुछ लोगों ने Website बनाकर कमाई की तो किसी ने YouTube प्लेटफार्म पर account बनाया और उनके channel के ठीक-ठाक subscriber भी होंगे और कुछ पैसे भी कमाते ही होंगे, लेकिन अब Google ने आपको पैसे कमाने का नया तरीका दे दिया है. अब आप अपने YouTube channel के जरिए आप अपने subscriber और Viewers से पैसे भी ले सकेंगे.

YouTubers को अब मिलेंगे पैसे कमाने के और तरीके

YouTube के चीफ प्रोडक्ट अधिकारी नील मोहन ने बताया कि Google के मालिकाना हक वाली इस सेवा में present में ज्यादातर कमाई Advertisements से होती है. नील ने कहा, ‘अभी भी मुख्य ध्यान इस पर ही होगा लेकिन हम विज्ञापनों से इतर भी सोचना चाहते हैं. Video बनाने वालों के पास पैसे कमाने के कई तरीके और अवसर होने चाहिए.’

1 लाख से ज्यादा subscriber हैं तो शुरू कर सकते हैं Paid subscription

अब ऐसे channel जिनके 1,00,000 से अधिक subscriber हैं तो वे Paid subscription भी शुरू कर सकते हैं और अपने subscriber से 4.99 डॉलर यानी लगभग 320 रुपये मासिक शुल्क ले सकते हैं. Google ने यह भी कहा है कि Video बनाने वाले Shirt या phone cover जैसी वस्तुएं भी अपने channel पर बेच सकेंगे. उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी You tuber के Video पंसद आते हैं और आपने उसके channel को subscribe किया है तो वह चैनल वाला आपसे पैसे मांग सकता है. ऐसे में आपको पैसे देने होंगे या फिर आप उसके वीडियो को नहीं देख पाएंगे.

Facebook ने Group के लिए subscription फीचर किया पेश

बता दें कि अधिकतर Social Media और Internet Company अब अपनी कमाई पर ध्यान देने लगी हैं. हाल ही में Facebook ने Group के लिए subscription फीचर पेश किया है. इसके अलावा Facebook अब Messenger में भी Advertisement दिखाना शुरू कर दिया है.

YouTube-Facebook Se Kaise Kamaye Paise, Government De Rahi Hai Training

Youtube पर सबसे ज्यादा Dislike किया जाने वाला विडियो

Youtube की नई Policy (YPP) Online Video Income के लिए करना होगी शर्त पूरी

Edit Youtube पर कर सकते है दोस्तों से Chatting और Videos Sharing

YouTube ने बदले नियम.नहीं मिलेंगे Youtube CHENAL को पैसे

YouTube के बारे मे जाने कुछ दिलचस्प बातें

error: Content is protected !!