खुद का Business कम खर्च (Low Budget) के साथ कैसे शुरू करें?

आज के जमाने में पैसे कमाने के दो तरीके हैं. या तो आप नौकरी करो या फिर बिजनेस करो जिसमें आप खुद दूसरों को नौकरी दे सको. दुनिया के अधिकतर लोग पैसे कमाने के लिए नौकरी को ही चुनते हैं. बहुत ही कम लोग होते हैं जो Business को चुनते हैं. बिजनेस को चुनना एक बहुत ही जोखिमभरा कदम होता है क्योंकि इसमें सफलता मिले ये न मिले कुछ निश्चित नहीं होता है. कई बार आप अपना सबकुछ दांव पर लगा देते हो और निराशा हाथ लगती है. ऐसे में खुद का व्यापार कैसे करें और इसे करना कितना सही है कितना गलत है यही सवाल हमारे मन में चलते रहते हैं.

बिजनेस करना सही है या गलत? Business is right or wrong?

Business करने में कोई बुराई नहीं है. कई लोग सोचते हैं की बिजनेस करेंगे तो घाटा ही होगा. बिजनेस मे घाटा होता है लेकिन दूसरों की गलती के कारण नहीं बल्कि हमारी खुद की गलती के कारण. कई बार हम ऐसे बिजनेस में एकदम से कूद जाते हैं जिसकी ए, बी, सी, डी भी हम नहीं जानते. और इस तरह के बिजनेस में हम हमारी पूरी कमाई लगा देते हैं सोचते हैं की अच्छा मुनाफा (Profit) होगा. और फिर हम इसमें कुछ कर नहीं पाते तो हमारा घाटा हो जाता है.

बिजनेस करने का सबसे बड़ा नियम ये है की आप कहीं पर नौकरी के जरिये जानिए की इस बिजनेस को कैसे किया जाता है. मान लीजिये आप कोई ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic Designing) की Shop डालना चाहते हैं. अब आपको न तो डिज़ाइनिंग आती है और न ही उसकी मशीन और कागज की जानकारी है तो तब ऐसी सूरत में आपका घाटा होगा या फायदा ये अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं. ऐसे नुकसान से बचने के लिए हमें पहले उस फील्ड का अनुभव जरूर लेना चाहिए जिसका बिजनेस हम करना चाहते हैं. इसका अनुभव लेने का सबसे अच्छा तरीका है आप उस फील्ड में नौकरी करें और उस बिजनेस की बारीकियों को अच्छे से सीखें. इससे आपकी Income भी बनी रहेगी और आप उस बिजनेस का ज्ञान भी लेते रहेंगे.

बिजनेस के लिए स्ट्रेटेजी बनाएँ Create a Strategy for Business

अपने बिजनेस की बारीकियों (Specifics) को सीखने के लिए आपने अनुभव लिए यानि की आप ये तय कर चुके हैं की आपको कौन सा बिजनेस करना है? आप किस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं? अब आपको अपने बिजनेस की स्ट्रेटेजी तय करना है. इसमें आपको ये तय करना है की आप अपने बिजनेस को दूसरों से कैसे बेहतर बनाएँगे. आपका बिजनेस आइडिया (Business idea) दूसरों से कैसे अलग है? आप अपने बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएँगे? आपके बिजनेस में ऐसी क्या खास बात होगी की लोग आपके Product का या आपकी Service की तरफ आकर्षित होंगे? इन सभी बातों के लिए आपको खास स्ट्रेटेजी बनानी होगी.

बिजनेस का लोकेशन क्या होगा? Best location of the Business?

बिजनेस का लोकेशन क्या होना चाहिए ये इस बात पर तय करता है की आपका बिजनेस किस प्रकार का है. अगर आप कोई ऐसा बिजनेस कर रहे हैं जिसमें लोग खुद आकर आपसे प्रॉडक्ट लें तो ऐसे बिजनेस के लिए आपका स्थान (Location) भीड़भाड़ वाली जगह होनी चाहिए यानि की एक अच्छे बाजार (Market) में जहां लोग खूब आते-जाते हो ऐसी जगह होनी चाहिए. अगर आप कोई प्रॉडक्ट बना रहे हैं या कोई ऐसी सर्विस दे रहे हैं जिसके लिए लोग आपसे सीधे संपर्क नहीं करते हैं तो आप कहीं भी अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. आप चाहे तो अपने घर पर ही इसे शुरू कर सकते हैं.

बिजनेस के लिए पैसा? Money for Business?

इन सभी चीजों को तय करने के बाद बारी आती है की आपके बिजनेस में पैसा कितना लगेगा और ये पैसा आएगा कहाँ से. पैसा कहाँ से आएगा इस बात से पहले आप इस बारे में जाने की आपके बिजनेस में आने वाले एक साल में पैसा कितना लगने वाला है. (घर बैठे 1 घंटे में मिलेगा एक करोड़ का बिजनेस लोन) आप अपने बिजनेस का पूरा बजट बनाएँ और ये तय करें की आपका Business कितना पैसा मांग रहा है. जब आपका बजट (Budget) बन जाए तो आप इस बजट को पूरा करने के बारे में सोचे. बिजनेस में पैसा लाने के कई विकल्प हो सकते हैं. आप चाहे तो बैंक से लोन ले सकते हैं. आप चाहे तो किसी पार्टनर के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं या फिर किसी इन्वेस्टर (Investor) की मदद अपने बिजनेस को शुरू करने में ले सकते हैं.

बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च Market Research for Business

अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले आप चाहे तो मार्केट रिसर्च (Market Research) भी कर सकते हैं. लेकिन इसमें थोड़ा सा रिस्क है. रिस्क ये है की इसमें आपको कुछ व्यक्ति ऐसे मिलेंगे जिन्हें उस बिजनेस से काफी फायदा हो रहा होगा और कुछ ऐसे जिन्हें नुकसान हो रहा होगा. ऐसे में आपका दिमाग दोनों तरफ जा सकता है. अपने Business के लिए आप कुछ अच्छे लोगों से मिलें जिनके बिजनेस काफी अच्छे चल रहे हो. उनके बारे में जाने, देखें की उनके बिजनेस में ऐसी क्या खास बात है जो लोग उनकी तरफ खींचे चले आते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे बिजनेस भी देखें जो हाल ही में शुरू हुए हो और बहुत ही जल्द लोकप्रिय हो गए हो.

बिजनेस शुरू करें? Start a business?

जब आपके ये सभी काम हो जाए तो आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बिजनेस शुरू करने के बाद जनता को आकर्षित करने के लिए आपको अपना प्रचार-प्रसार भी करना होता है. आजकल लोग Business में सबसे ज्यादा पैसे अपने प्रचार-प्रसार पर ही खर्च करते हैं लेकिन ये वाकई में उतना कारगर नहीं है. इससे ज्यादा कारगर है आपकी ब्रांड वैल्यू (Brand Value) बनना जो प्रचार-प्रसार से नहीं बल्कि आपके काम से बनती है. इसे बनाने में थोड़ा समय लगता है लेकिन ये लंबे समय तक आपको फायदा देती है.

शुरू में आप थोड़ा-बहुत प्रचार कर सकते हैं जिनसे कुछ लोग आपके बिजनेस के बारे में जाने और आपके पास आए. इनके आने के बाद इन्हें दोबारा बुलाना पूरी तरह आपकी सर्विस पर निर्भर करता है. अगर आप उन्हें अच्छी सर्विस देंगे तो वो खुद तो आएंगे ही और दूसरों को भी लेकर आएंगे. इस तरह आपका बिजनेस बड़ी आसानी से बिना प्रचार के कम खर्चे में भी बढ़ सकता है.

ये थे खुद का बिजनेस शुरू करने के कुछ प्रमुख टिप्स. आप इन टिप्स को ध्यान में रखकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इन टिप्स के अलावा आप जितनी रिसर्च अपने बिजनेस के बारे में करेंगे आप उतना ही गहराई से अपने बिजनेस के बारे में जान पाएंगे.

PMEGP Scheme क्या है, बिजनेस शुरू करने के लिए सबसिडी वाला लोन?

सिर्फ 20 हजार से शुरु कर सकते हैं यह 10 बिजनेस, कमाई लाखो में होगी

50 रुपये से शुरू बिज़नस को बनाया 40 करोड़ की कंपनी : जानिये बिजनेस में सफलता की कहानी

Business Promotion कैसे करे – कैसे बनाएं अपने ब्रांड प्रोडक्ट कंपनी की तस्वीर

Mind Map क्या है कैसे बनाये Creative Concept ideas माइंड मैप

error: Content is protected !!