CPM, CTR, CPA, CPL, CPC, CPS क्या होते हैं, इनका कैसे Use होता है

CPM, CTR, CPA, CPL, CPC, CPS क्या होते हैं. इस बात का जवाब डीटेल मे सिर्फ टेक्निकल लोग ही जानते हैं जो Digital Marketing करते हैं या डिजिटल दुनिया मे काम करते हैं. वैसे ये सारी चीजे क्या होती है आप भी जान जाएंगे. अगर आप Adsense का इस्तेमाल करते हैं तो आपका इन सभी नामों से जरूर पाला पड़ा होगा. दरअसल ये सारे Term Google Adsense मे Use होते हैं. जिन्हे Digital Marketing के लिए समझना बेहद जरूरी है.

Internet की दुनिया मे 3 तरह के लोग होते है.

1. Content Creators या Publishers : ये Internet पर जो आपको Content और जानकारी दिखती है उसे Create करते हैं. ये Youtuber या Bloggers हो सकते हैं. ये Text और Video के फ़ॉर्म मे Content तैयार करते हैं.

2.Advertisers : ये वो लोग होते हैं जो अपने बिज़नस को Promote करने के लिए Internet का इस्तेमाल करते हैं. ये Creators के Site या Channels का इस्तेमाल करके अपने Business को Promote करते हैं. आपने Youtube और Website पर आने वाले Advertisement को तो देखा ही होगा वो इनके ही होते हैं.

3. Advertising Agencies : ये वो लोग होते हैं जो Creator और Advertisers के बीच मीडियम का काम करते हैं. जैसे Google Adwords. ये दोनों के लिए एक Platform देते हैं जहां Advertiser अपने Ad दे सके और Creator पैसे कमा सके.

Advertising Agencies जो Business करती है वो कुछ Special Term के Basis पर होता हैं जिनमे Cpm, Cpc आदि आते है. इन्ही Terms की जानकारी आप इस Article मे पढ़ेंगे.

CPM : Cost Per Mile (Thousand) क्या होता है

Cpm का Full Form Cost Per Mile है. ये Rate Website या Channel पर दिखाये जाने वाले Ad के लिए होता है जिसमे Ad पर आने वाले Impression के हिसाब से पैसा दिया जाता है. मान लीजिये आपकी कोई Website है और आपका अकाउंट Google Adsense पर है तो आपको Google अगर Cpm के हिसाब से पैसे देगा तो वो ये देखेगा की आपकी वैबसाइट पर उस Advertisement को कितने लोगों ने देखा. इसमे उस Advertisement पर कोई User क्लिक करे या न करे उस से कोई मतलब नहीं होता है. इस टर्म मे पैसे 1000 Impression के हिसाब से ही दिये जाते हैं.

CTR : Click Through Rate क्या होता है

Ctr एक ऐसा तरीका है जो ये बताता है की आपकी वैबसाइट पर दिखने वाले Advertisement पर कितने लोगों ने क्लिक किया है और इसका % क्या है. मान लीजिये की किसी वैबसाइट पर 100 Impression हुए और उनमे से 1 User ने Advertisement पर क्लिक किया तो इसका जो % बनेगा वो 1% होगा. यही Ctr (Click Through Rate) कहलाता है.

CPA: Cost Per Action क्या होता है

CPA Advertisers के लिए सबसे बेस्ट तरीका है Advertise करने का. CPA Advertising पूरी तरह परफॉर्मेंस बेस्ड होती है. मान लीजिये आप Advertiser हैं तो आपको तभी Pay करना होगा जब किसी वैबसाइट से आपके Ad पर आया User Purchase या Sign-Up कर लेगा. Digital World मे इसे सबसे Effective Marketing Model माना गया है.

cpm-ctr-cpa-cpl-cpc-cps-kya-hote-hai-full-information

CPC: Cost Per Click क्या होता है

CPC के नाम मे ही इसका काम छुपा हुआ है. इसमे Advertiser को Payment Per Click के हिसाब से करना होता है. जैसे अगर आप अपनी वैबसाइट पर Direct Traffic लाना चाहते है तो आप या तो Google Adword का सहारा लेंगे या Social Media का जिस पर आपको Pay करना होगा. यहा आपके जो पैसे लगे है उसके रिज़ल्ट मे User आपकी लिंक पर क्लिक करके आपकी वैबसाइट पर आता है. इसी को CPC कहते है.

CPL: Cost Per Lead क्या है

Cpl एक अलग तरीके का Online Advertisement Model होता है. इसे ज़्यादातर Organisation द्वारा चलाया जाता है. ये इस बात पर ज्यादा इन्टरेस्ट लेते है की उनके किए गए Investment पर कितनी Lead Generate हुई मतलब उनसे कितने लोग जुड़े. इस Advertisement मे User जब भी किसी Ad Banner पर क्लिक करता है तो वो एक Target Site पर Redirect हो जाता है और वह उसे एक Form Fill करना होता है. इसे ही Lead Generate करना कहते है.

CPS: Cost Per Sale क्या है

Cost Per Sale एक बहुत ही Famous Online Marketing Method है इसका ज़्यादातर Use Affiliated Marketing मे होता है जहा हर Successful Sale पर आपको कमिशन दिया जाता है.

तो ये थे सभी तरह Digital Advertising Term जिसमे आपने CPM, CTR, CPA, CPL, CPC, CPS के बारे मे जाना. उम्मीद करते हैं की इस आर्टिक्ल ने आपके कई सारे डाउट दूर किए होंगे.

Business Promotion कैसे करे – कैसे बनाएं अपने ब्रांड प्रोडक्ट कंपनी की तस्वीर

Google AdSense se kamaye paisa [Puri Jankari Padhie Hindi Me]

Google ki 10 Service Se Kare Apne Kaam Ko our Aasan

(Make Money Tips in Hindi) Janiye Online Paise Kamane Ke Kuch Best Option

ये है प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए बेस्ट गैजेटस – Best Gadgets to Increase Productivity

कैसे बने एक अच्छे ग्राफ़िक डिज़ाइनर

Bitcoin क्या और कैसे काम करता है इससे पैसे कैसे कमाएं

error: Content is protected !!