Free Jio Set Top Box कैसे मिलेगा, जियो सेट टॉप बॉक्स Installation कैसे होगा?

कुछ समय पहले जियो Giga Fiber की लॉंचिंग पर जियो ने कहा था की वह फ्री में सेट टॉप बॉक्स देगी. जियो ने गीगा फाइबर तो शुरू कर दिया लेकिन जियो Set Top Box लाने में थोड़ी देरी कर दी थी. अब जियो ने सेट टॉप बॉक्स देना शुरू कर दिया है. अगर आप जियो सेट टॉप बॉक्स लेना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आप जान लें की जियो सेट टॉप बॉक्स कैसे खरीदें और जियो सेट टॉप बॉक्स में क्या खास है?

क्या है जियो सेट टॉप बॉक्स

जियो सेट टॉप बॉक्स एक तरीके का सेट टॉप बॉक्स है लेकिन ये दूसरे सेट टॉप बॉक्स की तरह नहीं है. इसमें आप अभी चैनल नहीं देख सकते हैं. जियो ने इसे अपने Broadband Service लेने वाले सब्सक्राइबर को देने का ऐलान किया था जिसे आप जियो पूरा कर रहा है. ये एक तरीके का Android Based Streaming Media player है. ये जब आपको मिल जाएगा तो आप इसे HDMI Connection का उपयोग करके टीवी के साथ उपयोग कर सकते हैं. इस सेट टॉप बॉक्स के साथ आपको Bluetooth Best Remote Control, HDMI cable Ethernet केबल और एक Quick Start Guide मिलती है.

जियो सेट टॉप बॉक्स की खासियत Features of Jio Set Top Box

इस सेट टॉप बॉक्स की खासियत ये है ये दूसरे सेट टॉप बॉक्स की तरह नहीं है जो आपको Channel बताए. या चैनल पर आ रहे प्रोग्राम को प्ले करे. इस सेट टॉप बॉक्स में आप सिर्फ Internet Service के जरिये कंटैंट स्ट्रीम कर सकते हैं. जैसे आप इस पर Hotstar, Netflix, Youtube जैसे विडियो Streaming App के विडियो आसानी से देख सकते हैं. इस पर कंटैंट स्ट्रीम करने या देखने के लिए आपके पास Active internet Connection का होना बेहद जरूरी है. अगर आपके पास इन्टरनेट नहीं तो ये सेट टॉप बॉक्स आपके किसी काम का नहीं है.

फ्री जियो सेट टॉप बॉक्स Free Jio Set Top Box

फ्री में जियो सेट टॉप बॉक्स पाने के लिए जियो की कुछ शर्तें हैं. जिनके आधार पर यूजर्स को फ्री जियो सेट टॉप बॉक्स दिया जा रहा है. जियो सेट टॉप बॉक्स उन लोगों को फ्री मिल रहा है जिन होने Jio Broadband Service या Jio Giga Fiber लिया हुआ है. या आप इसे ले रहे हैं. इन्हें Regular installation Process के रूप में सेट टॉप बॉक्स मिलेगा. वहीं दूसरी ओर जो लोग मौजूदा जियो Fiber Preview Offer के यूजर हैं उन्हें जियो सेट टॉप बॉक्स के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करना पड़ेंगे.

– आपको सबसे पहले My Jio app पर जाना है और अपनी पसंद के Paid Plan के लिए साइन अप करना है. आप यहाँ पर एक महीने, तीन महीने और सालभर का Plan चुन सकते हैं.

Free Jio Set Top Box Installation Hindi

– इसका Payment करने के बाद आपको My Jio app स्क्रीन पर एक बैनर दिखेगा जिसमें आपको Set top box install करने के लिए Appointment Schedule करना होगा.

– आप चाहे तो अपने नजदीकी Reliance Jio Retail Store पर भी जाकर अपना Free Jio Fiber Set Top Box ले सकते हैं.

जियो सेट टॉप बॉक्स कैसे इन्स्टाल करें? How to install Jio set top box?

सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल करने के लिए आपके घर Reliance Jio की ओर से एक Technician को भेजा जाएगा. Technician आपको सेट टॉप बॉक्स का वाउचर क्लैम करने के लिए My Jio app खोलने को कहेगा. इस पूरे प्रोसैस में 10 मिनट का समय लग सकता है. सेटअप पूरा होने के बाद आप जियो फाइबर सेट टॉप बॉक्स को अपने टीवी के साथ कनैक्ट कर सकेंगे. पहली बार यूज़ करने पर सेट टॉप बॉक्स पहले कुछ अपडेट Installed करेगा और रिबूट करेगा. साथ ही Remote Controlled को भी Flash Software अपडेट मिलेगा.

जियो सेट टॉप बॉक्स पर कौन से ऐप चलेंगे?

Jio Set Top Box पर जैसा हमने बताया की चैनल नहीं चलेंगे लेकिन इस पर कई सारे विडियो स्ट्रीमिंग ऐप चलेंगे. अब सवाल ये आता है की इस पर कौन से ऐप चलेंगे. जियो सेट टॉप बॉक्स पर Hotstar, YouTube, Voot, Jio Saavn, Jio TV Plus, Sony Live और Live Cinema चलेगा. इसमें जियो स्टोर नाम से एक कस्टम ऐप स्टोर है जहां से आप दूसरे ऐप जो इस ऐप के अंदर है उन्हें भी Download कर सकते हैं. इस पर विडियो स्ट्रीमिंग के अलावा आप अपने पसंदीदा गेम भी डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें खेल भी सकते हैं.

जियो सेट टॉप बॉक्स पर चैनल कैसे देखें?

जैसा की आपको बताया की इस पर आपको चैनल देखने को नहीं मिलेंगे लेकिन ऐसा नहीं है की आप इस पर कोई चैनल या उसके प्रोग्राम नहीं देख पाएंगे. ऐसा है की आप इस पर चैनल तो देख सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको इन्टरनेट खर्च करने की जरूरत पड़ेगी. अगर आप जियो सेट टॉप बॉक्स में टीवी के चैनल देखना चाहते है तो आपको इसमें Jio TV का उपयोग करना होगा. Jio TV में टीवी के चैनल आते हैं जिन पर आप रियलटाइम पर उस प्रोग्राम को देख सकते हैं. हालांकि इसमें भी सारे चैनल आप नहीं देख पाएंगे. आप इसमें सिर्फ उन्हीं चैनल को देख सकेंगे जिन्हें Jio TV app दिखाता है.

Jio TV पर चलने वाले चैनल और आम सेट टॉप बॉक्स में चलने वाले चैनल में फर्क इतना है की सामान्य सेट टॉप बॉक्स में आपको चैनल देखने के लिए Internet की जरूरत नहीं होती है. इसलिए आप अपनी मर्जी के अनुसार चाहे जब तक चैनल को देख सकते हैं. लेकिन Jio TV की मदद से चैनल देखने के लिए आपको इन्टरनेट की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में जब तक आपके पास डाटा है तब तक आप चैनल को देख पाएंगे उसके बाद चैनल के प्रोग्राम को आप नहीं देख पाएंगे.

जियो सेट टॉप बॉक्स एक अच्छा ऑप्शन है इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन ये आम सेट टॉप बॉक्स की जगह नहीं ले सकता क्योंकि इसमें चैनल नहीं चलते हैं. अगर आप Video Streaming ज्यादा करते हैं तब तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन अगर आप टीवी चैनल के शौकीन है और दिन भर टीवी पर Serial, Movie, Cartoon या News देखते रहते है तो ये आपके लिए थोड़ा नुकसान का सौदा हो सकता है. इसलिए इसका चुनाव करते वक़्त थोड़ा सोच-समझ कर फैसला लें और सही Set Top Box और प्लान का चुनाव करें.

Jio Caller Tune सेट करने का तरीका, फ्री कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

JIO IUC Top Up Plan, जियो ने क्यों बंद की Free Calling

Jio Gigafiber Plan रजिस्ट्रेशन और इन्स्टालेशन प्रोसेस

LTE और VoLTE में क्या अंतर है, VoLTE का फायदे?

VoWiFi क्या है? VoWiFi की Setting और Fayade

error: Content is protected !!