LIC की बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) से आसानी से ले सकते हैं Loan, जानिए पूरी प्रक्रिया

हर किसी के जीवन में कभी न कभी एक ऐसा समय आता हैं जब उसे पैसों की सख्त जरुरत होती हैं. ऐसे में वह व्यक्ति पैसों की तलाश में इधर उधर हाथ मारता है. कोई अपने किसी दोस्त से पैसे लेता है तो कोई,लोन लेकर या ब्याज पर अपने पैसों की जरुरत को पूरा करता हैं.

आमतौर पर दोस्तों से लिया हुआ पैसा बिना Interest के होता है. जो वह हमारे व्यहवार और हमारी परेशानी को देखकर देता हैं. इस पैसे को लौटाने में मन में किसी भी तरह का बोझ नहीं होता, क्योकि इसे केवल मूल ही देना होता हैं. लेकिन अगर जरुरत के समय ब्याज पर पैसा लिया है तो, यह जीवन में एक बोझ बन जाता हैं. जिसे चुकाने में दिन रात लग जाते हैं, किन्तु ब्याज इतना होता है कि मूल पैसों के बराबर रकम केवल ब्याज के रूप में ही चली जाती हैं.

ऐसे में अगर आपकी कोई LIC Policy हो तो, आपको पैसे भी आसानी से मिल जाते हैं, और ज्यादा ब्याज भी चुकाना नहीं पड़ता. अब आप सोच रहे होंगे कि (Life Insurance Corporation of India) LIC पॉलिसी का लोन से क्या लेना देना. क्योकि यह तो एक बीमा पॉलिसी होती हैं.

क्या LIC की बिमा पॉलिसी से भी Loan मिल सकता हैं? अगर ऐसा होता है तो इसमें ब्याज कितना लगता हैं? LIC पॉलिसी से लोन लेने की प्रक्रिया क्या हैं? हम आपको अपने इस आर्टिकल में LIC पॉलिसी से मिलने वाले लोन से जुड़े फायदे और इसे लेने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे.

क्या LIC पॉलिसी से लोन मिल सकता हैं

अगर आप भी LIC Insurance Policy से लोन लेना चाहते है तो, आपको पहले LIC की बीमा पॉलिसी को खरीदना होगा. अगर आपने LIC की बीमा पॉलिसी को खरीद रखा है तो आप इसके प्रीमियम की रकम के बदले पर्सनल लोन (Personal loan)  ले सकते हैं. लेकिन इससे जुडी कुछ शर्ते होती हैं जिनका पालन करना आपको अनिवार्य हैं.

दरअसल अगर आप LIC की बीमा पॉलिसी खरीद चुके हैं, तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपकी पॉलिसी कौन सी हैं. दरअसल LIC की किसी भी एडवांस पॉलिसी पर Loan लिया जा सकता हैं. इसी के साथ ही LIC की पॉलिसी पर मिलने वाले लोन पर आपको 9 प्रतिशत ब्याज देना होगा, जो अन्य लोन की तुलना में काफी सस्ता हैं.

ऐसे में अगर आप लोन लेना चाहते है तो, आपको सबसे पहले अपनी LIC पॉलिसी की कैश वेल्यु के बारे में पता होना बेहद ही जरुरी हैं. अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की आखिर यह कैश वेल्यु क्या होती हैं तथा इसके बारे में पता कैसे लगाया जाता हैं, तो हम आपको इसके बारे में पुरे विस्तार से समझाते हैं. आइये जानते हैं क्या होती है कैश वेल्यु?

क्या होती हैं कैश वेल्यु

अगर आपने किसी LIC बीमा पॉलिसी को खरीद रखा है, और आप काफी समय से इसे भर रहे है, तो आप कैश वैल्यू के बारे में जरुरी जानते होंगे, अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं. दरअसल आप जब LIC की किसी बीमा पॉलिसी को खरीदते हैं, तो आपकी पॉलिसी मेच्योर होने के बाद आपको जो रकम मिलती है, वही रकम, सरेंडर वैल्यू या कैश वैल्यू कहलाती हैं. इसे इस उदहारण से समझते हैं कि अगर राम ने 500 रूपए महीने की LIC की बीमा पॉलिसी ली.

अब राम को 10 सालों तक यह रकम भरना है,तो राम द्वारा 10 साल तक भरी गई रकम 60 हजार हैं, लेकिन इस पॉलिसी के मेच्योर होने पर मिलने वाली रकम 1 लाख रूपए हैं तो, पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू या कैश वैल्यू 1 लाख रूपए होगी. अब तो आपको यह समझ में आ गया होगा कि आखिर कैश वैल्यू (Cash value)क्या होती हैं.

अब हम जानते हैं कि आखिर कैश वैल्यू लोन के लिए क्यों जरुरी हैं. साथ ही में यह भी जानते हैं कि LIC की बीमा पॉलिसी का कितना प्रतिशत लोन मिलता हैं? तो आइये जानते हैं इस प्रक्रिया को पूरे विस्तार के साथ.

LIC की बीमा पॉलिसी का कितना प्रतिशत मिलता है लोन

अभी तक अपने यह तो जान लिया कि आखिर कैश वैल्यू क्या होती हैं, अब हम जानेंगे कि LIC की बीमा पॉलिसी का कितना प्रतिशत लोन मिलता हैं, तथा कैसे मिलता हैं. तो आपको बता दे कि अगर आप LIC पॉलिसी खरीद चुके हैं तो आपकों कम से कम 3 साल तक LIC पॉलिसी का प्रीमियम भरना अनिवार्य हैं, अगर आप पॉलिसी के प्रीमियम को तीन साल नहीं भरेंगे तो आपको कैश वैल्यू पूरी नहीं मिल सकेगी.

ऐसे में अगर आप अपनी पॉलिसी को बीच में तौड़ते है तो आपकी कैश वैल्यू भी काफी कम होगी.ऐसे में आपकी कैश वैल्यू जितनी कम होगी, आपको मिलने वाली लोन की राशी भी उतनी ही कम होगी. वहीं LIC के नियम अनुसार आप अपनी कैश वैल्यू का 90 प्रतिशत ही लोन ले सकते हैं.

इसको कुछ यूं समझते हैं कि यदि आपने कोई पॉलिसी ली है, और उसके मैच्योर होने पर आपको 1 लाख रूपए मिलेंगे, तो आप उस कैश वैल्यू का 90 प्रतिशत यानी 1 लाख कैश वैल्यू पर 90 हजार रूपए लोन के रूप में ले सकते हैं. उम्मीद हैं कि आपको यह बात समझ मे आई होगी कि आखिर LIC की बीमा पॉलिसी पर कितना लोन ले सकते हैं. अब हम यह जानते हैं कि LIC की पॉलिसी पर लोन लेने की मुख्य शर्ते कौन कौन सी हैं.

LIC पॉलिसी पर लोन लेने की मुख्य शर्ते

अगर आपने यह मन बना लिया है कि आप अपनी LIC पॉलिसी पर लोन लेना चाहते हैं, तो आपको इससे जुडी कुछ शर्तो का पालन भी करना होगा. LIC पॉलिसी के नियम अनुसार, बीमा पॉलिसी पर लोन लेने के लिए, आपका भारतीय होना अनिवार्य हैं. इसके साथ ही, आपके द्वारा तीन साल तक प्रीमियम का जमा करना भी अनिवार्य हैं. LIC पॉलिसी से लोन लेने की एक अन्य शर्त यह भी है कि आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, आपको इस बारे में भी पता चल गया होगा कि LIC की बीमा पॉलिसी पर भी लोन लिया जा सकता हैं. दरअसल यह स्कीम काफी समय से चली आ रही हैं, किन्तु काफी कम लोग इस विषय में जानते हैं. इसके पीछे का कारण हैं, LIC द्वारा इस स्कीम के विषय में कम प्रचार किया जाना.

Instant Personal Loan देने वाले 15 Best Mobile App

Health Insurance क्या है कैसे लें और इसके फायदे क्या है?

Free CIBIL Credit Score पता करने का सबसे आसान तरीका

दुकानदार बीमा पॉलिसी, जोखिम से बचने के लिए कराएं Shop insurance

Money Transfer और Payment करने के लिए Best Mobile App

error: Content is protected !!