Instant Personal Loan देने वाले 15 Best Mobile App

जिंदगी में कभी न कभी हमें उधार की जरूरत पड़ती है. थोड़ा बहुत उधार तो हम किसी से भी ले लेते हैं लेकिन जब ज्यादा की बात आती है तो हमें बैंक से Loan लेना पड़ता है. कई बार बैंक से भी किसी कारणवश हमें लोन नहीं मिल पाता है जिसके बाद हम सोचते हैं की अब लोन कहाँ से लें. वैसे आप चाहे तो अपने मोबाइल के जरिये भी घर बैठे लोन के लिए Apply कर सकते हैं और कुछ मिनट या घंटों के अंदर ही लोन ले सकते हैं. Instant Loan के लिए आजकल कई सारे ऐप हैं जो कुछ Document के आधार पर आपको तुरंत लोन दे देते हैं. इसमें ज्यादा डॉकयुमेंट देने की भी जरूरत नहीं होती है.

इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप

1) Indiabulls Dhani App – Dhani: Instant Personal Loan, Credit Line & Wallet

इस लिस्ट में पहला नाम है Dhani app का. इस ऐप का प्रचार खुद महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं इसलिए आप इस पर विश्वास कर सकते हैं. वैसे इस पर आपको लोन लेने में कोई दिक्कत नहीं आती. आप थोड़े-बहुत जरूरी डॉकयुमेंट के साथ अपना लोन यहाँ से अप्रूव करवा सकते हैं. Dhani App से लोन लेने के लिए निम्न प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले अपने मोबाइल के ऐप स्टोर या प्ले स्टोर पर जाकर Indiabulls Dhani App डाउनलोड करें और उसे इन्स्टाल करें.

– इसे ओपन करें और ओपन करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर के जरिये इस पर अकाउंट बनाना है.

– Dhani app पर लोन लेने के लिए अपने पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर रखें.

– इसके बाद आपको इस पर अपना आधार नंबर सबमिट करना और अपनी जरूरत और योग्यता के अनुसार लोन राशि डालकर सबमिट करना है. अगर आपके सभी डॉकयुमेंट सही हुए तो आपका लोन जल्दी से अप्रूव हो जाएगा.

– Dhani app पर इन्टरेस्ट रेट की बात करें तो इस पर सालाना 11.99% की ब्याज दर है और 3% प्रोसेसिंग फीस लगती है.

धनी ऐप पर लोन लेने का प्रोसैस काफी आसान है. धनी ऐप आपसे ज्यादा डीटेल भी नहीं लेता है. ये आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड के आधार पर ही आपका Loan Approval या रिजेक्ट कर देता है. कई बार आपके Cibil Score के अच्छा न होने के कारण या कुछ अन्य कारण से आपका लोन रिजेक्ट हो जाता है.

2) Money View – Instant Personal Loan App – Money View Loans

Money View की मदद से भी आप आसानी से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आपका क्रेडिक स्कोर और सारे डॉकयुमेंट सही है तो यहाँ पर आपको आसानी से कुछ ही समय में लोन मिल जाता है. लोन देना और न देना इनकी शर्तों पर निर्भर होता है जो आपके डॉकयुमेंट के सबमिट होने के बाद ही आपको पता चल पाता है. अगर आपको जरूरत है तो आप इसे ट्राय करके देख सकते हैं.

मनी व्यू लोन ऐप पर लोन लेने के लिए सबसे पहले Google Play Store पर जाकर इसे डाउनलोड करें और फिर इन्स्टाल करें.

इस ऐप को ओपन करने के बाद आपको एक पेज नजर आयेगा इस पर Check Eligibility नाम का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके सामने Submit Info का बटन बना रहेगा उस पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको अपनी सैलरी और बिजनेस की जानकारी डालनी होती है. ये सारी जानकारी लिखकर आपको सबमिट करनी होती है. यहाँ पर जानकारी में आपको पैन कार्ड का नंबर भी देना होता है.

आपके जानकारी डालने के बाद ये आपको बता देगा की आपको इसके माध्यम से लोन मिलेगा या नहीं. अगर आपको लोन मिलता है तो ये आगे की प्रोसैस में आपसे आपकी बैंकिंग डीटेल माँगेगा और आपकी एक सेल्फी अपलोड करने के लिए कहेगा.

इसके बाद आपका लोन पूरी तरह अप्रूव हो जाएगा और आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसमें कितनी और कब ईएमआई कटेगी इस बारे में आपको जानकारी भी दी जाएगी. आप चाहे तो अपने मुताबिक समय को सिलेक्ट कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे की ये ऐप आपको ज्यादा दिनों के लिए पैसे नहीं देते हैं ये कुछ महीनों के लिए ही लोन देते हैं जिसे आपको जल्दी चुकाना होता है.

3) U Cash – Instant Personal Loan App Online

अगर आपको थोड़े-बहुत पैसों की जरूरत कम समय के लिए है तो U Cash लोन ऐप एक बेहतरीन ऐप है. इसकी मदद से आप कुछ घंटों में ही छोटा-मोटा लोन ले सकते हैं. इस पर ब्याज दर थोड़ी ज्यादा है लेकिन आपको लोन आसानी से मिल जाता है. इस पर लोन लेने के लिए आपके पास Aadhar Card और Pan Card होना चाहिए. इनके अलावा कुछ केस में आपको अपने ऑफिस की डीटेल और आईडी भी देनी पड़ सकती है. इन्हीं डिटेल्स के साथ आपका लोन यहाँ पर अप्रूव हो जाता है.

U Cash से लोन लेने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से U Cash लोन ऐप को डाउनलोड करें और फिर उसे इन्स्टाल करें.

इसके बाद ये आपको लॉगिन करने के लिए कहेगा. आप चाहे तो अपनी फेसबुक प्रोफ़ाइल या फिर अपने नंबर के जरिये लॉगिन कर सकते हैं.

लॉगिन करने के बाद आपको अपनी कुछ बेसिक डिटेल्स जैसे आपका नाम, पता, कमाई की जानकारी आदि बताने होते हैं. इसके बाद आपको एक ई सिग्नेचर अपलोड करना होता है.

यहाँ पर आपकी बेसिक डीटेल में आपका आधार नंबर और पैन नंबर की जानकारी मांगी जाती है. इस ऐप पर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है.

इस ऐप पर आपको 2000 से लेकर 25 हजार तक का लोन मिल जाता है.

U Cash लोन ऐप की ब्याज दर आपको थोड़ी ज्यादा लग सकती है क्योंकि इसकी सालाना ब्याज दर 32.85% से 35.77% है.

U Cash ऐप पर आपको 91 दिनों के लिए लोन मिलता है. इसकी ईएमआई दिन के हिसाब से रखी जाती हैं जिन्हें आपको 91 दिनों में पूरा करना होता है.

इस ऐप के जरिये लोन सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है और आपके बैंक अकाउंट से कट भी जाता है.

अगर आप इसका Repayment Time  पर नहीं करते हैं तो इस कंपनी की तरफ से कानूनी कार्यवाही भी की जाती है. इसलिए आपको इसे समय पर चुकाना बेहद जरूरी है. तो इस तरह आप आसानी से इस ऐप के जरिये लोन ले सकते हैं और अपने जरूरी कामों को निपटा सकते हैं.

4) CashBean – Loan Instant Personal Loan App – CashBean

अगर आप बिना किसी क्रेडिट रिपोर्ट के तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो Cash Bean इसमें आपकी काफी मदद करता है. Cashbean एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप आसानी से अपनी सैलरी के बेस पर कुछ ही घंटों में लोन पा सकते हैं. इसके लिए न आपको ज्यादा डॉकयुमेंट देना है और न ही किसी ऑफिस के चक्कर लगाने हैं. आपको बस आपके मोबाइल में एक ऐप को डाउनलोड करना है और अपनी जानकारी फिल करके फॉर्म को सबमिट करना है. आपको लोन मिल जाएगा.

Cashbean app पर लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड और इन्स्टाल करना होगा. इसके बाद इस ऐप को ओपन करें.

इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर के जरिये लोन के लिए रजिस्टर करना होगा.

इसके बाद आपको लोन की राशि तय करनी होगी.

इसके बाद आपकी कुछ बेसिक डिटेल्स मांगी जाएगी जिनके आधार पर आपको लोन मिलेगा. बेसिक डीटेल में आपका नाम, पता, कमाई, की जानकारी ली जाती है. इसमें आपका आधार और PAN number लिया जाता है.

लोन लेने वाले व्यक्ति को वेरिफ़ाई करने के लिए इनकी तरफ से एक कॉल किया जाता है. जिसमें पूछा जाता है की जो व्यक्ति लोन ले रहा है वो आप ही हैं या नहीं.

लोन वेरिफ़ाई करने के बाद आपसे लोन एग्रीमेंट ऑनलाइन ही साइन करवाया जाता है. जिसके कुछ मिनट के बाद आपके अकाउंट में लोन की राशि डाल दी जाती है.

इस ऐप के जरिये आप एक हजार रुपये से 60 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं. लोन पर इनकी ओर से 33% तक का सालाना ब्याज लिया जाता है. वही 90 रुपये से 820 रुपये तक प्रोसेसिंग फीस भी ली जाती है.

लोन का रिपेमेंट करने के लिए आपको 91 दिनों से 120 दिन का समय मिलता है. लोन अप्रूव होने पर आपके बैंक अकाउंट में लोन का पैसा आ जाता है और आपके अकाउंट से ही लोन का पैसा समय पर काट भी लिया जाता है. बैंक का रिपेमेंट करते वक़्त अपने अकाउंट में उतना बेलेन्स जरूर रखें नहीं तो रिपेमेंट नहीं करने के लिए आप पर कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है.

5) Rupee Max – Fast and Easy Personal Loan – RupeeMax

अगर आपको 5000 रुपये की जरूरत अरजेंट में हैं तो घबराने की जरूरत नहीं. आप Rupee Max ऐप की मदद से आसानी से 5000 रुपये का लोन बिना किसी झंझट के पा सकते हैं. इसका रिपेमेंट भी आप जल्दी कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन 5000 रुपये तक का लोन लेना चाहते हैं तो अपने मोबाइल में सबसे पहले Rupee Max एप्लिकेशन डाउनलोड करें और उसे इन्स्टाल करें.

इसे डाउनलोड करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर के जरिये इस पर खुद को रजिस्टर करना होगा.

इसके बाद आपको अपनी कुछ बेसिक पर्सनल डिटेल्स जैसे आधार नंबर, पैन कार्ड आदि के बारे में बताना होगा. इसके अलावा आपको अपनी बैंकिंग डिटेल्स भी देनी होती है जिसमें आपका लोन का पैसा आयेगा.

कंपनी की तरफ से आपकी जानकारी रिव्यू की जाएगी. इसके बाद अगर आपकी जानकारी सही-सही है तो आपको लोन अप्रूव कर दिया जाएगा. लोन का पैसा सीधे आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा.

इस ऐप पर आपको ज्यादा से ज्यादा 5000 रुपये का लोन मिलता है. इस लोन पर कंपनी की तरफ से 33% सालाना ब्याज लिया जाता है. लोन को चुकाने के लिए कम से कम 90 दिन और ज्यादा से ज्यादा 180 दिन का समय दिया जाता जाता है.

इस ऐप पर लोन लेने के लिए आपका 18 साल का होना जरूरी है. इसके अलावा आप एक भारतीय नागरिक हो, आपका बैंक में खाता हो और हर महीने फिक्स सैलरी हो. तब जाकर आपको इस पर लोन मिलता है.

6) Goto Cash – Loan Instant Personal Loan APP – GotoCash

आपको कम समय के लिए थोड़े ज्यादा पैसों की जरूरत है तो आप Goto cash लोन ऐप की मदद से इंस्टेंट ऑनलाइन लोन ले सकते हैं. इस ऐप पर आप 2000 रुपये से 50 हजार रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन अपनी योग्यता के अनुसार ले सकते हैं. इस पर लोन लेने के लिए आपको बहुत कम दस्तावेज़ दिखने हैं और आपका लोन अप्रूव हो जाता है. आपका लोन अप्रूव होगा या नहीं ये निर्णय कंपनी का होता है. ये आपके दस्तावेज़ के आधार पर आपका लोन अप्रूव करते हैं.

Goto Cash ऐप से लोन लेने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड तथा इन्स्टाल करें.

इस ऐप को ओपन करें और अपने मोबाइल नंबर के जरिये इस पर रजिस्टर करें.

इसके बाद ये आपसे कुछ पर्सनल जानकारी जैसे आपका नाम, पता और आपकी कमाई कितनी है?

इसके बाद इस पर आपको अपने आधार और पैन कार्ड की डीटेल अपलोड करना होती है जिनके माध्यम से ये चेक होता है की आपको इस ऐप पर लोन मिलेगा या नहीं.

इसके बाद आपको अपनी बैंक डीटेल सबमिट करनी होती जिस पर आपका लोन अमाउंट आने वाला है.

आपके डॉकयुमेंट वेरिफ़ाई कर लेने के बाद ये ऐप आपको बताएगा की आपको यहाँ से कितना लोग मिल सकता है. इसमें लोन को सिलेक्ट करें, रिपेमेंट के समय को सिलेक्ट करें और ई साइन करके उसे वेरिफ़ाई करें.

इसके बाद पूरा फॉर्म सबमिट करने पर आपके अकाउंट में लोन का पैसा आ जाता है.

इस ऐप पर आपको 2000 से 50 हजार रुपये तक का लोन मिल जाता है जिसके लिए 34.7% ब्याज लिया जाता है. इसके अलावा 16% Processing fee और 18% GST लिया जाता है. इसे चुकाने के लिए आपको 91 दिनों से 182 दिनों का समय मिलता है.

7) Mi Credit – Instant Personal Loan App from Xiaomi

MI के मोबाइल आपने खूब चलाये होंगे लेकिन पैसों की जरूरत पड़ने पर कभी MI Credit app का उपयोग किया है. MI की ओर से जारी ये शानदार इंस्टेंट पर्सनल लोन ऐप है जिसकी मदद से आप कुछ डॉकयुमेंट के साथ तुरंत 2 लाख तक का लोन ले सकते हैं. इस पर लोन लेना और लोन चुकाना दोनों ही काफी आसान है. अभी तक इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने उपयोग किया हुआ है.

इस ऐप से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर जाकर MI Credit App को डाउनलोड और इन्स्टाल करना होगा.

इस ऐप को इन्स्टाल करने के बाद इसे ओपन करें और इसे अपने MI Account या अपने फोन नंबर के जरिये रजिस्टर करें.

इसके बाद केवाईसी के लिए आपको अपने कुछ डॉकयुमेंट जैसे आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ अपलोड करना होता है.

इसके बाद आपको अपनी बैंक डिटेल्स इस पर सबमिट करनी होती है.

इसके बाद यदि आपके डॉकयुमेंट सही है तो आप लोन के लिए प्रोसैस कर सकते हैं जिसके तहत आपको अपने लोन का अमाउंट सिलेक्ट करना है. आप लोन कितने समय में वापस देंगे ये सिलेक्ट करना है और उसे सबमिट करना है. इसके बाद आपका लोन यदि अप्रूव होता है तो लोन की राशि आपके अकाउंट में आ जाती है.

MI Credit app पर आपको 2 लाख रुपये तक का लोन अपनी योग्यता के अनुसार मिलता है. इस पर लोन चुकाने के लिए आपको 91 दिनों से 3 साल तक समय मिलता है. हालांकि आप जितना कम लोन लेंगे आपको उसे उतनी जल्दी चुकाना होगा. इस ऐप का ब्याज दर 1.35% प्रति माह है.

8) YeLo – Instant Personal Loans,Credit Cards, Scores

अगर आप लोन लेने के किसी अच्छे ऐप की खोज में है तो Yelo App आपके लिए काफी बेस्ट साबित हो सकता है. इसकी वजह है इसे 10 लाख लोगों ने अभी तक डाउनलोड किया है. इसके अलावा यूजर के Positive Review भी है जो इस ऐप की खासियत को बताते हैं. इस ऐप पर आप 500 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. हालांकि आपको कितना लोन मिलेगा ये इस बात पर निर्भर करेगा की आपके डॉकयुमेंट कैसे हैं और आपका सिबिल स्कोर कैसा है.

Yelo app की मदद से लोन लेने के लिए आप सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर Yelo App को डाउनलोड और इन्स्टाल करें.

इसे इन्स्टाल करने के बाद आपको इसे ओपन करना है. इसके बाद आपको इसमें अपने फेसबुक अकाउंट, गूगल अकाउंट या फोन नंबर के जरिये लॉगिन करना है.

आपका लॉगिन हो जाए के बाद आपका डैशबोर्ड खुल जाएगा. इसमें आपको instant loan का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने ढेर सारी कंपनी की लिस्ट आ जाएगी जो लोन देती हैं. आप जिस भी कंपनी से लोन लेना चाहते हैं उस पर क्लिक करें. जैसे ही आप उस कंपनी या बैंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उस लोन से संबन्धित सभी जानकारी आ जाएगी.

इसकी जानकारी में आपको ये बताया जाएगा की आपको कितना लोन मिलेगा, आपको कितना लोन चुकाना है, लोन पर ब्याज दर कितनी होगी, आपके पास लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉकयुमेंट होने चाहिए, प्रोसेसिंग फीस कितनी लगेगी? ये सभी जानकारी रहेगी.

ये सभी जानकारी पढ़कर आप यहाँ से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहाँ पर लोन चुकाने के लिए आपको 91 दिन से 3 साल का समय मिलता है. वहीं लोन की ब्याज दर कम से कम 9.99% और अधिकतम 36% सालाना हो सकती है.

9) Shubh Loans – Personal Loans, Free Credit Score

कभी-कभी हमें कुछ जरूरी काम जैसे शादी, पढ़ाई, मेडिकल खर्चों के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है. अगर आप ऐसे किसी उद्देश्य के लिए तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो आप Shubh loans app की मदद से ले सकते हैं. इस ऐप पर आपको 25 हजार से 5 लाख तक का लोन ले सकते हैं. इस पर आप कुछ आसान स्टेप्स में खुद को रजिस्टर करके लोन ले सकते हैं. आपको लोन आसानी से मिल जाता है बस आपके डॉकयुमेंट सही होने चाहिए.

इस ऐप के जरिये लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर Shubh loan को डाउनलोड और इन्स्टाल करना है.

इसके बाद आपको इसे ओपन करके अपने मोबाइल नंबर के जरिये अपना रजिस्ट्रेशन करना है.

इसके बाद अपनी पर्सनल डीटेल, आधार नंबर, पैन नंबर और बैंक डीटेल देकर अपना शुभ लोन प्रोफ़ाइल बनाए.

इसके बाद Free Shubh Loans Credit Report जनरेट करें.

इसके बाद लोन के लिए अप्लाई करें. कितना लोन लेना है, कितने समय के लिए लेना है? ये सब तय करके फॉर्म को सबमिट करें. लोन के अप्रूव होने में कुछ समय लगेगा. लोन के अप्रूव होते ही आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे.

Shubh Loans App पर रिपेमेंट करने के लिए आपको 1 से 4 साल का समय मिलता है. इसके अलावा इस ऐप पर लोन की ब्याज दर 18% से 32% है जो आपके लोन के प्रकार पर निर्भर करती है.

10) Nira Loan – App for Instant Personal Loan Online 

अगर आप एक सैलरीड व्यक्ति हैं जिनकी सैलरी 12 हजार रुपये या उससे ज्यादा है तो आप इस ऐप की मदद से तुरंत लोन ले सकते हैं. इस ऐप पर आपको 2500 रुपये से 1 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. इसमें लोन लेने के लिए आपको बस कुछ बेसिक डीटेल फिल करनी होती है और कुछ डॉकयुमेंट की जानकारी सबमिट करनी होती है. इस ऐप में 24 से 48 घंटे में आपका लोन अप्रूव हो जाता है.

Nira app से लोन लेने के लिए प्ले स्टोर पर जाकर Nira App डाउनलोड और इन्स्टाल करें.

इसे ओपन करके आपको एक छोटा सा फॉर्म भरना होता है जिसके जिसके बाद आपको लोन के लिए अप्रूवल मिलता है.

अगर आपको अप्रूवल मिल जाता है तो आपको 3 महीने का Bank Statement, Latest pay slip, आधार कार्ड, पैन कार्ड की जानकारी अपलोड करनी होती है.

इसके बाद आपका लोन फिर से अप्रूवल के लिए जाता है. जब ये पूरी तरह अपूर्व हो जाता है तो इसे आपके अकाउंट में डाल दिया जाता है.

इस ऐप पर लोन लेने के लिए आपको 1.5% से 3% प्रति माह की ब्याज दर चुकानी होती है. लोन के रिपेमेंट के लिए आपको 3 से 12 महीने का समय मिलता है. इस ऐप से लोन लेने पर आपको 250 से 500 रुपये की प्रोकेसिंग फीस देनी पड़ सकती है. अगर आपको लोन की ज्यादा जरूरत है तो आप यहाँ से कम समय के लिए ले सकते हैं.

11) KrazyBee – Student Credit Platform Buy Now Pay Later

स्टूडेंट की लाइफ में पैसों की बहुत जरूरत होती है. खासतौर पर तब जब आपको कुछ खरीदना हो. अगर आप ऐसी जरूरतों के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है Krazy Bee. इसे खासतौर पर स्टूडेंट की जरूरत पूरी करने के लिए बनाया गया है. इस प्लेटफॉर्म की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं. इसका सीधा सा मकसद है की अभी खरीदो और बाद में चुकाओ (Buy now pay later).

इस ऐप के माध्यम से आप ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, एमआई, लेनावो, मिंत्रा जैसी वेबसाइट पर खरीदी कर सकते हैं. अगर इस ऐप पर आप है तो आपको खरीदते वक़्त पैसे देने का टेंशन नहीं लेना है. इसके जितने भी पैसे बनेंगे वो आपको Krazy Bee को ईएमआई के रूप में चुकाने पड़ेंगे. इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपका कॉलेज स्टूडेंट होना और 18 साल से ज्यादा उम्र का होना जरूरी है. इसके अलावा आप एक फुल टाइम ग्रेज्युएशन कोर्स में हो ये भी जरूरी है.

इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास वैलिड आईडी प्रूफ, कॉलेज आईडी, एड्रेस प्रूफ और आपके सिग्नेचर चाहिए होते हैं. इसका उपयोग करने के लिए आपको इसे इन्स्टाल करना है, डॉकयुमेंट का वेरिफ़िकेशन कराना है, विडियो वेरिफिकेशन और सिग्नेचर अपलोड करना है और फॉर्म को सबमिट करना है. इसके बाद जब भी आपको शॉपिंग करना हो आपको Krazy Bee app पर आना है और यहीं से शॉपिंग करनी है. इसके बाद अपने ईएमआई को सिलेक्ट करना है और तय समय में इसे चुकाना है.

12) Kredit Bee – Instant Personal Loan App Online Loan 

Kredit Bee प्ले स्टोर की सबसे ज्यादा चलने वाली लोन ऐप में से एक है. इसे अब तक 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. Kredit Bee की मदद से आप 1000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. आप जितना ज्यादा लोन लेना चाहते हैं उसके लिए आपकी लोन चुकाने की क्षमता देखी जाएगी उसी आधार पर आपको लोन दिया जाएगा.

Kredit Bee का उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसे प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करें और फिर इन्स्टाल करें.

इसके बाद अपने फेसबुक अकाउंट या गूगल अकाउंट से रजिस्ट्रेशन करें.

इसके बाद अपनी बेसिक डीटेल फिल करें और चेक करें की आप कितना लोन ले सकते हैं.

इसमें अगर ये पता लग जाता है की आपको लोन मिल रहा है तो आप अपने डॉकयुमेंट जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और पैन कार्ड अपलोड करें.

इसके बाद लोन के लिए पूरा फॉर्म भरें, अपनी बैंक डीटेल लें और लोन को अप्रूव होने के लिए इंतज़ार करें. जब आपका लोन अप्रूव हो जाएगा तो आपके बैंक अकाउंट में पैसा आ जाएगा.

Kredit Bee पर आपको 1000 रुपये से लेकर 2 लाख तक लोन मिल जाता है. इस पर लोन चुकाने के लिए 62 दिनों से 15 दिन का समय मिलता है. Kredit Bee की ब्याज दर 3% प्रतिशत प्रति माह तक की है. इसके अलावा इस पर लोन के अनुसार कुछ प्रोसेसिंग फीस भी होती है.

13) mPocket – Instant Loan for College Students 

mPocket एक ऐसी ऐप है जो स्टूडेंट और नौकरी करने वाले दोनों व्यक्तियों को लोन देता है. इसमें अगर आप स्टूडेंट हैं और अपने कॉलेज के खर्चों के लिए लोन लेना चाहते है तो वो भी ले सकते हैं. अगर आप नौकरी करते हैं तो आप इसी की मदद से तुरंत पर्सनल लोन ले सकते हैं.

स्टूडेंट को लोन लेने के लिए कॉलेज का आईडी और एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है. स्टूडेंट को कॉलेज के खर्चे, ट्यूशन फीस, एक्जाम फीस, हॉस्टल फीस, किताब खरीदने के लिए लोन मिल सकता है. वही नौकरी करने वाले व्यक्ति को अपने पुराने लोन को चुकाने, एडवांस सैलरी के लिए लोन मिल सकता है.

इस ऐप के जरिये लोन लेने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर mPocket app डाउनलोड करें और इन्स्टाल करें.

इसके बाद KYC (Know Your Customer) इन्फॉर्मेशन, विडियो वेरिफिकेशन, एड्रेस प्रूफ, स्टूडेंट आईडी कार्ड अपलोड करना है .

इसके बाद आपको कुछ देर इंतज़ार करना है आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा. जब वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा तो आपको एसएमएस के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा.

इसके बाद आपको लोन की राशि, लोन चुकाने का समय, लोन किस अकाउंट में लेना है सिलेक्ट करना है. इसके बाद आपका लोन अप्रूव होता है और आपके अकाउंट में लोन के पैसे आ जाते हैं.

mPocket app पर आप 500 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इसे चुकाने के लिए आपको 3 महीने का समय मिलता है. इस लोन का ब्याज दर 3.5% से 5% तक का होता है. ये आपके लोन पर निर्भर करता है.

14) MudraKwik – Instant Loan App

MudraKwik app पर आप 1000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन तुरंत ले सकते हैं. ये एक ऐसी ऐप है जिसमें लोन लेने के लिए आपको क्रेडिट हिस्ट्री देने की जरूरत नहीं होती है. इसके अलावा आपको कोई पेपर की जरूरत नहीं होती. इसके अलावा इसमें मिनिमम सैलरी का कोई नियम नहीं है.

MudraKwik app पर लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड और इन्स्टाल करना है. इसके बाद अपने अकाउंट को अपने मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्टर करना है. इसके बाद अपनी बेसिक इन्फॉर्मेशन को फिल करें और अपना एप्लिकेशन सबमिट करें. एप्लिकेशन सबमिट होने के बाद आपके डॉकयुमेंट वेरिफ़ाई किए जाते हैं. इसके बाद आपका लोन अप्रूव होता है और सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है.

MudraKwik app पर लोन लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है, इसके लिए उम्र 18 से 45 होनी चाहिए, आपके अकाउंट में हर महीने सैलरी आनी चाहिए. सिर्फ जिनकी नौकरी है और जिनके अकाउंट में हर महीने सैलरी आती है उन्हें ही इस ऐप के जरिये लोन मिल सकता है.

15) InstaMoney – Instant Personal Loan, Salary Advance

ये एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप 5 हजार से 10 हजार रुपये तक का लोन तुरंत ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके अकाउंट में हर महीने सैलरी आना जरूरी है. इसमें अगर आपकी सैलरी लेट हो गई है या आपको किसी काम से पैसों की अचानक जरूरत पड़ गई है तो आप InstaMoney की मदद से ले सकते हैं.

Instamoney app से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है और फिर इसे इन्स्टाल करना है. इसके बाद आपको इस पर लोन एलिजिबिलिटी चेक (Loan Eligibility Check)  करनी है. इसे चेक करने के लिए आपको अपनी बेसिक डीटेल और कुछ डॉकयुमेंट अपलोड करना पड़ते हैं. इसमें क्रेडिट वेरिफिकेशन के लिए आपको रजिस्ट्रेशन फीस देनी पड़ती है. इसमें जब आपका लोन अप्रूव हो जाता है तब लोन सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है.

InstaMoney app पर लोन लेने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, 3 महीने के बैंक स्टेटमेंट का पीडीएफ़, परमानेंट एड्रेस प्रूफ, फोटो होना चाहिए. इस ऐप से लोन की सुविधा भारत के कुछ राज्यों में ही है. इस पर लोन लेने के लिए आपको 199 रुपये लोन स्टार्ट होने की फीस देनी पड़ती है. इसका Interest Rate 48% सालना होता है. इसकी प्रोसेसिंग फीस 200 रुपये से 400 रुपये होती है जिसे पहले ही काट लिया जाता है.

ऐप से इंस्टेंट लोन लेना एक अच्छा विकल्प है लेकिन इस विकल्प पर हमें सोच-समझ कर जाना चाहिए. इसमें हमें लोन बहुत जल्दी मिल जाता है तो हम कुछ और चीजों के बारे में नहीं सोच पाते. हमें इस पर जितनी जल्दी लोन मिलता है हमें उसे जल्दी चुकाना भी होता है. कई ऐप ऐसी हैं जिनमें आपको रोजाना EMI (Equated Monthly Installment) देनी होती है. अगर आप नहीं दे पाते हैं तो आप पर पेनल्टी भी लगाई जाती है. इसके अलावा इनके ब्याज दर भी काफी ज्यादा होते हैं. अगर आपको कोई बड़ी जरूरत नहीं है तो आप इन ऐप पर जाने की बजाय किसी से पैसे उधार ले सकते हैं.

Bank Loan लेना इतना नहीं है आसान, बैंक रखता है इन बातों का ध्यान

Home Loan लेने के नियम, Apply for Home Loan Document और Eligibility

Realme PaySa App पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें, Loan के लिए कैसे अप्लाई करें?

Education Loan कैसे मिलता है, एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज लगता है?

MUDRA Loan कैसे मिलता है, मुद्रा लोन के लिए जरूरी योग्यता?

देश के 7 यह बैंक देते है सबसे सस्ता लोन – Easy Loans Process With Best Interest Rates

error: Content is protected !!