Money Saving Tips पैसे बचाने के लिए अपनाए ये नियम

इस प्रतिस्पर्धा (Competition) के युग में हर व्यक्ति अपनी कमाई को बढ़ाना चाहता हैं, इसके लिए वो कई तरह के कार्य करता हैं. जिनमे डबल सिफ्ट में काम और कई प्रोजेक्ट (Project) से जुड़े काम शामिल हैं. लेकिन बावजूद इसके भी अंत में पैसें की कमी आ जाती हैं. ऐसा क्यों होता है, ज्यादा कमाने के बाद भी पैसें ख़त्म हो जाते हैं.

क्या इसके पीछे हमारे अन्दर की कोई कमी तो नहीं. अगर यह सवाल आपके भी मन में उठता है तो थोडा ठरिये और हमारे इस आर्टिकल को पढ़िए. जिसमे हम आपको बतायेंगे की कैसे पैसों को बचाया जा सकता हैं. साथ ही हम आपको (Paise Kaise Bachaye Tips in Hindi) पैसें बचाने के सबसे अच्छे तरीके भी बताएंगे.
अपने खर्चों को करें कम Reduce Your Expenses
अगर आप अपने पैसों बचाना (Saving Money) चाहते है, तो सबसे पहले अपने खर्चों को कम करें. खर्चों को कम करने से आशय यह नहीं है कि आप खाने-पीने और घर के जरुरी सामान पर भी पैसा खर्च न करें. खर्च कम करने से तात्पर्य हैं, ऐसी चीजों में अपने खर्चे कम करें जिनके बिना आप अपना काम चला सकते हैं.

उदहारण के लिए अगर आपके पास जूते है, लेकिन आपकी आदत है, हर महीने जूते खरीदकर लाने की, तो इस अदात को बदल डाले. क्योकि आपकी यह छोटी सी आदत आपको फायदा पहुंचा सकती हैं. अब आप सोच रहे होंगे की केवल जूते से बचे पैसों से क्या हो जाएगा. तो इसकों कुछ इस तरह से समझते हैं.

मान लीजिये आप हर महीने 1000 रूपए की कीमत के जूते खरीदकर लाते हैं. जबकि आपके पास पहनने के लिए जूते है, तो ऐसे में आप अगर हर महीने जूते के खर्च को कम कर देते हैं तो 12 महीने में आप 1000 रूपए के हिसाब से12 हजार रूपए बचा सकते हैं. देखा न कैसे हर महीने की छोटी सी बचत ने आपके पास एक बड़े अकाउंट को बचा दिया. इसी तरह आप अपने दैनिक जीवन में से कई ऐसी चीजों की कटौती कर सकते है, जिनके बिना आप काम चला सकते हैं.

फालतू के खर्चों को करें बंद Stop Wasteful Expenses

अब आप सोच रहे होंगे की हमारी लाइफ में ऐसे क्या फालतू खर्चे हैं, जिनकी बचत से हम अच्छा- खासा अमाउंट जोड़ सकते हैं. दरअसल फालतू के खर्चों से हमारा अभिप्राय ऐसे खर्चों से है, जिनकों हम आसानी से बंद कर सकते हैं. उदहारण के लिए अपने जिम की सदस्यता ले रखी हैं लेकिन आप रेगुलर जिम (Regular Gym) नहीं जा पाते या फिर आपने ऐसे कोई पेपर या मैगजीन की सदस्यता ले रखी है जिसे पढने का समय ही आपके पास नहीं है.

अब आप सोच रहे होंगे कि यह बात तो हम ऊपर वाले बिंदु में भी बता सकते थे, फिर हमने इसे फालतू के खर्चों में क्यों जोड़ा. तो आपको बता दे कि ऊपर हमने आपको जूतों का उदहारण दिया था, लेकिन वह फालतू खर्च की श्रेणी में इसलिए नहीं आता क्योकि आपको साल में कम से कम 1 बार जूते खरीदने की जरुरत तो पड़ेगी. लेकिन जिम या किसी मैगजीन का जब आप उपयोग करते ही नहीं है, तो आपको इनकी सदस्यता की क्या जरुरत.

अब इसको कुछ इस तरह से समझते हैं. अगर आप किसी महंगे जिम की सदस्यता लेते हो तो आपको साल के 10 से 12 हजार रूपए देना होंगे. वहीं आपकी किसी मैगजीन की सदस्यता 5 हजार हजार रूपए है, तो दोनों को मिलकर आप साल के 15 से 17 हजार रूपए बचा सकते हैं.

खर्चों का सहीं आंकलन Accurate Estimation of Expenses

अगर आप अपने कमाए गए पैसों की बचत करना चाहते हैं तो, आपको सबसे पहले अपने महीने भर के खर्चे का सही आंकलन करना होगा. खर्चों के सहीं आंकलन से तात्पर्य हैं, कि आपको अपने पूरे महीने के खर्चे की एक लिस्ट बनाना होगी. जिसमे जरुरी खर्चों को आपको अपनी लिस्ट में रखकर, बाकि के फिजूल खर्चों को उस लिस्ट से हटाना होगा.

अगर आप ऐसा करते है, तो ग्यारंटी से महीने के अंत में थोड़ी बहुत राशि बचाने में कामयाब रहेंगे. थोड़ी बहुत राशि बचाने की बात से आपको लग रहा होगा कि थोड़े बहुत पैसों को बचाने से क्या होगा. तो आपको बता दे कि बूंद-बूंद से ही घडा भरता हैं. इसलिए छोटी-मोटी बचत से शुरुआत करें. धीरे-धीरे समय के साथ यह बड़ी बचत बन जाएगी.

बजट बनाकर चले Make a Budget

अगर आप बचत करना चाहते है तो, अपने खर्चों का आंकलन करने के बाद आप अपने महीनेभर का बजट बना सकते हैं. इस बजट से आपको यह सोचने और निर्धारित करने में आसानी होगी की आपको पूरे महीने किन कार्यों पर कितना खर्चा करना हैं. ऐसा करने से महीने के आखिर में आप आपने बजट में निर्धारित किये गए खर्चों और अपने द्वारा किये गए खर्चों की तुलना कर सकते हैं.

इस कार्य को करने से आप अपने आने वाले महीने में एक्स्ट्रा खर्चों (Extra Expenses) को कम करने का प्रयास करेंगे. यानी आपके द्वारा बनाया गया अपने महीनेभर का बजट आपको आपके एक्स्ट्रा खर्चों से बचाने में आपको मदद करेगा.

दिखावे से बचे

अगर आप अपने पैसों की बचत करना चाहते है तो आपको एक बात की समझना होगा. वहा बात हैं, दिखावें से बचना. अगर सीधे शब्दों में कहा जाते तो आपको ऐसे सभी कामों में खर्चों को बंद करना होगा जो आप केवल दिखावे के लिए करते हैं.

उदहारण के लिए अगर आप दिखावे के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है, या फिर एश-ओ-आराम की चीजों के लिए आप लोन का सहारा लेते है, तो सबसे पहले आपको यह काम बिलकुल बंद करना होगा. देखिये सीधी बात है, अगर आप बचत Money Savings करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको त्याग करना होगा. क्योकि दिखावा करने के लिए बहुत ज्यादा खर्चे करने होते हैं, ऐसे में बचत की सोचना भी गलत हैं.

अगर आप सही में अपने पैसों की बचत करना चाहते है तो आपको दिखावे से बचना होगा. अगर इस बात को ऐसा समझा जाए कि आपके पास महीने के 20 हजार रूपए आते हैं. जिसमे से आपके जरुरी खर्चों में ही आपके पूरे पैसे ख़त्म हो जाते हैं. लेकिन दिखावे के काम जैसे, घुमने-फिरने, बाहर का खाना खाने और पार्टी करने जैसी चीजों के खर्चे के लिए आप Credit Card  से या Loan लेकर भुगतान करते है तो, यह आपके लिए काफी नुकसान भरा हो सकता हैं. क्योकि आपने जिन दिखावे के खर्चों के लिए पैसा लिया है, वो आपको एक निर्धारित समय पर लौटना भी पड़ेगा. जो कि आपके जरुरी खर्चों पर एक अतिरिक्त बोझ की तरह होगा.

पैसों का करें निवेश Invest money

अगर बात जब भी बचत की आती है, तो सबसे पहला और सबसे अच्छा विकल्प कोई माना जाता है, तो वह है, निवेश. अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपको कहा निवेश के जोखिम में उलझा रहे हैं. तो निवेश से जुडी सबसे पहली बात जो आपको जानना जरुरी है, वह है सही और सुरक्षित निवेश. निवेश से हमारा तात्पर्य है, कि एक अपनी कमाई का एक या आधा हिस्सा महीने की शुरुआत में ही निवेश कर दे.

यहां आप किसी भी तरह का निवेश कर सकते हैं, जिसमे आप चाहे तो अपने बैंक में ही FD या RD के रूप में पैसों का निवेश कर सकते हैं. (यहा पढ़िये FD और RD कैसे खुलवाएं, आरडी और एफ़डी में क्या बेस्ट है? ) यह निवेश सबसे अधिक सेफ माना जाता हैं. इसके अतिरिक्त अगर आपको स्टॉक मार्केट Stock Market यह म्यूचल फंड (Mutual Funds) के विषय में नॉलेज है, तो उसके अनुसार भी आप अपने पैसों का Investment कर सकते हैं. देखिये हम आपको यह बात इसलिए कह रहे है क्योकि अगर आप अपने हाथ में ज्यादा पैसे रखते है, तो आपके खर्चे भी उसी के अनुसार होंगे.

लेकिन अगर आप शुरुआत में ही अपने पैसों का निवेश कर देते है, तो आपके पास खर्चे के लिए सिमित पैसें होंगे. अक्सर ही यह देखा जाता है कि जब Account में पैसे की कमी होती है तो, हम कम पैसों में भी खर्चों को मैनेज कर लेते हैं. इसी के साथ आपके पास एक मौका यह भी होता है, कि आप अपनी निवेश की गई रकम से अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं.

खर्चों को भी करें प्लान Plan your Expenses as Well

पैसों की बचत का सबसे अच्छा उपाय है, कि आप अपने खर्चों को भी पहले से प्लान करले. जिससे आपको उनका वहन करने में आसानी हो. मान लीजिये की आपको कही पर घुमने जाना हैं.

ऐसे में आप Online Hotel की Booking और अपने ट्रेवल की भी बुकिंग कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके पास कई सारे ऑप्शन खुले होंगे, जिनके माध्यम से आप सस्ते होटल का चुनाव कर सकते हैं. साथ ही आप अपनी यात्रा के लिए पहले से Ticket Book कर भी अपने पैसों को बचा सकते हैं.

ऐसा करने से आप स्मार्ट तरीके से अपने खर्चों को प्लान कर उनमे बचत कर सकते हैं. वैसे आप आपनी स्मार्टनेस से भी अपने खर्चे बचा सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे की वो कैसे ? तो आइये जानते है कि स्मार्ट तरीके से कैसे करें बचत?

बचत के स्मार्ट तरीके Smart Ways to Save Money

अगर आप सही में भी बचत करना चाहते है और आपने ऊपर दिए गए बिन्दुयों के अनुसार अपने खर्चे में कटौती की हैं तो आप हमारे द्वारा बताये जा रहे स्मार्ट तरीकों का जरुर उपयोग करेंगे.

सबसे पहले तो आप इस बात का पता लगाइए कि क्या आपके क्षेत्र में कही कोई सेल लग रही है क्या? क्योकि अक्सर देखा जाता हैं कि सेल में चीजे काफी सस्ती मिलती हैं. अगर आपके जरुरत के सामान से जुडी कोई सेल आपको नजर आये, तो आप उस Sale में जरुर जाए.

इससे आप आपनी जरुरत के सामानों को कम दाम पर खरीदकर अपने पैसों की बचत कर सकते हैं. साथ ही आप घर में छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखकर भी अपने पैसे बचा सकते हैं.

उदहारण के लिए अगर आपको घर में फिजूल लाईट, टीवी, पंखा, AC और फ्रिज ऑन दिखे, तो आप उसे बंद कर दे. ऐसा करने से भी आप अच्छी बचत कर सकते हैं.

इसी के साथ अगर आप कही काम करते है, और वहां जाने के लिए बाइक या कार का उपयोग करते है तो, उसके स्थान पर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, तथा महीने के आखिर में आप अच्छी खासी बचत कर सकते हैं.

निर्धारित करें बचत का लक्ष्य How to Set a Savings Goal Money

जैसा की हमने अपने आर्टिकल में आपको इस विषय में बताया कि, आप किन तरीकों से बचत कर सकते हैं. लेकिन पैसों की बचत के लिए आपको अपने एक लक्ष्य का भी निर्धारण करना होगा.

क्योकि जब तक आप अपनी बचत का कोई लक्ष्य नहीं रखेंगे, आप उसके लिए काम नहीं कर सकेंगे. यह आपको तय करना है कि आप पैसों की बचत क्यों और किस उद्देश्य से कर रहे हैं.

इन उद्देश्यों में आपका घर, आपकी विदेश यात्रा, शादी, कार आदि जैसे लक्ष्य हो सकते हैं. एक बार आप अपने भविष्य के लक्ष्य का निर्धारण कर लेंगे, तो आप देखेंगे की आपके पैसों की बचत होने लगेगी.

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, साथ ही यह आपको बचत करने के लिए प्रेरित भी करेगा. क्योकि बचत करने से अभिप्राय केवल भविष्य के लक्ष्यों को प्राप्त करने से ही नहीं है, अपितु बचत का मुख्य उद्देश्य बुरे समय में आने वाली मुसीबतों का सामना करने से भी हैं.

यानी अगर कभी भविष्य में आपके साथ कोई ऐसी घटना घटती है जब आपको पैसों की सख्त जरुरत होगी. ऐसी परिस्थिति में आपके द्वारा की गई बचत आपके बुरे समय में आपको सहारा देगी.

जानिए ज्यादा पैसा कमाने के तरीके और सीक्रेट

पैसों को लगाएं काम पर, 6 माह से 1 साल तक के Best Investment Option

SIP क्या है, सिप में निवेश के फायदे, Investment का तरीका

Share Market क्या होता है, BSE, NSE में पैसा कैसे लगाएँ?

लीगल तरीके से कैसे करें Income Tax Saving

error: Content is protected !!