भारत में काफी सारे लोग गूगल पे का उपयोग करते हैं. कई बार जब आप Google Pay का उपयोग करते हैं और किसी को Payment करते हैं तो पेमेंट फेल हो जाता है. कई बार शिकायत करने पर पेमेंट रिफ़ंड कर दिया जाता है लेकिन कुछ दिनों के बाद भी यदि आपका पैसा फिर से आपके अकाउंट में नहीं आता है तो आपको काफी मशक्कत करनी पड़ती है. लेकिन आप चाहे तो गूगल पे से सीधे संपर्क करके अपना पैसा वापस पा सकते हैं.
Google Pay से रिफ़ंड न मिलने पर क्या करें?
गूगल पे के माध्यम से यदि आपने किसी व्यक्ति को पेमेंट किया था. उस पेमेंट का पैसा आपके अकाउंट से कट गया लेकिन दूसरे व्यक्ति के अकाउंट तक नहीं पहुँचा तो ऐसी स्थिति में आपका पेमेंट फेल हो जाता है. जब ऐसा होता है तो गूगल पे के द्वारा आपको Payment Refund करवाना होता है.
अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको एक शिकायत गूगल पे एप के माध्यम से करनी होती है. इसमें आपको आपके Transaction का ID और Transaction करने का समय बताना होता है. आपके Fail Transaction का स्क्रीन शॉट लेकर आप अपने पास रखें ताकि शिकायत करने पर आप उसमें से जानकारी दे सकें.
यदि आप एप के माध्यम से शिकायत करते हैं तो मना जाता है कि दो से तीन दिन में आपका पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है. अगर फिर भी आपका पैसा आपके अकाउंट में वापस नहीं आता है मतलब आपको रिफ़ंड नहीं मिलता है तो आपको गूगल पे के कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए.
Google Pay से कांटेक्ट कैसे करें?
Google Pay से कांटेक्ट करने के लिए आपको गूगल पे कस्टमर केयर नंबर की जरूरत होती है. गूगल पे से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए गूगल की ओर से एक Customer care number जारी किया गया है. इस पर कॉल करके आप अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं.
Google Pay Customer Care Number : 1800-419-0157
शिकायत करते वक्त आपके पास गूगल पे एप होना चाहिए क्योंकि इसकी मदद से आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा. उसके बाद ही आपकी शिकायत का निवारण किया जाएगा.
Google Pay Complaint File Process
आपके बैंक अकाउंट से पैसा कट गया और सामने वाले को नहीं मिला तो ऐसी स्थिति में आप गूगल पे एप की मदद से ही शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए गूगल पे एप पर Chat Support System दिया गया है.
– इसका उपयोग करने के लिए आप अपने फोन में google pay को ओपन करें.
– ऊपर प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.
– इसके अंदर आपको Setting का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.
– इसके अंदर आपको Help and Feedback दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
– आगे Get Help का ऑप्शन रहेगा उस पर क्लिक करें.
– इसके बाद आपको Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
– अब आपको अपनी समस्या को टाइप करके इन्हें सबमिट करना है.
– अगल पेज पर Chat का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
– यहाँ आपको अपनी डिटेल्स जैसे नाम आदि दर्ज करनी होती है.
– सारी जानकारी सबमिट करने के बाद आप कस्टमर केयर से जुड़ जाते हैं.
अब आप Chat के रूप में अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं.
घर बैठे Google Pay की मदद से करें ये जरूरी काम
Google Workspace क्या है, Free Trial Login कैसे करें?
Google Photos में कैसे बनाएं अपनी Photos