Payment Gateway क्या होता है, भारत के प्रमुख पेमेंट गेटवे

अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग (Shopping Online) करते हैं तो आपने कभी न कभी पेमेंट गेटवे (Payment Gateway) का नाम सुना होगा. इस नाम को सुनकर आपने थोड़ा-थोड़ा इसके बारे में अंदाजा भी लगा लिया होगा कि पेमेंट गेटवे क्या होता है? वैसे पेमेंट गेटवे के बारे में आपको कम ही आवश्यकता पड़ती है लेकिन अगर आप Online कोई बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें कस्टमर आपको भुगतान करे तो आपको Payment Gateway  कि जरूरत पड़ती है इसलिए अगर आप कोई ऑनलाइन बिजनेस  (Online Business) करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पेमेंट गेटवे के बारे में जरूर जानना चाहिए.

पेमेंट गेटवे क्या है? What is a Payment gateway In Hindi

जब आप कोई Online Business करते हैं जिसमें लोग आपको भुगतान करते हैं. तो ऐसे ऑनलाइन बिजनेस में भुगतान के लिए पेमेंट गेटवे कि जरूरत होती है. ऑनलाइन तरीके से भुगतान करने में अक्सर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग का उपयोग होता है. Payment Gateway कस्टमर और बैंक के बीच में एक माध्यम होता है जो कस्टमर से भुगतान लेकर आपके बैंक अकाउंट तक पहुंचाता है. आजकल जैसे-जैसे जमाना डिजिटल होता जा रहा है वैसे-वैसे लोग Digital Payment का उपयोग ज्यादा करने लगे हैं. ऐसे में पेमेंट गेटवे का उपयोग भी काफी ज्यादा बढ़ गया है. इसलिए हमें इस बात कि जानकारी होनी चाहिए कि कौन सा पेमेंट गेटवे अच्छे हैं.

भारत में अच्छे पेमेंट गेटवे
  • PayPal

जो लोग इन्टरनेट का काम करते हैं या कोई ऑनलाइन बिजनेस करते हैं वो PayPal का प्रयोग ज्यादा करते हैं. आज के टाइम में Paypal एक बहुत ही बढ़िया कंपनी है इनके 200 मिलियन से भी ज्यादा कस्टमर हैं. Paypal का उपयोग आप बड़ी आसानी से अपने बिजनेस के लिए कर सकते हैं. इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पहचान पत्र, बैंक अकाउंट और पैन कार्ड कि जरूरत पड़ती है. इन सभी Document के साथ आप इस पर अकाउंट बना सकते हैं और लोगों से इसके जरिये भुगतान करवा सकते हैं. इसका उपयोग दुनियाभर में होता है और दुनियाभर में करीब 170 मिलियन कस्टमर रोज इसका इस्तेमाल करते हैं.

  • CCAvenue

CCAvenue को भारत का सबसे पुराना और बेहतरीन Best Payment Gateway माना जाता है. इस पेमेंट गेटवे के जरिये आप हर तरह के बैंक में पैसा भेज सकते हैं और बिना किसी परेशानी के किसी से भी भुगतान करवा सकते हैं. भारत कि कई बड़ी E Commerce Website CCAvenue का उपयोग पेमेंट गेटवे के लिए करती हैं. इसमें आप 200 से ज्यादा बैंक के साथ पेमेंट कर सकते हैं. ये हर तरह कि करेंसी (Currency) को सपोर्ट करता है और इसका कस्टमर सपोर्ट काफी अच्छा है.

  • Instamojo

Instamojo एक बेहतरीन पेमेंट गेटवे हैं और भारत में कई सारे ऑनलाइन बिजनेस करने वाले इसका उपयोग करते हैं. इसका इंटरफेस और कस्टमर सपोर्ट काफी अच्छा है. ये आपको ऑनलाइन पैसा भेजने और पैसा लेने में काफी मदद करता है. इसकी एक ये बहुत अच्छी बात है कि इसमें ट्रांजैक्शन (Transaction) करने का कोई पैसा नहीं लगता है और इसकी मदद से आसानी से लेनदेन हो जाता है.

  • PayTM

PayTM का उपयोग आप सामान्य भुगतान के लिए करते होंगे लेकिन PayTM ने भी अपना पेमेंट गेटवे लॉंच कर दिया है. ये भारत में काफी लोकप्रिय है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जिस दिन ये लॉंच हुआ था उसी दिन इस पर 1 मिलियन कस्टमर ने अपना अकाउंट बनाया था. इससे आप अधिक मात्र में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

  • PayUmone

PayUmoney भी एक ऑनलाइन पेमेंट गेटवे है. इसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे का पेमेंट कर सकते हैं और पेमेंट ले भी सकते हैं. बहुत सी बढ़ी कंपनीयां जिन्हें आप रोजाना ऑनलाइन उपयोग करते हैं वे सभी PayUmone का उपयोग करते हैं.

इसे अन्य कंपनियों के मुक़ाबले काफी सिक्योर माना जाता है. इस पर उपयोग करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसका लॉगिन काफी फास्ट है, इसके Transaction भी अधिकतर सफल होते हैं. इनके अलावा ये 5 लाख से ज्यादा बिजनेस को सपोर्ट करता है.

ये थे भारत में उपयोग होने वाले कुछ खास Payment Gateway अगर आप भी आपका कोई ऑनलाइन बिजनेस करने कि सोच रहे हैं तो आप इन गेटवे कि मदद से अपने कस्टमर से पेमेंट ले सकते हैं. इनकी मदद से बिना किसी झंझट के आपका पेमेंट आपके Bank Account में पहुँच जाता है. इसके अलावा आपको कौन सा पेमेंट गेटवे चुनना है आप अच्छी रिसर्च करके उसे चुन सकते हैं.

Instamojo क्या है, इन्स्टामोजो से पैसे कैसे कमाएं ?

UAN Number कैसे Activate करें,UAN नंबर के फायदे?

Account Payee Cheque क्या होता है, चेक को कैसे पहचानें?

Upstox क्या है, (What is Upstox?) इस पर पैसे कैसे कमाएं, Free Demat Account कैसे खोलें?

MPL App क्या है,MPL से पैसे कैसे कमाएं?

error: Content is protected !!