सिर्फ 20 हजार से शुरु कर सकते हैं यह 10 बिजनेस, कमाई लाखो में होगी

Low Investment Business Ideas in Hindi

Business शुरू कैसे करे अगर में आज के समय की बात करे तो अधिकतर युवा नौकरी नही मिलने से परेशान है जिसके कारण अधिकतर युवा की सोच हो गयी अब खुद का बिजनेस किया जाए लेकिन खुद का बिजनेस के लिए चाहिए आपका बहुत सारा पैसा मेरी तरह आपका भी यही मानना है लेकिन में आपको बता दू की बहुत से ऐसे बिजनेस है जो आप केवल बीस हजार की राशी में Business Investment शुरू कर सकते है अगर आप भी चाहते है की आपकी भी कम्पनी हो तो यह बिजनेस आपके लिए ही है इन बिजनेस शुरू करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है आइये जानते है उन बिजनेस के बारे में.

फोटोग्राफी – Photography Business 

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा बिजनेस है इसमें केवल आपको कैमरे की जरूरत होगी और आसपास के लोगो या फैमली फंक्शन, शादी, पार्टी में आप Photography service दे सकते हैं इसमें आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

ट्रांसलेशन सर्विसेज -Translation Services

दुनियाभर में कई ऐसी कंपनी है जो Online translation का काम देती हैं कुछ कंपनिया घंटो के हिसाब से पैसा देती है तो कुछ कम्पनियां शब्दों के हिसाब से देती है अगर आपको कई Languagesआती है तो आप इस बिजनेस में अच्छी कमाई कर सकते है अगर आपको इस काम में रूचि है तो काम के लिए किसी Translation website पर अपने आप को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं.

मेडिकल टूर सर्विसेज – Medical Tour Services

विदेश की तुलना में भारत में इलाज करना काफी आसन और सस्ता है अमेरिका और यूरोपीय देशों से कई लोग भारत में इलाज कराने आते हैं आप विदेशी लोगो को Medical Services उपलब्ध करवा सकते जिसमे आपको बहुत पैसा कमाने को मिलेगा.

कार सर्विस – Car Service

शहर में कारो की संख्या तेजी से बढती जा रही है और ऐसे में कार ब्रेकडाउन की समस्या भी आम हो गई है आपको एक अच्छा मैकेनिक अपने साथ रखना होगा और उस जगह पर खोले जहा पर Garage उलपब्ध नही हो इस बिजनेस में आप 2 से 3 हजार रोज कमा सकते है

सोशल मीडिया सर्विस – Social Media Service

Social Media बहुत बड़ा Platformबनकर उभरा है आज हर व्यक्ति सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है कई सोशल मीडिया के जरिए पाना Business करती है और इन कंपनियों के सोशल मीडिया पर पेज होते जिसको मेनेज करने की जरुरत होती है इसके लिए कंपनी पैसा भी अच्छा देती है.

यूज्ड कार डीलरशिप – Used Car Dealership

भारत में Car business लगातार बढ़ता जा रहा है। नई कारों के साथ Second hand cars का बाजार भी हमेशा डिमांड में रहता है। आप पुरानी कारों की Dealership लेकर कमिशन के आधार पर business Start कर सकते हैं। डीलरशिप के अलावा भी एक्सट्रा कमाई कर सकते हैं। 2-3 लाख की कार पर डीलर के 10-20 हजार रुपए तक बच जाते हैं।

आइस क्रीम पार्लर – Ice Cream Parlor

आइस क्रीम पार्लर शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको एक फ्रीजर खरीदना होगा जो 10 हजार रुपए में आ जाता है। पुराना आपको इससे भी कम में मिल जाएगा। अगर आप निवेश नहीं करना चाहते तो बड़ी Ice cream companies की Franchisee भी ले सकते हैं। इनमें क्वालिटी वडीलाल जैसी बड़ी आइसक्रीम कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां आइसक्रीम बिक्री का 10-20 फीसदी तक Commission के रुप में देती हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट – Virtual Assistant

कई कंपनियां अपना रोजमर्रा के कामों को हैंडल करने के लिए Virtual assistant को हायर करती हैं। वह कंपनी या किसी व्यक्ति के मीटिंग, यात्रा और दूसरे कामों का मैनेज करता है। इस काम के लिए आपको Office जाने की जरूरत नहीं होती है बल्कि फोन और Internet पर ये काम हो जाते हैं। इसमें आप एक साथ कई Companies के लिए Virtual assistant का रोल निभा सकते हैं।

क्रेच सर्विस – Creche Facility

मेट्रो शहरों में पति-पत्नी दोनो वर्किंग होते हैं ऐसे में उनके छोटे बच्चों को संभालने की समस्या रहती है। इसके लिए आप अपने घर में ही बच्चों को संभालने के लिए Creche Service खोल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह के निवेश की जरूरत नहीं होती है। दिल्ली-NCR जैसे शहरों में एक बच्चे को संभालने के लिए 5 हजार रुपए तक महीने के मिल जाते हैं।

ड्राइविंग स्कूल – Driving School

Driving School एक एवरग्रीन बिजनेस है, जो कभी मंदा नहीं पड़ेगा। हर रोज सड़कों पर कारों की संख्या बढ़ती जा रही है। ज्यादा से ज्यादा लोग ड्राइविंग सीखना चाहते हैं। ड्राइविंग स्कूल के जरिए आप 10 हजार रुपए प्रतिदिन तक कमा सकते हैं।

error: Content is protected !!