कैसे होती है UPI Service Provider Company की कमाई

आज का युग Smartphone का युग है, जिसकी सहायता से हम दूर दराज में बैठे इंसान से भी आसानी से बात कर सकते है. इस बदलती Technology ने हमारे अपनों के बीच की दूरी को भी कम किया है. हम आज किसी को भी Video Conference के जरिये देख सकते है.

आज घर बैठे कुछ भी ख़रीदा या बेचा जा सकता है. इतना ही नहीं हम किसी को भी पैसों का भुगतान अपने फोन के माध्यम से एक स्थान पर बैठे-बैठे ही कर सकते है. अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपको ये क्यों बता रहे है, सभी जानते है कि UPI (Unified Payments Interface) सेवा प्रदाता कम्पनियों के माध्यम से किसी को भी, कभी भी, कितने भी पैसे भेजे जा सकते है. लेकिन आपने कभी यह जानने का प्रयास किया है कि हम जब UPI से पेमेंट करते है, तो उससे UPI सेवा प्रदाता कंपनी Google Pay, Amazon Pay और PhonePe आदि को क्या फायदा होता है? क्योकि हमारे द्वारा भेजे गए पूरे पैसे सही व्यक्ति तक पहुंच जाते है.

उन पैसों को भेजने पर किसी भी तरह का कोई चार्ज भी नहीं लगता, फिर आखिर इन UPI सेवा प्रदाता कंपनी को कैसे पैसे प्राप्त होते है? आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में इसी विषय में बताएंगे कि आखिर UPI प्रदाता कम्पनियों की कमाई कैसे होती हैं? (How do payment service providers make money?)लेकिन उससे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर ये UPI क्या होता है? और UPI से भुगतान कैसे होता है?

UPI क्या होता है 

आपको बता दे कि UPI अर्थात यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक ऐसा साधन होता है, जिसके माध्यम से आप, अपने बैंक अकाउंट से, किसी दूसरे के अकाउंट में कभी भी, कही भी पैसे भेज सकते हैं. साथ ही इसके माध्यम से आप अपनी किसी भी खरीदी का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस UPI सेवा प्रदाता ऐप पर अपने आपको रजिस्टर करना होता है.

यह प्रक्रिया भी काफी आसान होती हैं, इसमें आपके बैंक अकाउंट नंबर और उससे जुए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती हैं. बता दे कि UPI सेवा के प्रबंधन का कार्य NPCI अर्थात नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ़ इडिया द्वारा किया जाता है. यह पूरी तरह से सुरक्षित और सरल प्रणाली है. अब आप यह तो समझ गए कि आखिर UPI क्या होता है, अब जानते है कि UPI प्रदाताओं की कमाई कैसे होती हैं?

UPI प्रदाताओं की कमाई कैसे होती है

आप जब भी कभी अपने पैसों को ट्रांसफर करने के लिए UPI से जुड़े किसी भी ऐप का उपयोग करते होंगे तो आपके मन में विचार आता होगा कि आखिर इन UPI प्रदाताओं की कमाई कैसे होती हैं. तो आपको बता दे कि आप किसी भी UPI सेवा का इस्तेमाल करने के लिए उसे पहले Google Play Store से Download करते है. इसके लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट का होना आवश्यक है.

अब आप जब किसी UPI ऐप को Download करने में जितने डाटा का इस्तेमाल करते है, उस डाटा पर हुए खर्च का कुछ हिस्सा इन ऐप तक किसी न किसी माध्यम से पहुंचता है. अगर आप इस बात को डिटेल में जानना चाहते है तो आप Google पर किसी भी ऐप के Download करने पर ऐप कंपनी को होने वाले फायदे के बारे में सर्च कर सकते है. अब आती है UPI प्रदाताओं की मुख्य कमाई की बात. दरअसल जब भी कभी आप अपने Smartphone से पेमेंट करने के लिए UPI सेवा का इस्तेमाल करते है, तो आपको उन UPI ऐप पर विभिन्न तरह की कम्पनियों के Promotion Ad या ऑफर दिखाई देते होगे. उदहारण के लिए आपने कभी अपने UPI ऐप से किसी फिल्म का टिकट (Movie Ticket) ख़रीदा होगा, जहां आपको उसका फायदा भी मिला होगा.

ऐसे में आपने अपने UPI ऐप पर अन्य ऐप के लिंक या ऐप के ऑफर से जुड़े एड देखें होंगे. यही ऐड UPI प्रदाताओं की कमाई का मुख्य जरिया होता है. यह फंडा उसी तरह काम करता है जिस तरह गूगल, किसी वेबसाईट पर ऐड देखने या क्लिक करने पर उसे पैसे देता है, ठीक उसी तरह UPI Providers को अन्य एप्लीकेशन अपने प्रमोशन के लिए Payment करते है. जिससे ये UPI प्रदाता अच्छी खासी रकम कमा लेते है. लेकिन यह सब होता कैसे है? कैसे कोई अपने प्रमोशन के लिए गूगल के स्थान पर UPI प्रदाताओं को भुगतान करता होगा? तो आइये जानते है कि कैसे होता हैं UPI प्रदाता ऐप पर प्रमोशन (Promotion on UPI Provider App)?

कैसे होता है UPI प्रदाता ऐप को फायदा

अब सबसे अहम बात तो यह हो जाती हैं कि कैसे कोई UPI प्रदाता ऐप पर प्रमोशन करता है, और इस प्रक्रिया में UPI प्रदाता ऐप को क्या फायदा होता है? तो आपको बता दे कि यह सब लिंक बॉन्डिंग के चलते होता है. जब किसी काम में हमारा फायदा होता है तो ही हम किसी दूसरे का भला करते है. इसी तरह जब दो कम्पियां किसी भी माध्यम से एक दूसरे से जुडती है तो उनका उसमे कुछ न कुछ फायदा तो छिपा होता है.

इसको इस तरह से समझे कि जब हम गूगल पे पर जाते है तो हमें उसके ऑफर वाले टेब में विभिन्न कम्पनियों के ऑफर दिखाई देते है, जैसे Make my trip पर होटल बुकिंग में गूगल से इतना फायदा होगा, Book my show पर फिल्म के टिकट की Booking गूगल पे से करने पर आपको दो टिकट पर एक मुफ्त मिलेगी या फिर Food Delivery App पर भुगतान करने से जुड़ा कोई ऑफर होगा.

इन सब में आप अगर गूगल पे का इस्तेमाल करते है तो, उस Platform का फायदा हो जाता है जिसके लिए आपने भुगतान किया. साथ ही में यहां ऐप या प्लेटफ़ॉर्म का प्रमोशन करने के लिए गूगल को उसकी रकम भी मिल जाती है. आज का गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी कई सारी UPI प्रदाता कम्पनियों के ऐप उपलब्ध है.

इन कम्पनियों में मुख्य रूप से अमेजन पे, गूगल पे, फोन पे, भारत पे और पेटीएम आमतौर पर उपयोग में लाये जाते हैं. आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. साथ ही अब जब भी आपके सामने यह बात उठे की आखिर कोई UPI प्रदाता किस तरह से कमाई करता है, तो आप बड़ी आसानी से उसे इस बात का जवाब दे सकते है.

UPI Se Kare Payment Janiye Puri Process

Money Transfer और Payment करने के लिए Best Mobile App

BHIM App क्या है, BHIM App पर Account कैसे बनाए

NEFT, RTGS और IMPS क्या है, कौन सा Payment transfer करने का तरीका बेस्ट है?

Google Pay Par Account Kaise बनाये और Bank Account से Link कैसे करे

Electricity Bill Payment Online – बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरे

IMPS क्या है (What is IMPS) आईएमपीएस के जरिये पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

error: Content is protected !!