VIDEO KYC क्या है, कैसे करें?

जिन लोगों का बैंक में अकाउंट होता है उन्हें कुछ महीनों या सालों में केवाईसी कराना जरूरी होता है ताकि उनकी पहचान निर्धारित हो सके और अकाउंट को लंबे समय के लिए एक्टिव रखा जा सके. इसमें एक समस्या होती है की आपको बैंक जाकर अपना समय खर्च करके केवाईसी करवाना पड़ता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आरबीआई की नई गाइडलाइन के अनुसार आप घर बैठे Video KYC करवा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

केवाईसी क्या है? What is KYC

केवाईसी भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के द्वारा संचालित एक पहचान प्रक्रिया है जिसमें बैंक व अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहकों को अच्छी तरह से जान पाती हैं. केवाईसी का पूरा नाम नो योर कस्टमर होता है जिसका मतलब अपने ग्राहक को जानिए होता है. इसमें Banking institution द्वारा आपसे एक फॉर्म भरवाया जाता है जिसमें आपके कुछ पहचान के प्रमाण लिए जाते हैं जिनके आधार पर ये संस्थान आपको जानते हैं.

विडियो केवाईसी क्या है? What is Video KYC

केवाईसी में जिस तरह आपको जानने के लिए आपसे एक फॉर्म भरवाया जाता है और आपसे पहचान संबंधी प्रमाण मांगे जाते हैं. कुलमिलकर इसमें आपकी पहचान से संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रमाण मांगे जाते हैं. इसी तरह विडियो केवाईसी में आपसे आपकी पहचान संबंधी कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे जो आपसे Video Calling पर पूछे जाएंगे. यानि इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी. आप कहीं भी बैठकर विडियो केवाईसी को कर सकते हैं.

video kyc kya hai kaise kare hindi

विडियो केवाईसी से क्या फायदा होगा? Benefits of Video KYC?

विडियो केवाईसी से ग्राहक और संस्थान दोनों को ही फायदा होगा. इससे ग्राहक को ये फायदा होगा की कई ग्राहक ऐसे होते हैं जो बैंक से काफी दूर सुदूर इलाकों में रहते हैं और वो समय पर केवाईसी नहीं करवा पाते या कुछ ग्राहक अपनी व्यस्तता के चलते बैंक या अन्य वित्तीय संस्थाओं में केवाईसी करवाने नहीं जा पाते ऐसे में अब वे अपने घर बैठे या काम करते हुए भी विडियो केवाईसी कर पाएंगे. बैंक का इससे ये फायदा होगा की उनके पास ज्यादा एक्टिव कस्टमर रहेंगे और उनका Business और भी अच्छा चलेगा.

विडियो केवाईसी कैसे होगी? 

विडियो केवाईसी करने के लिए बैंक आपके मोबाइल पर विडियो कॉलिंग करेगी. ये विडियो कॉलिंग बैंक किसी थर्ड पार्टी ऐप जैसे Whatsapp या Google duo पर नहीं करेगी. इसके लिए बैंक या संस्था अपना डोमैन देगी उस पर ही विडियो कॉलिंग की जाएगी.

– विडियो केवाईसी में बैंक अधिकारी पैन या आधार कार्ड से संबन्धित कुछ सवाल आपसे पूछेंगे और आपकी पहचान करेंगे. इसके अलावा इस बात की पहचान की जाएगी की उनका ग्राहक देश में ही है या देश से बाहर है.

RBI के इस खास कदम के चलते बैंक, वित्तीय संस्थान और ग्राहकों को काफी ज्यादा फायदा होने वाला है. विडियो केवाईसी में बस आप एक बात का ध्यान रखें की आपको किसी Third party app पर विडियो कॉलिंग के जरिये अपनी जानकारी साझा नहीं करनी है.

इसके लिए बैंक अपनी Website का Domainआपको देगी उस पर ही विडियो कॉलिंग के जरिये आप विडियो केवाईसी कर पाएंगे. विडियो केवाईसी के लिए ट्रेंड अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा जो आपसे आपकी पहचान संबंधी सवाल पूछेंगे.

Kotak 811 Saving Account क्या है, Mobile से Account कैसे खोलें?

Free CIBIL Credit Score पता करने का सबसे आसान तरीका

Home Loan लेने के नियम, Apply for Home Loan Document और Eligibility

Capital Gain क्या होता है, कैपिटल गैन टैक्स किस तरह जोड़ा जाता है?

IMPS क्या है (What is IMPS) आईएमपीएस के जरिये पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

FD और RD कैसे खुलवाएं, आरडी और एफ़डी में क्या बेस्ट है?

error: Content is protected !!