VoWiFi क्या है? VoWiFi की Setting और Fayade

आपके साथ अक्सर ये समस्या हुई होगी की कभी आपके Mobile का Balance खतम हुआ हो और आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा हो. जैसे आपने किसी से फोन लगाने के लिए मोबाइल मांगा और सामने वाले ने नहीं दिया या वो खुद उस पर बात कर रहा हो. ऐसी स्थिति में काफी बुरा लगता है. लेकिन अब ऐसी स्थिति से आपको बचाने के लिए भारत में जल्दी ही VoWiFi लॉंच होने वाला है जो आपका बेलेन्स खत्म होने पर आपको कॉल करने की सुविधा देगा.

VoWiFi क्या है?

VoWiFi का पूरा नाम Voice Over WiFi है. ये एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से आप अपना बेलेन्स खत्म होने या फिर नेटवर्क न मिलने पर भी अपने फोन से कॉल कर सकते हैं. ये तकनीक बिलकुल वाईफाई और Hotspot की तरह है. जिस तरह आप WiFi  की मदद से किसी और के मोबाइल का डाटा प्रयोग करते हैं ठीक उसी तरह से आप किसी दूसरे के मोबाइल की कॉलिंग सुविधा का उपयोग VoWiFi की मदद से कर पाएंगे.

VoWiFi उपयोग करने का तरीका

VoWiFi का उपयोग करने के लिए आपको अपने मोबाइल की Setting में जाना होगा. यहा पर आपको VoWiFi लिखकर सर्च करना होगा. आपके सामने उसकी सेटिंग आ जाएगी. आपको बस उसे Active करना है. याद रहे इस सेटिंग को active उस व्यक्ति को करना है जो कॉल की सुविधा किसी दूसरे व्यक्ति को देना चाहता है. दूसरे व्यक्ति को उसके Network को कनैक्ट करना है. जो व्यक्ति Connect करेगा वही Free Calling की सुविधा का फायदा उठा पाएगा. हालांकि भारत में अभी ये तकनीक लॉंच नहीं हुई है लेकिन कंपनियाँ जल्दी ही इसे लॉंच करने वाली है. जब ये लॉंच होगी तो हो सकता है ये Settings आपके मोबाइल में अपडेशन के रूप में आ जाए.

VoWiFi का उपयोग कौन कर सकता है?

VoWiFi का उपयोग हम सभी कर सकते हैं. इसके लिए हमारे पास बस एक 4G फोन जो Volte Network को सपोर्ट करता हो और 4जी Volte Network वाली Sim होना चाहिए. जिन लोगों के पास ये दोनों हैं वे इसका इस्तेमाल इसके लॉंच होने के बाद कर सकते हैं. हालांकि कहा ये भी जा रहा है की शुरू में इसका इस्तेमाल वे ही कर पाएंगे जिनके पास हाइ एंड मोबाइल हैं. जैसे iPhone 11 pro, Samsung Galaxy Note 10+.

VoWiFi से क्या फायदा होगा

VoWiFi से सबसे बड़ा लाभ यूजर को ही होने वाला है. जिन यूजर का Balance खत्म हो जाता है और जो काफी ज्यादा दिनों में बेलेन्स डलवाते हैं उन्हें अपने फोन से Free Calling करने की ये अच्छी सुविधा है. इसके अलावा यदि आप किसी ऐसी जगह जाते है जहां पर नेटवर्क कम आते हैं और आप किसी व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं तो आप इस सुविधा के माध्यम से आसानी से कॉल कर सकते हैं.

भारत में VoWiFi सुविधा की बात करें तो ये अभी तक यहाँ लॉंच नहीं हुई है. हालांकि कई नामी कंपनियाँ जैसे Jio और Airtel भारत के कई हिस्सों में इसकी Testing कर रही हैं. अगर Testing सफल रही तो इसे जल्दी ही भारत में लॉंच कर दिया जाएगा. इसका सीधा सा फायदा यूजर को पहुंचेगा.

क्या (Free WiFi Network) सुरक्षित है फ्री वाईफाई का उपयोग कैसे करें?

Cell Phone Jammer क्या है नेटवर्क जैमर कैसे काम करता है?

LTE और VoLTE में क्या अंतर है, VoLTE का फायदे?

Smartphone को इस Trick से बनाएं Satellite Phone

WIFI Router को कैसे Connect करें, राउटर Setting कैसे करें?

5G Network क्या है 5G Technology के 7 फायदे

error: Content is protected !!