Google Drive पर पुरे Computer का करे Backup

Google Drive Google के द्वारा बनाई गई एक files का भंडार है जो आपकी फाइल को online safe रखने और साझा करने की अनुमति देने वाला एक Software है और हाल ही में Google ने अपने नई Backup और सिंक एप्प Launch कर दिया है इसका Launch 28 जून को ही होने वाला था लेकिन इसे कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया गया था. और इस app की सबसे खास बात तो यह है की इसमें आप अपने computer का पूरा system google ड्राइव में स्टोर करके रख सकते है

यह App आपको google Cloud पर safety के लिए फोटो,वीडियो और document को एक समान Format में स्टोर करने का option भी देता है जिससे किसी भी तरह के कोई वायरस अटैक आने पर या computer Crash जैसी डाटा सेव ही रहेगा और यह फीचर आपके मैक और computer दोनों में ही शामिल रहेगा इसके अलावा आपकी पुरानी google ड्राइव को Replaces भी कर देगा .

लेकिन इसकी भी कुछ सीमा है जो google drive को केवल 15GB तक ही आपकी Files को free सेव कर सकेगा इससे ज्यादा स्टोर करने पर यूजर्स को पैसे देना पड़ेगे और यह सर्विस आपको यहाँ पर मिल जाएगी तो Upload करे और अपना डाटा Safe रखे.

Heavy files को करे स्टोर

इस तरह से कर सकते है आप अपनी हैवी files को सेव भी कर सकते है और शेयर भी कर सकते है अभी तक तो आप अपने gmail से केवल 25MB तक की files ही भेज सकते थे लेकिन अब आप अपने mail के जरिये 10 GB तक की files एक ही बार में सेंड कर सकते है. परन्तु इस के लिए आपको google drive की हेल्प लेनी पड़ेगी जिससे आप बिना किसी प्रॉब्लम के files को सेंड कर सकते है.

कैसे करे इसका use

• सबसे पहले अपने gmail अकाउंट को open करे .
• इस के बाद में अपने अकाउंट के left site दिए गए कंपोज पर क्लिक करे. जहाँ नए मेल के लिए एक box open होगा .
• कंपोज मेल में नीचे कई सारे icon दिखाई देगे जिसमे से एक google ड्राइव का option भी दिखेगा फिर google ड्राइव के icon पर क्लिक करे .
• क्लिक करने के बाद में आपके सामने google drive की window open होगी जंहा पर पहले से ही आपकी upload की गई files दिखाई देगी.
• इनमे से उस फाइल को select कर ले जिसे आपको gmail पर sned करनी है.
• नीचे दिए गए Insert Edge Drive Link और Attachments में से आपको Attachment को select करना हा.
• अब insert बटन पर क्लिक करते ही आपकी select की गई google ड्राइव की files Attachments होकर mail करने के लिए रेडी है.

error: Content is protected !!