Zip Files क्या होती हैं कैसे बनाये , जानिए पूरी जानकारी

आज जब 4G का चलन है तो ऐसे में लोग कई सारी बड़ी Movies और Games वगैरह आपने मोबाइल के द्वारा ही download कर लिया करते हैं। लेकिन आज जब हमारे पास मोबाइल Data की किल्लत नही है इसके बावजूद लोग बड़ी Files को Download करने से बचते हैं। इसका कारण है हमारे Devices में Storage या Space की कमी।

लेकिन बढती technology के साथ आज जब हम कोई बड़ी file को download करने जाते हैं तो हमारें पास ZIP File को download करने का option आता है। लेकिन कम जानकारी की वजह से कहीं-न-कहीं हम उन files को download नही करते। पर हम आपको यही सलाह देंगे के अगर आपके पास storage की कमी है तो आप भी ZIP files को ही download करें क्योंकि ये space भी कम लेती हैं और साथ ही में safe भी रहती है। अगर आप कोई भी बड़ी file को download करना चाहते हैं वो भी ZIP Folder के form में तो बता दे के इनकी extension .zip होती है।

Zip File क्या है ? (Kisi Bhi Zip Ya Rar File Ko Extract Kaise Karte Hai)

जैसा के हमने आपको पहले ही बता रखा है के ZIP method आपके लिए बड़ी files को store करने का एक बहुत ही अच्छा और helpful साबित हो सकता है। लोग अक्स र Files को Zip करके अपने Computer पर Space बचाने के लिये करते है, और कई बार अपनी Files को Protect करने के लिये भी करते‍ है।

और साथ ही अगर किसी software या game की file होती है तो अक्सर कई सारी files और folders एक साथ हमे download करना होता है जिनके लिए ZIP file एक अच्छा option है। क्योंकि ऐसे में उन multiple files को store, manage और share जैसे कामों को करना काफी आसान होता है।

और इसका एक फायदा ये भी है आपकी कई सारी files एक साथ भी हो जाती है और साथ ही उन सारी files की size मिलकर जितनी होती है उससे ZIP file या compressed file की size कई गुना कम होती है। और इसी फायदे के कारण हम इस type की files को internet या mail द्वारा किसी को शेयर भी कर सकते है।

बात दे के इन सब खासियतों के साथ ZIP File आपके कई सारे security से related issues को भी सोल्वे करती है। जी हाँ आप किसी file को ZIP करके अगर internet पर upload करते हैं या फिर send या store करते हैं तो

आप इनमे password भी लगा सकते हैं।

Zip File बनाये कैसे ?

हमने आपको ZIP files के बारे में सबकुछ बता तो दिया पर आप सोच रहे होंगे के आखिर हम किसी भी file को ZIP बना कैसे सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं किसी भी files या folders को आप ZIP कैसे कर सकते हैं।

आपको भी अगर अपनी कुछ files को ZIP में बदलना है तो हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप बिना किसी भी software या program के अपनी files को ZIP में बदल सकते हैं। हालाँकि आप किसी software का इस्तेमाल करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे के WinRar या Winzip वगैरह।

ये steps कुछ इस प्रकार हैं :

1.सबसे पहले आप उस folder को open कर लें जहाँ की files अपो ZIP करनी हो।

2.इसके बाद आपको उन files को select कर लेना है जिन्हें के आपको ZIP करना है।

3.अब जब आपकी files select हो जाएँ तो उन्हें Selected ही रखते हुये mouse से Right Click करे।

4.ऐसा करते ही एक menu आयेगा जिसमे Send to का option होगा उसपर cursor ले जाते ही एक submenu आपको नजर आयेगा जिसमे Compressed (Zipped) Folder का option होगा।

5.आपको बस उसपर Click करना है।

6.सके बाद आपकी नई ZIP file को rename करने का option आयेगा जिसे नाम देने के बाद आपका Zipped Folder तैयार हो जायेगा।

आप इसी Zipped Folder को किसी को share भी कर सकते हैं क्योंकि इसकी size बहुत ही कम हो चुकी होगी। यहाँ तक की आप कुछ को तो Email के जरिये भी भेज सकते हैं।

ZIP हुई files को यूँ करें unzip

Unzip करने को ही दुसरे शब्द में Zipped File को खोलना कहते हैं| और Unzip होने के बाद हमारी सारी ZIP की गयी files आपने सामान्य रूप में हमे मिल जाती हैं जैसे के वो पहले मौजूद थी।

इन steps को follow कर आप files को unzip कर सकते हैं :

1.इसके लिए आप सबसे पहले अपने screen पर ZIP folder को open कर ले।

2.इसके बाद उसमे की files को Unzip करने के लिये आपको उस Zipped folder पर Right Click करना है।

3.और menu आने पर आपके सामने Extract All का option आयेगा जिसपर आपको Click करना है।

4.अब Computer पर एक dialog box नजर आयेगा जो आपसे File को कहन पर extract करना है इसकी location पूछेगा।

5.आपको इसके बाद बस Location Set करके और Extract पर Click कर देना है।

6.अब आप उन extract हुई files को अपनी दी हुई location पर देख सकते हैं।

इस तरह बनाएं Linkedin पर अपना Profile, कि खुद चलकर आएंगी नौकरियां

Online Kaam Karne Ke Liye Important Software

इस तरह वापस आएंगी डिलीट हुई फोटोज

(Make Money Tips In Hindi) Janiye Online Paise Kamane Ke Kuch Best Option

error: Content is protected !!