घर बैठे Android App कैसे बनायें

बदलते वक़्त और बढ़ती Technology के इस ज़माने में हर कोई Creative work करना चाहता है. ऐसा काम जो इस दुनिया की भेड़चाल से उसे अलग करें. देखा गया है कि इन दिनों काफी Startup शुरू हो रहे है जिसके चलते market में Best Service के लिए Competition भी देखने को मिलता है. हर कोई अपने Customer और User को Best Service Providers करना चाहता है. इसके लिए वह Online और Offline दोनों ही जगह Active रहता है. इतना ही नहीं वह App Developer से भी मिलता है लेकिन आपके बेहतर Businessके लिए आज हम आपको कुछ ऐसा बताएंगे जिससे आपकी मंजिल की राह आसान हो जाएगी.

दरअसल, हर Businessman चाहता है कि उसका Android (एंड्राइड) App हो. इसके लिए वह App Developer की तलाश में रहता है लेकिन आपको जानकर ख़ुशी होगी कि Android (एंड्राइड) App के लिए अब आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है क्योंकि घर बैठे आप अपने Smartphone से Android App बना सकते है. जी हाँ! App Maker की मदद से आप अपनी पसंद का Android App Design कर सकते है.

Top 5 Android App Maker:
1) Appyet
2) Appsgeyser
3) Ibuildapp
4) Appspotr
5) Mobincube

यह सभी App Maker Android Specialist है और इनकी मदद से आप Gaming App, Browser App, Youtube Channel App जैसे कई तरह के Android App Create कर सकते है. वैसे तो सभी App Maker के वर्क करने का अपना अलग तरीका है लेकिन App Create करने की एक Common Process है. आइए जानते है वह प्रोसेस क्या है:

# आप अपनी पसंदीदा Website पर जाकर App बनाना Start करें. वेबसाइट के Front page पर ही आपको ‘Create Now’ का Option दिखेगा. उस ऑप्शन पर क्लिक करें और App बनाने की Process को शुरू करें.

# ‘Create Now’ पर क्लिक करते ही आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे लेकिन आपको ‘other apps’ के Option पर क्लिक करना है. यहाँ क्लिक करते ही आपको Category चुनना होगी जैसे- चैनल, वेबसाइट इत्यादि. इसके बाद आप अपनी कैटेगरी के अनुसार ही एक बेहतरीन Template चुनें.

# अब आपको अपनी मुख्य वेबसाइट का URL (यूआरएल), अपने द्वारा चुने गए टेम्पलेट में डालना है. इसके बाद आप अपने App का नामकरण करें, जिसके जरिये वह मार्केट में जाना जाएगा. नामकरण के साथ-साथ आपको अपने App से जुड़ी जानकारियों को Description box में लिखना है. ध्यान रहें, डिस्क्रिप्शन Simple और Unique हो.

# नामकरण और डिस्क्रिप्शन के बाद अपने App को पहचान देने के लिए Icon के Option पर Icon (आइकॉन) सेट करें. यह पूरी Process complete करने के बाद ‘Create’ पर क्लिक करें. इसके माध्यम से आपका App बन जाएगा.

वैसे ऐप बनाने के बाद उसे Download और मैनेज करना सबसे महत्वपूर्ण है इसलिए App Maker की जिस वेबसाइट से आप ऐप बना रहे है, उस पर भी अपना एक अकाउंट बनाए. Account बनते ही आपको App Download और App मैनेज करने की Permission मिल जाएगी. इसके बाद आप अपने App को Play Store पर भी Upload या Publishing कर सकते है जिससे आपका यह App सभी के Smartphone में मिलेगा और आपकी Earning भी होगी.

English सीखने के Best Mobile Apps

MP3 Song या HD Videos Download करने के लिए बेस्ट है Snaptube App

Tiktok Video Edit करना है तो ये 5 Best Video Editing Apps

Android Smartphone का Backup कैसे बनाएं – How to Android Smartphone Backup

WhatsApp Sticker Kaise Download Kare Full Details

Grammarly क्या है, Spelling Mistake कैसे सुधारें ?

Related Posts

वैलेंटाइन डे पर इन गैजेट्स से करे अपने पार्टनर को खुश

7 तारीख से ही वेलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है ऐसे में लड़का हो या फिर लड़की दोनों ही एक दूसरे को कई तरह के सरप्राइज गिफ्ट दे कर उन्हे खुश करना चाहते है, लेकिन कई बार वह इस दुविधा मे पढ़ जाते है की वह अपने प्यार को क्या सरप्राइज गिफ्ट दे की वह यादगार बन जाए।

10 हजार रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

मार्केट में भले ही महंगे स्मार्टफोन का बोलबाला हो, लेकिन आज भी कम कीमत के स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा बिक्री होती है. महंगे स्मार्टफोन लेना हर किसी…

important things before buying apple iphone 15

iPhone 15 खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Apple iPhone 15 :- एप्पल आईफोन की दीवानगी हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है हर कोई इस फोन का दीवाना बना हुआ है….

Whatsapp Channel Kaise Banaye Full Details In Hindi

WhatsApp Channel कैसे बनाएं? जानिए पूरी प्रोसेस

Whatsapp Channel Kaise Banaye Full Details In Hindi :- अब आप व्हाट्सप्प पर भी Channel बना सकते हैं. व्हाट्सप्प ने अपने Application में अपडेट देते हुए Channel…

how to Download Instagram Reels

बिना किसी एप के ऐसे करें Download Instagram Reels

पहले एक जमाना हुआ करता था जब लोग यूट्यूब पर लंबे-लंबे वीडियो देखा करते थे. लेकिन आजकल लोग Reels और Short Video देखते हैं. अगर आप एक…

iphone 5g network tips

iPhone पर नहीं चल रहा 5G Network, अपनाएं ये 6 ट्रिक्स

5G Network का विस्तार पूरे देश में किया जा रहा है. देश के कई हिस्सों में 5जी नेटवर्क सुविधा शुरू हो चुकी है वहीं कुछ जगह पर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *