Debit और Credit Card क्या होते हैं, Debit और Credit कार्ड में क्या अंतर होता है?

बैंक में तो हम सभी का अकाउंट होता है और ATM कार्ड भी सभी को मिलता है. हम सभी ये तो जानते हैं की हमें जो कार्ड मिलता है उसे ATM कार्ड बोलते है लेकिन ATM Card भी दो तरह के होते हैं एक तो डेबिट कार्ड (Debit Card) और दूसरा क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ये दोनों हैं तो ATM Card लेकिन इन दोनों में काफी अंतर होता है. Credit Card और Debit Card में क्या अंतर (Difference between credit and debit card) होता है आप इस लेख में जानेंगे.

क्या होता है डेबिट कार्ड? (What is Debit Card?)

Debit Card वो कार्ड होता है जो आपको अकाउंट खुलवाते समय आपके जमा पैसे निकालने के लिए दिया जाता है. इसकी मदद से आप किसी भी ATM से किसी भी समय पैसे निकाल सकते हैं. Debit Card से पैसे निकालने के लिए आपको पहले अपने अकाउंट में पैसे जमा करने होते हैं इसके बाद ही आप अकाउंट से पैसे निकाल पाएंगे. Debit का मतलब आप के पास जो पैसा जमा है.

डेबिट कार्ड के प्रकार (Types of Debit Card)

– Visa Debit Card

– Rupay Debit Card

– Master Debit Card

– Maestro Debit Card

क्या होता है क्रेडिट कार्ड? (What is Crdit Card?)

Credit Card भी एक तरह का ATM कार्ड होता है. इस कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको पहले पैसे जमा करने की जरूरत नहीं होती है. इसमें हर महीने या आपकी तय की गई समय सीमा पर पैसे बैंक या एनबीएफ़सी की ओर से जमा किए जाते हैं इसके बाद आप उन्हें निकाल सकते हैं. इन पैसों को पहले तो आपको खर्च करना होता है और फिर बिल के रूप में इन्हें जमा करना होता है. Credit का मतलब आप इन पैसों को उधार ले रहें हैं.

क्रेडिट कार्ड के प्रकार (Types of credit card)

– Visa Credit Card

– British Airway Classic Credit Card

– American Express Credit Card

– Carbon Credit Card

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में अंतर (Difference between debit and credit card)

अब तक आप ये तो आसानी से समझ गए होंगे की डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं और ये कितने तरह के होते है. अब बारी आती है की आखिर इन दोनों के बीच क्या अंतर होता है.

1) डेबिट कार्ड आपके सेविंग या क्रेडिट दोनों अकाउंट से जुड़ा होता है जबकि क्रेडिट कार्ड के लिए किसी अकाउंट की जरूरत नहीं.

2) डेबिट कार्ड में आप सिर्फ पैसे जमा करके खर्च कर सकते हैं. वही क्रेडिट कार्ड में आपको पहले पैसे खर्च करने है फिर जमा करना है.

3) डेबिट कार्ड हर उस व्यक्ति को दे दिया जाता है जिसका बैंक में अकाउंट होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड सभी को नहीं दिया जाता. ये सिर्फ उन व्यक्तियों को मिलता है जिनकी monthly salary या फिर बिजनेस होता है. इसके लिए बैंक में अलग से अप्लाई करना होता है.

4) डेबिट कार्ड में खर्च किए गए पैसों का आपको कोई हिसाब नहीं देना होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड में खर्च किए गए पैसों का बिल आता है और आपको उसे चुकाना पड़ता है.

क्रेडिट और डेबिट दोनों कार्ड अपनी-अपनी जगह महत्व रखते हैं. कई लोग होते हैं जो हर महीने क्रेडिट कार्ड का पैसा नहीं चुका सकते उनके लिए डेबिट कार्ड अच्छा है. वे उतना ही पैसा खर्च कर पाएंगे जितना की उनके अकाउंट में होगा. और अगर आपको पैसों की ज्यादा परवाह नहीं है और आप आसानी से खर्च किए गए पैसों को दे सकते हैं तो फिर आप क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं.

 

Related Posts

वैलेंटाइन डे पर इन गैजेट्स से करे अपने पार्टनर को खुश

7 तारीख से ही वेलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है ऐसे में लड़का हो या फिर लड़की दोनों ही एक दूसरे को कई तरह के सरप्राइज गिफ्ट दे कर उन्हे खुश करना चाहते है, लेकिन कई बार वह इस दुविधा मे पढ़ जाते है की वह अपने प्यार को क्या सरप्राइज गिफ्ट दे की वह यादगार बन जाए।

10 हजार रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

मार्केट में भले ही महंगे स्मार्टफोन का बोलबाला हो, लेकिन आज भी कम कीमत के स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा बिक्री होती है. महंगे स्मार्टफोन लेना हर किसी…

important things before buying apple iphone 15

iPhone 15 खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Apple iPhone 15 :- एप्पल आईफोन की दीवानगी हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है हर कोई इस फोन का दीवाना बना हुआ है….

Whatsapp Channel Kaise Banaye Full Details In Hindi

WhatsApp Channel कैसे बनाएं? जानिए पूरी प्रोसेस

Whatsapp Channel Kaise Banaye Full Details In Hindi :- अब आप व्हाट्सप्प पर भी Channel बना सकते हैं. व्हाट्सप्प ने अपने Application में अपडेट देते हुए Channel…

how to Download Instagram Reels

बिना किसी एप के ऐसे करें Download Instagram Reels

पहले एक जमाना हुआ करता था जब लोग यूट्यूब पर लंबे-लंबे वीडियो देखा करते थे. लेकिन आजकल लोग Reels और Short Video देखते हैं. अगर आप एक…

iphone 5g network tips

iPhone पर नहीं चल रहा 5G Network, अपनाएं ये 6 ट्रिक्स

5G Network का विस्तार पूरे देश में किया जा रहा है. देश के कई हिस्सों में 5जी नेटवर्क सुविधा शुरू हो चुकी है वहीं कुछ जगह पर…

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *