Debit और Credit Card क्या होते हैं, Debit और Credit कार्ड में क्या अंतर होता है?

What is the Difference Between Credit and Debit Cards?

बैंक में तो हम सभी का अकाउंट होता है और ATM कार्ड भी सभी को मिलता है. हम सभी ये तो जानते हैं की हमें जो कार्ड मिलता है उसे ATM कार्ड बोलते है लेकिन ATM Card भी दो तरह के होते हैं एक तो डेबिट कार्ड (Debit Card) और दूसरा क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ये दोनों हैं तो ATM Card लेकिन इन दोनों में काफी अंतर होता है. Credit Card और Debit Card में क्या अंतर (Difference between credit and debit card) होता है आप इस लेख में जानेंगे.

क्या होता है डेबिट कार्ड? (What is Debit Card?)

Debit Card वो कार्ड होता है जो आपको अकाउंट खुलवाते समय आपके जमा पैसे निकालने के लिए दिया जाता है. इसकी मदद से आप किसी भी ATM से किसी भी समय पैसे निकाल सकते हैं. Debit Card से पैसे निकालने के लिए आपको पहले अपने अकाउंट में पैसे जमा करने होते हैं इसके बाद ही आप अकाउंट से पैसे निकाल पाएंगे. Debit का मतलब आप के पास जो पैसा जमा है.

डेबिट कार्ड के प्रकार (Types of Debit Card)

– Visa Debit Card

– Rupay Debit Card

– Master Debit Card

– Maestro Debit Card

क्या होता है क्रेडिट कार्ड? (What is Crdit Card?)

Credit Card भी एक तरह का ATM कार्ड होता है. इस कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको पहले पैसे जमा करने की जरूरत नहीं होती है. इसमें हर महीने या आपकी तय की गई समय सीमा पर पैसे बैंक या एनबीएफ़सी की ओर से जमा किए जाते हैं इसके बाद आप उन्हें निकाल सकते हैं. इन पैसों को पहले तो आपको खर्च करना होता है और फिर बिल के रूप में इन्हें जमा करना होता है. Credit का मतलब आप इन पैसों को उधार ले रहें हैं.

क्रेडिट कार्ड के प्रकार (Types of credit card)

– Visa Credit Card

– British Airway Classic Credit Card

– American Express Credit Card

– Carbon Credit Card

डेबिट और क्रेडिट कार्ड में अंतर (Difference between debit and credit card)

अब तक आप ये तो आसानी से समझ गए होंगे की डेबिट और क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं और ये कितने तरह के होते है. अब बारी आती है की आखिर इन दोनों के बीच क्या अंतर होता है.

1) डेबिट कार्ड आपके सेविंग या क्रेडिट दोनों अकाउंट से जुड़ा होता है जबकि क्रेडिट कार्ड के लिए किसी अकाउंट की जरूरत नहीं.

2) डेबिट कार्ड में आप सिर्फ पैसे जमा करके खर्च कर सकते हैं. वही क्रेडिट कार्ड में आपको पहले पैसे खर्च करने है फिर जमा करना है.

3) डेबिट कार्ड हर उस व्यक्ति को दे दिया जाता है जिसका बैंक में अकाउंट होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड सभी को नहीं दिया जाता. ये सिर्फ उन व्यक्तियों को मिलता है जिनकी monthly salary या फिर बिजनेस होता है. इसके लिए बैंक में अलग से अप्लाई करना होता है.

4) डेबिट कार्ड में खर्च किए गए पैसों का आपको कोई हिसाब नहीं देना होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड में खर्च किए गए पैसों का बिल आता है और आपको उसे चुकाना पड़ता है.

क्रेडिट और डेबिट दोनों कार्ड अपनी-अपनी जगह महत्व रखते हैं. कई लोग होते हैं जो हर महीने क्रेडिट कार्ड का पैसा नहीं चुका सकते उनके लिए डेबिट कार्ड अच्छा है. वे उतना ही पैसा खर्च कर पाएंगे जितना की उनके अकाउंट में होगा. और अगर आपको पैसों की ज्यादा परवाह नहीं है और आप आसानी से खर्च किए गए पैसों को दे सकते हैं तो फिर आप क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं.

Amazon-Flipkart पर Debit Card EMI से कैसे खरीदे कोई भी सामान जानिए पूरी जानकारी

VISA, Maestro और Rupay Card क्या है, इनके क्या फायदे हैं?

बिना Account खुलवाए कैसे बनवाए ATM, क्या है PNB Suvidha Prepaid Card?

One Nation One Card क्या हैं, इससे क्या लाभ मिलेगा?

Free CIBIL Credit Score पता करने का सबसे आसान तरीका

error: Content is protected !!