Yubico Key क्या है, इसे कैसे सेट करें और यूबिको की का क्या फायदा है?

डिजिटल दुनिया का दायरा हमारी दुनिया से भी बड़ा हो गया है. हम खुद वास्तविक दुनिया में जितनी जगह पर मौजूद नहीं होते उससे ज्यादा तो हम डिजिटल दुनिया में मौजूद होते हैं. डिजिटल दुनिया सभी को काफी आसान लगती है लेकिन अगर यहाँ पर आपसे जरा चूक हुई तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ता है. यहाँ पर आपकी सुरक्षा काफी ज्यादा महत्व रखती है. आपके पासवर्ड, आपके यूजरनेम आदि काफी सुरक्षित होने चाहिए जिससे की आपके अकाउंट सिक्योर (account security) रहें. वैसे अगर आप अपने अकाउंट की सिक्योरिटी को बढ़ाना चाहते हैं ताकि उसे हर कोई acess ना कर सके तो आप यूबिको की (Yubico Key) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यूबिको की (Yubico key) क्या है? (What is Yubico key?)

यूबिको की (Yubico Key) एक तरह की आउटपुट डिवाइस (output device) है जिसका इस्तेमाल एक्सट्रा प्रोटेक्शन (extra protection) के लिए किया जाता है. इसकी वजह से आपके अकाउंट को पहले के मुक़ाबले काफी हद तक सिक्योर रखा जा सकता है. इसका इस्तेमाल एक पासवर्ड की तरह होता है. जैसे मान लीजिये आपने facebook account को login किया अब इसमें आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा. तो इस पासवर्ड की जगह आपको अपनी Yubico key लगानी है और आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा.

Yubico Key को सबसे पहले 2017 में लाया गया था. उस समय इसे मोबाइल के लिए लाया गया था. Yubico key को android operating system के लिए लाया गया था जिसमें USB type C थी. इसमें बस आपको एक OTP यानि वन टाइम पासवर्ड सेट करना है. बस उसके बाद आपको बार-बार पासवर्ड डालने का झंझट खतम. आपको बस Yubico Key लगानी है और आपका काम हो गया.

Yubico Key दिखने में एक पेन ड्राइव (Pen Drive) की तरह दिखती है. इसका इस्तेमाल आप मोबाइल और कम्प्यूटर दोनों के लिए कर सकते हैं. आप इनकी मदद से कई सारे अकाउंट को सिक्योर कर सकते हैं जिन्हें यूबिको की सपोर्ट करता है. इसे आप ऑनलाइन या ऑफ लाइन कहीं से भी ख़रीद सकते हैं.

Yubico key किस तरह काम करती है? (Yubico key process)

Yubico Key का इस्तेमाल करने के लिए आपको अकाउंट की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होते हैं. जब भी आप कोई अकाउंट लॉगिन करते हैं तो आपसे टू स्टेप वेरिफिकेशन के बारे में पूछा जाता है. तो पहला पासवर्ड तो आप खुद बनाते हैं अपने अकाउंट के लिए और दूसरा आप यूबिको की के जरिये बना सकते हैं. इसमें आपका सेकेंड वेरिफिकेशन पासवर्ड स्टोर हो जाता है. इसके बाद आप जब भी उस अकाउंट को लॉगिन करते हैं और यूबिको की को लगाकर यूबिको की पर लगा बटन दबाते हैं तो अकाउंट अपने आप सेकेंड स्टेप से वेरिफ़ाई होकर लॉगिन हो जाता है.

Yubico Key किन वेबसाइट को सपोर्ट करती है? (Yubico key supported website)

Bitbucket, Compose, Dashlane, Digidentity/GOV.UK Verify, Dropbox, Facebook (सिर्फ Chrome और Opera), Fastmail, Google (सिर्फ Chrome में), GitLab, GitHub (सिर्फ Chrome और Opera), Kraken (Bitcoin Exchange), LastPass, MacOS 10.12 Sierra (और इसके बाद के वर्शन), Mailbox.Org, Micro Focus, Nextcloud, Okta, Password Safe, Salesforce, Sentry, Thexyz, Vanguard, Pluggable Authentication Modules (PAM), Posteo, Microsoft Windows Server 2008 R2 और इसके बाद के Servers, और Microsoft Windows 7 और इसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम, KeePass, KeePassXC

how-to-use-yubico-key

Facebook में Yubico Key कैसे लगाएँ? (How to set up yubico key?)

Facebook पर यूबिको की लगाना बेहद आसान है. इसके लिए आपके पास या तो गूगल क्रोम या फिर ओपेरा ब्राउज़र होना चाहिए. इन ब्राउज़र पर facebook को लॉगिन करें और सेटिंग में जाकर निम्न प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले facebook की setting में जाएँ.

– facebook Setting में Security And Login पर क्लिक करें.

– Security and Login ऑप्शन में आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन (Two step verification) ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.

– Two step verification में आपको edit का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.

– Edit ऑप्शन में आपके नीचे की तरफ Security Key का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.

– इसके बाद Add key पर क्लिक करें और USB Port में यूबिको की लगाएँ और Yubico key लगाते ही उस पर लाइट जलने लगेगी आपको उस लाइट पर क्लिक करना है.

– जब आप लाइट पर क्लिक करेंगे तो आपसे एक पासवर्ड पूछा जाएगा जिसमें आप कोई भी पासवर्ड दे सकते हैं. इसके बाद आप आपको अपना यूबिको की सेट करना है और फिर आप लॉगिन करके देख सकते हैं.

– आप जब फिर से लॉगिन करेंगे तो आपको सबसे पहले तो अपना पासवर्ड डालना है इसके बाद आपसे Yubico key मांगा जाएगा तब आपको Yubiko Key में लगा बटन दबाना है और हो गया आपका लॉगिन.

Gmail में कैसे लगाएँ Yubico Key? (How to set up yubico key in gmail?)

– Gmail में Yubico key लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Gmail id login करनी है.

– Gmail ID लॉगिन करने के बाद आपको अपनी प्रोफ़ाइल दिखेगी उस पर क्लिक करें इसमें Google account पर क्लिक करें.

– यहाँ पर आपको कुछ ऑप्शन नजर आएंगे उनमें से आप Security पर क्लिक करना है.

– Security पर क्लिक करने के बाद आपको Two step verification पर क्लिक करें.

– यहाँ पर आपसे आपका पासवर्ड पूछा जाएगा उसे डालकर लॉगिन करें.

– इसके बाद आपसे मोबाइल पर OTP भेजकर वेरिफिकेशन कराया जाएगा वो भी आपको करना है.

– ये दोनों वेरिफिकेशन के बाद आपके सामने Two step verification के कुछ ऑप्शन नजर आएंगे. इनमें Security key के नाम से एक ऑप्शन आएगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

– अब आपसे पूछा जाएगा की आपके पास Security key है या नहीं. अगर आपके पास security key है तो next पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपसे कहा जाएगा की आप अपनी Yubico key को computer में लगाएँ.

– लगाने के बाद जब Yubico Key में लाइट जलेगी. लाइट जलने के बाद आपको Yubico key में लगा बटन दबाये.

– बटन दबाने के बाद आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा. यहाँ आपको पासवर्ड सेट करना है.

– इसे सेव करने के बाद आप इस यूबिको की के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं.

तो इस तरह आप Yubico key का उपयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग आमतौर पर two step verification के लिए ही किया जाता है. इसके जरिए आप अपने अकाउंट को और भी ज्यादा सिक्योर बना सकते हैं. हालांकि इसका यूज हर कोई नहीं करता है लेकिन अगर आपका काम या अकाउंट के लिए सुरक्षा ज्यादा महत्व रखती है तो आपको Yubico key का प्रयोग जरूर करना चाहिए.

Firewall Security : फायरवाल क्या होती है, कैसे काम करती है?

Data Leak होने से बचाने के लिये बड़े काम के हैं, ये 4 Security Apps, आज ही करें डाउनलोड

LAN Cable से PC कैसे Connect करें, कम्प्यूटर में Data Transfer करने का तरीका

HTTP Cookies : Internet Cookies क्या होती है, कुकीज़ के फायदे और नुकसान?

32 Bit और 64 Bit क्या होता है, दोनों में क्या अंतर होता है?

Related Posts

वैलेंटाइन डे पर इन गैजेट्स से करे अपने पार्टनर को खुश

7 तारीख से ही वेलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है ऐसे में लड़का हो या फिर लड़की दोनों ही एक दूसरे को कई तरह के सरप्राइज गिफ्ट दे कर उन्हे खुश करना चाहते है, लेकिन कई बार वह इस दुविधा मे पढ़ जाते है की वह अपने प्यार को क्या सरप्राइज गिफ्ट दे की वह यादगार बन जाए।

10 हजार रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

मार्केट में भले ही महंगे स्मार्टफोन का बोलबाला हो, लेकिन आज भी कम कीमत के स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा बिक्री होती है. महंगे स्मार्टफोन लेना हर किसी…

important things before buying apple iphone 15

iPhone 15 खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

Apple iPhone 15 :- एप्पल आईफोन की दीवानगी हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है हर कोई इस फोन का दीवाना बना हुआ है….

Whatsapp Channel Kaise Banaye Full Details In Hindi

WhatsApp Channel कैसे बनाएं? जानिए पूरी प्रोसेस

Whatsapp Channel Kaise Banaye Full Details In Hindi :- अब आप व्हाट्सप्प पर भी Channel बना सकते हैं. व्हाट्सप्प ने अपने Application में अपडेट देते हुए Channel…

best 5 smart watch

सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली 5 Smart Watch

Best Smartwatch :- Coronavirus के बाद से ही Smart Watch Market में बहुत तेजी देखने को मिली है शुरुआत के समय में यह Smart Watch सिर्फ Step…

how to Download Instagram Reels

बिना किसी एप के ऐसे करें Download Instagram Reels

पहले एक जमाना हुआ करता था जब लोग यूट्यूब पर लंबे-लंबे वीडियो देखा करते थे. लेकिन आजकल लोग Reels और Short Video देखते हैं. अगर आप एक…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *