जानिए सोशल मीडिया के Interesting Facts

शायद हमें आप सोशल मीडिया के बारे में ज्यादा कुछ बताने की जरूरत ही नहीं पड़ी गी क्योकि हम सब लोग छोटे से लेकर बड़ी व्यक्तिगत तक सोशल मीडिया के बारे में बहुत अच्छे से जानेते है सोशल मीडिया यानी Facebook , Instagram, Twitter, Reddit,  इन सब के बारे में तो आप सब बहुत ही अच्छे से जानते है क्योकि यह सब तो हमारे जिन्दंगी गा एक हिसा बना गए है जिन के बिना रहना हमारे लिए नामुमकिन हो गए है और हम सब इन सभी सोशल साईट के आदि हो चुके है और इन वेबसाइट से आप लोगो क्या कर सकते है आप सब लोग जानते है लेकिन आज हम आप को सोशल मीडिया के बारे में कुछ वो बाते बतायेगे जो शायद आप सभी नहीं जानते होगे.

1.हर बड़े नेता का ट्विटर पर अकाउंट

ट्विटर एक ऐसा सोशल साईट है जिसमे हर नेता और बॉलीवुड़ स्टार इस साईट से जुड़े हुए है और इस के हेल्प से हम किसी भी नेता यह बॉलीवुड़ के स्टार को बड़ी आसानी से अपनी संदेश भेज सकते है.

2.सोशल मीडिया पर शुरू हुई प्रेम कहानिया

सोशल मीडिया पर इसे कई प्रेम कहानिया है जो की एक सोशल मीडिया वेबसाइट पर बनी थी 2005 से लेकर 2016 के बीच में जितनी भी शादिया हुई है उसमे से हर दूसरी जोड़ी सोशल मीडिया से जुडी है और इनमे से सबसे बड़ा हाथ tinder और dating sites का है.

3.सोशल मीडिया पर बच्चों का अकाउंट

आज कल हर 10-15 साल के बच्चे का फेसबुक और जीमेल अकाउंट बना हुआ है और इस सोशल मीडिया में आने से उनकी पढाई का ही नुकसान नहीं होता है बल्कि वह कुछ इसे चीजे भी देखा लेते है जो उनकी आयु वर्ग के लिए भी थिंक नहीं होता है.

4.Games और तमाम सर्विसेस पर पैसा और टाइम बिगाड़ना

किसी भी गेम का प्रीमियम का संस्करण लेने के लिए पैसा तो लगता ही है और किसी भी वेबसाइट को ओपन करना या अनब्लॉक करने की भी कीमत लगती है और आप को यह जान कर बहुत ही हैरानी होगी की ज्यादातर लोगो ऐसी सेवाओं के लिए भारी कीमत चुकाते है जो हमारी किसी काम की नहीं होती है.

5.प्राइवेसी सेटिंग से किसी भी प्रकार की छेड़खानी करते है

प्राइवेसी का मतलब यह है की बहुत से लोगो को प्राइवेसी सेटिंग्स करने ही नहीं आती है और वह बहुत से जानकारी अंजान लोगो से भी अपनी निजी जानकारी को साझा कर लेते है जिसकी वजह से उन्हें भारी हानि उठानी पड़ती है.

6.फेसबुक पर ज्यादातर लोगो शुक्रवार को क्यों रहते है.

रिसर्च में पाया गया है की फेसबुक पर ज्यादातर लोग शुक्रवार के दिन ही यूजर करते है और यह इस लिए होता है क्योकि शुक्रवार को लोग ऑफिस के काम से फ्री रहकर वीकएंड की प्लानिग करते है इस लिए शुक्रवार को ज्यादा पोस्ट और चतस्र होते है.

7.सबसे ज्यादा होने वाले तलाक सोशल मीडिया से होते है

सोशल मीडिया पर यह एक चोकने वाली बात है की शादीशुद होने के बाद भी लोग फेसबुक और ट्विटर पर सिंगल दिखाते है है जिसकी वजह से उनकी शादीशुद जिन्दगी पर असर पड़ता है और तलाक हो जाते है.

8.चिंता और तनाव बढ़ाना

सोशल मीडिया अक्सर चिंता और तनाव का कारण भी बन जाता है क्योकि सोशल मीडिया एक अपनी लाइफ से ज्यादा दुसरो की लाइफ में झांकने की कोशिश करता है जिस के कारण आप अपनी आप को चिता और तनाव में डाल देते है.

error: Content is protected !!