Amazon Flex क्या है, कैसे डिलिवरी पार्टनर बनें,कितनी कमाई होगी?

आपने Amazon का नाम तो सुना ही होगा और कई बार इससे शॉपिंग भी की होगी. लेकिन क्या आपने कभी Amazon के जरिये पैसे कमाएं हैं, उसके लिए पार्ट टाइम काम किया है? आप चाहे तो पैसे कमाने के लिए Amazon के साथ काम कर सकते हैं. Amazon की इस सुविधा का नाम Amazon flex है. आप इससे जुड़कर अच्छा-खासा पैसा पार्ट टाइम में कमा सकते हैं. अगर आप पार्ट टाइम में पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको Amazon flex के बारे में जानकारी जरूर होना चाहिए.

Amazon flex क्या है?

Amazon flex Amazon द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है जिसकी मदद से आप पार्ट टाइम में अच्छी-ख़ासी कमाई कर सकते हैं वो भी अपने शहर में रहकर. Amazon flex के अनुसार आपको amazon के shopping parcel सही जगह पर डिलीवर करना है. इसके लिए आपको डिलीवर पार्टनर के रूप में amazon से जुड़ना है. Amazon इस काम के लिए आपको अच्छा-खासा पैसा देता है. Amazon के पास सैकड़ों आईटम होते हैं जिन्हें डिलीवर करना होता है. इनमें छोटे सामान से लेकर बड़े सामान तक कुछ भी हो सकता है. आप इन सामान को डिलीवर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको पूरी तरह इसमें शामिल होने की भी जरूरत नहीं है. अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं या फिर कहीं जॉब कर रहे हैं तो आप बचे हुए समय में भी इस काम को कर सकते हैं.

Amazon flex के लिए जरूरी योग्यता

Amazon flex में नौकरी करना वैसे तो आसान है लेकिन इसके लिए भी कंपनी की कुछ शर्तें हैं.

– काम करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होना चाहिए.

– काम करने वाले व्यक्ति के पास एक ऐसा Android smartphone होना चाहिए जिसमें Android 6.0 या उससे ऊंचा वर्जन हो.

– उसके फोन की रैम कम से कम 2 जीबी होना चाहिए.

– काम करने वाले व्यक्ति के फोन में फ्लैश लाइट, कैमरा, जीपीएस लोकेशन सर्विस और एक ऐसी सिम जिसमें वॉइस कॉल और internet connectivity दोनों हो.

– काम करने वाले व्यक्ति के पास खुद का दुपहिया वाहन यानि की खुद की बाइक का होना जरूरी है. इसके अलावा बाइक के सारे कागज जैसे आरसी, ड्राइविंग लाइसेन्स, बीमा आदि होना चाहिए.

– एक वैलिड पैन कार्ड

– एक बैंक अकाउंट जिसमें Amazon flex से मिलने वाला पैसा आ सके.

amazon-flex-kya-hai-what-is-amazon-flex-in-hindi

Amazon Flex के साथ काम करने का फायदा

अगर आप amazon flex के साथ डिलिवरी का काम करते हैं तो आपको पैसा तो मिलता ही है साथ ही और भी कई सारे फायदे मिलते हैं जो निम्न है.

– अगर कोई व्यक्ति जो amazon flex के साथ काम कर रहा है और डिलिवरी यानि amazon का काम करते हुए उसके साथ कोई वाहन दुर्घटना हो जाती है तो उसकी डिसेबिलिटी पर पाँच लाख रुपये का बीमा और मृत्यु होने पर पाँच लाख का बीमा दिया जाएगा. ये तभी दिया जाएगा जब व्यक्ति सामान की डिलिवरी करके लौट रहा हो.

– इस काम को करने के लिए आपको ऑफिस टाइम जैसे 9 से 6 बजे तक का समय नहीं देना है और न ही रोज-रोज कम करना है. आप इसे तब कर सकते है जब आपके पास समय हो. इसके लिए व्यक्ति को amazon flex app के कैलेंडर में अपनी उपलब्धता के बारे में बताना होगा.

– जब वो काम करेगा उसे अपने आप डिलिवरी करने के लिए सामान मिल जाएगा.

– Amazon flex से मिली जानकारी के मुताबिक इसमें काम करने वाला कोई भी व्यक्ति 120 से 140 रुपये प्रति घंटे तक कमा सकता है.

Amazon flex से कितनी कमाई कर सकते हैं?

Amazon flex के अनुसार आप डिलिवरी पार्टनर बनके 120 से 140 रुपये प्रति घंटे तक कमा सकते हैं लेकिन इसकी कमाई आपको मिले काम पर भी निर्भर करती है. अगर डिलिवरी उपलब्ध रही तो आप कमा सकते हैं. अगर जिस समय में आप काम करना चाहते हैं उस समय कोई डिलिवरी नहीं रही तो आप नहीं कमा पाएंगे. इसकी कमाई सीधे आपके बैंक अकाउंट में आती है. आमतौर पर यदि आप इसमें चार घंटे भी काम करते हैं तो कम से कम 12 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं यदि आपके पास उस समय पर डिलिवरी आई.

Amazon flex के लिए कैसे आवेदन करें?

Amazon flex के साथ काम करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक (https://flex.amazon.com/get-started) वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपको Get The app पर क्लिक करना होगा. ये सभी काम आपको मोबाइल से करना है. इस पर क्लिक करते ही आपको Amazon flex app मिल जाएगा. जिस पर आपको अपना अकाउंट बनाना है.

यहाँ पर अकाउंट बनाने के बाद आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब आपको ईमानदारी से देना है. ये प्रश्न आपके बैकग्राउंड को चेक करने के लिए पूछे जाते हैं. इसके बाद आपको एक सर्विस एरिया चुनना होगा जहां पर आप डिलिवरी करना चाहते हैं. इन सबके बाद आवेदन करने वाले को टैक्स एवं पेमेंट डिटेल्स प्रदान होती है.

आपके द्वारा सारी डिटेल्स भेजी जाने के बाद कंपनी द्वारा आपकी डीटेल बैकग्राउंड वेरिफिकेशन के लिए दूसरी एजेंसी को भेजी जाती है. ये एजेंसी आपके द्वारा दिये गए पते, ड्राइविंग लाइसेन्स और व्यक्ति पर आपराधिक मामलों की जांच करती है. इन सबमें 5 से 10 दिनों का समय लगता है.

अगर जांच में सबकुछ सही पाया जाता है तो आप amazon flex के डिलिवरी पार्टनर बनके amazon के साथ काम कर सकते हैं. इसमें अप्लाई करने से पहले इस बात का ध्यान रखें की की आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए और आपके पास आपकी खुद का दोपहिया वाहन होना और उसके पूरे कागजात होने चाहिए. तभी आप इससे जुड़कर काम कर पाएंगे.

Amazon Flex वैसे तो एक बहुत अच्छी सर्विस है. इसमें आप अपना फ्री समय में पैसा कमा सकते हैं. लेकिन हो सकता है की ये फ्री समय आपके पास दिन में हो. अगर आप दूसरे शहर में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं तो आप इस काम को अपनी पॉकेट मनी के लिए आराम से कर सकते हैं. बाकी जिन लोगों की पहले से ही नौकरी है उन्हें इस काम को करने में मुश्किल हो सकती है. क्योंकि दिनभर जॉब करना और उसके बाद अपने वाहन पर जाकर डिलिवरी करना बहुत थका देने वाला काम होता है.

Amazon से पैसा कैसे कमाएं Amazon Affiliate Account कैसे बनाएँ?

Amazon-Flipkart पर Debit Card EMI से कैसे खरीदे कोई भी सामान जानिए पूरी जानकारी

3 कर्मचारी से 2 लाख कर्मचारी: दिलचस्प है जेफ बेजोस और Amazon.com की कहानी

इन तरीकों से आप कमा सकते हैं घर बैठे पैसे

OLA से कार कैसे अटैच करें,ओला से गाड़ी अटैच के लिए जरूरी दस्तावेज़

 

error: Content is protected !!