Android Smartphone का Backup कैसे बनाएं – How to Android Smartphone Backup

Android Smartphone Backup Kaise Banaye How to Android Smartphone Backup

आज के वक़्त में हर व्यक्ति Android Smartphone यूज़ करता है लेकिन स्मार्टफोन में मौजूद Functions के बारे में उसे ज्यादा जानकारी नहीं होती है। यही कारण है कि यूज़र के पास Data Backup का भी कोई Plan नहीं होता है। वैसे कुछ User Third Party Apps की मदद से Data Backup रखते है लेकिन ज्यादातर यूज़र इससे अनजान रहते है। खैर इस Article को पढ़ने के बाद आपकी यह परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि Android smartphone का Backup कैसे रखा जाए।

Cloud पर Backup Kaise Banaye? – How to Back Up Your Cloud

अपने Smartphone में मौजूद Data का Backup बनाने के लिए यह Process सबसे आसान है। सबसे पहले आप अपने Handset में मौजूद Setting option पर जाएं। यहाँ Accounts and Sync Options पर Click करें। इसके बाद Auto-sync data पर टिक मार्क करते हुए Google पर Tap करें और वह Gmail ID चुनें जिससे आपने स्मार्टफोन पर साइन-इन किया था। यहाँ आपको Backup के लिए Contact, Photo, Apps Data इत्यादि ऑप्शन मिलेंगे। Backup चेक करने के लिए Setting option में मौजूद Backup My Data पर Click करें।

इसके तहत App data, smartphone की other settings और Password Google Account में Save हो जाएंगे। ये डेटा वक़्त-वक़्त पर Sync होता रहता है जिससे आप कभी भी इस Account से log in करेंगे तो आपका Data आपको आसानी से मिल जाएगा। वहीँ यदि आप text message का भी Backup बनाना चाहते है तो SMS Backup+ App को Download करें।

SMS Backup+ ऐप क्या है? – What is an SMS Backup + app?

यह एक Data Backup App है जिसे आप Play Store पर आसानी से Download कर सकते है। Download करने के बाद Pop-up में अपना Gmail चुनें और SMS Backup+ App को अपने Google Account से Access करें। इस प्रक्रिया के बाद एक बार फिर App पर Cilck करें और Backup option को चुनें जिससे आपके सभी Text Message आपके Gmail Account में सेव हो जाएंगे। इसके बाद आप इन्हें Gmail की मदद से आसानी से पढ़ सकते है।

मीडिया फाइल्स का बैकअप कैसे बनाएं? – How to Backup Media Files

यदि आप अपने Messages, Movies, Music और अन्य मीडिया फाइल का Backup बनाना चाहते है तो Manual process को Follow करें जिसमें आपको अपने Smartphone को अपने Personal Computer से Connect करना होता है और micro SD card में मौजूद सभी Data files को Computer में कॉपी करना होता है। ध्यान रहें वक़्त-वक़्त पर इसे Update करते रहें।

ऐप्स का कैसे बनाएं बैकअप – How to Create An App Backup

यदि आपने नया Mobile ख़रीदा है या अपने पुराने Mobile को ही Format किया है और अपने सभी Old apps को दोबारा अपने Smartphone में Install या Download करना चाहते है तो Google Play Store पर उसी Gmail ID से log in करें जिसका उपयोग आपने इन सभी Apps को Download करते वक़्त किया था। इसके तहत आप पहले Use किए हुए सभी Apps को एक बार फिर आसानी से Install से कर सकते है।

इसके साथ ही यदि आपने Computer पर अपने Smartphone का पूरा Backup बनाया है तो उसे अपने नए Smartphone में आसानी से Install कर सकते है। इतना ही नहीं Titanium Backup और Helium जैसे Third Party Apps से भी Backup बनाया जा सकता है।

Google Drive पर पुरे Computer का करे Backup

Smartphone को Hanging होने से बचाना है तो Follow करें ये 5 Step

2019 के Best Smartphone जो बनेंगे लोगो की पहली पसंद

Delete हुई Old Whatsapp Chat History को ऐसे करें Recover

Online Kaam Karne Ke Liye Important Software

Whatsapp Status Video Kaise Download Kare? जानिए

YouTube Video को MP3 File मे डाउनलोड कैसे करे!

error: Content is protected !!