ATM में पैसा अटक जाने पर क्या करें, Bank में शिकायत कैसे करें?

बैंक की लंबी लाइन से बचने के लिए हम एटीएम से पैसा निकालने जाते हैं. कई बार हमारे साथ ऐसा होता है की हम जिस ATM में जाते हैं वहाँ या तो पैसे नहीं होते या फिर वो एटीएम काम नहीं कर रहा होता. इसके अलावा एक समस्या ये भी होती है की ATM में हमारे पैसे अटक जाते हैं. ये समस्या कई बार कई लोगों के साथ हो चुकी होगी. अगर आपके साथ या किसी के भी साथ ये समस्या हुई है तो इसके हल के बारे में जरूर जाने.

ATM में पैसा अटकने पर क्या करें?

कई बार बहुत सारे लोगों के साथ ऐसा हुआ है की उनका ATM से पैसा निकालने का प्रोसेस तो पूरा हुआ लेकिन उनके पैसे नहीं निकले. वो एटीएम में ही अटक कर रह गए और उनके Account से उतने पैसे भी कट गए. अब इस स्थिति में कई लोगों को पता नहीं होता है की क्या करें. जो पैसा कट गया है उसे वापस कैसे लाएँ. अगर आप भी यही सोचते हैं तो चिंता करने वाली कोई बात नहीं है. आपको आपका ATM में जितना भी पैसा अटका हुआ है वो पूरा मिलेगा. इसके लिए RBI ने बकायदा Guideline बनाई है.

अगर आप एटीएम से पैसा निकाल रहे हैं और आपका पैसा एटीएम में ही अटक गया है तो इसके लिए आरबीआई के अनुसार आपको कुछ जरूरी काम निर्देश करना होते हैं जिन्हें आरबीआई द्वारा बताया गया है.

– कई बार इंटरनेट बैंकिंग में या एटीएम से केश निकालते समय ट्रांजैक्शन फेल होने के कारण आपका पैसा अटक सकता है कई बार बैंक कुछ घंटों में ही आपका पैसा आपके खाते में जमा कर देता है और कई बार अकाउंट में क्रेडिट नहीं होता है.

– एटीएम से अगर पैसा नहीं निकला है तो एटीएम से एक रसीद जरूर निकली होगी. आप उसे संभाल कर रखें. साथ ही इस बात का ध्यान रखें की आपने किस बैंक के ATM से पैसा निकाला, कौन सी जगह से निकाला और कितनी बजे निकाला. आपके कार्ड का इस्तेमाल किसने किया ये सारी जानकारी आपको पता होनी चाहिए.

– एटीएम में पैसा अटक जाने के 24 घंटे के अंदर आपको अपनी बैंक की नजदीकी शाखा पर जाकर संपर्क करना है. अगर उस दिन शाखा किसी कारण से बंद है तो फिर बैंक के Customer Care Number पर फोन लगाएँ और अपनी शिकायत दर्ज कराएं.

– अब आप सोच रहे होंगे की बैंक के कौन से कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें. तो इसका सीधा सा जवाब है. बैंक का कस्टमर केयर नंबर आपको अपने ATM Card के पीछे लिखा हुआ मिल जाएगा. इसके अलावा आप इन्टरनेट पर सर्च करके भी पता लगा सकते हैं की आपकी बैंक का कस्टमर केयर नंबर क्या है. आप बस ये ध्यान रखें की 24 घंटे के अंदर आपको इन दोनों में से किसी एक जगह पर कम्प्लेंट दर्ज करनी है.

– जब आप शिकायत दर्ज करेंगे तो आपसे ATM से निकली हुई स्लिप पर लिखी हुई जानकारी मांगी जाएगी. साथ ही ये जानकारी भी मांगी जाएगी की आपने कब और किस ATM से पैसा निकाला था. डीटेल वेरिफ़ाई होने के 7 दिनों के अंदर आपके अकाउंट में पैसे वापस आ जाते हैं.

– कई बार ऐसा भी होता है की आपके पैसे भी अटक गए और कोई स्लिप भी बाहर नहीं आई. ऐसा तकनीकी खामियों के चलते हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपको एटीएम का सीरियल नंबर नोट करना है और अपनी नजदीकी ब्रांच में जाकर इसकी शिकायत दर्ज करवानी है.

– बैंक की ब्रांच में जाने के बाद आपको एक लिखित शिकायत देनी होती है. इसमें आपको अपना नाम, अकाउंट नंबर, एड्रैस, ब्रांच का नाम और इस घटना का पूरा विवरण लिखना होता है. अगर आपके द्वारा बताई गई जानकारी सही पाई जाती है तो आपको अपना पैसा वापस मिल जाता है.

– आपकी बैंक को की गई लिखित शिकायत का समाधान जल्द ही कर दिया जाता है लेकिन इसमें अगर देरी हो जाती है तो आप फिर से बैंक में ब्रांच मेनेजर से संपर्क कर सकते हैं. इसके समाधान के लिए बैंक मेनेजर और बैंक स्टाफ आपकी पूरी मदद करेगा.

– आरबीआई के नियम के अनुसार आपके द्वारा लिखित शिकायत देने के 7 दिन के बाद आपके Account में पैसा आ जाना चाहिए लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो बैंक आपको 100 रुपये प्रति दिन के हिसाब से पेनल्टी देता है.

अगर आपको अपना एटीएम में अटका पैसा वापस चाहिए तो आपको ध्यान रखना होगा की जब आप एटीएम से पैसा निकाल रहें हैं तो उस समय निकली रसीद को अपने पास संभाल कर रखें. इस बात का खयाल भी रखें की इसकी शिकायत करने में ज्यादा समय न लगाएँ.

अगर आप 30 दिन से ज्यादा का समय लगाते हैं तो बैंक आपकी सुनवाई नहीं करेगा. लेकिन आप इतने समय का इंतज़ार न करें जिस दिन ऐसा हुआ है उसी दिन बैंक में जाकर लिखित शिकायत दर्ज करें और अगर Bank नहीं खुला हुआ है या फिर बैंक की छुट्टी है तो उसी समय बैंक के Customer Care को शिकायत करें. इसके बाद जब बैंक खुल जाए तो वहाँ पर लिखित शिकायत करें. इसके बाद ही आपकी इस समस्या का समाधान किया जाएगा.

अब आप जान गए होंगे की आपको किस तरह एटीएम में अटका आपका पैसा वापस मिल सकता है. आप बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से एटीएम में अटका पैसा वापस पा सकते हैं. अगर बैंक इसमें कोई लापरवाही बरतता है तो फिर बैंक को आपको पेनल्टी भी देना पड़ती है.

आप आरबीआई के अनुसार 100 रुपये रोज की पेनल्टी बैंक से ले सकते हैं. अगर किसी भी बैंक या किसी भी व्यक्ति के साथ ऐसा होता है तो आपको यही प्रोसेस फॉलो करना है. अगर कोई व्यक्ति इस प्रोसेस को नहीं जानता है तो उसे ये जरूर बताएं.

ATM मशीन कैसे लगवायें? एटीएम लगवाने के लिए कैसे करें आवेदन?

बिना Account खुलवाए कैसे बनवाए ATM, क्या है PNB Suvidha Prepaid Card?

ATM Machine से Registered Mobile Number Change करना, Aadhaar Number Link करने की पूरी जानकारी

ATM PIN, Type Writer, XP Windows, Facebook, Nokia, Apple Jaane Inki Khass Baate

Kiosk Bank कैसे खोलें, ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) से कमाई?

Kotak 811 Saving Account क्या है, Mobile से Account कैसे खोलें?

error: Content is protected !!