ये 5 App जो आपको देगी Free टॉकटाइम और मोबाइल इंटरनेट डेटा

अगर आपको मुफ्त में मोबाइल इंटरनेट डेटा मिल जाए तो इससे अच्छा क्या हो सकता है। लेकिन ऐसे करने वाली कंपनियों की छिपी हुई अपनी मंशा होती है। शायद यही वजह है कि एयरटेल ज़ीरो और फेसबुक की फ्री बेसिक्स सेवा ने नेट न्यूट्रैलिटी की चर्चा को जन्म दे दिया। सवाल यही है कि कंपनियां बिना पैसे लिए इंटरनेट तो दे रही हैं पर वे चुनिंदा वेबसाइट को ही एक्सेस करने के लिए मजबूर कर रही हैं। और यह यूज़र के लिए फायदेमंद तो बिल्कुल नहीं। नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर इस देश में चर्चा पिछले 1 साल से चल रही है। बीतते वक्त के साथ नए पेंच सामने आए हैं। लेकिन मार्केट में कई ऐसे ऐप भी मौजूद हैं जो आपको मुफ्त में इंटरनेट देते हैं। इनकी सेवा में कुछ छिपा हुआ भी नहीं है। ये सारे ऐप प्रीपेड यूज़र के लिए हैं।

1. जिगाटो – Gigato: Free Data Recharge

संभवत यह इस कैटेगरी का सबसे बेहतरीन ऐप है। जिगाटो अपने यूज़र को ऐप पर डेटा कमाने का विकल्प देता है। इसके लिए आपको जिगाटो ऐप इंस्टॉल करना होगा। यह आपको कई अलग ऐप का सुझाव देगा जिन्हें आप इस्तेमाल करके डेटा कमा सकते हैं। आम तौर पर कमाया गया इंटरनेट डेटा इन ऐप को इस्तेमाल करने में खर्च किए गए डेटा से ज्यादा होता है। भले ही इन ऐप को इस्तेमाल करने पर शुरुआत में डेटा की खपत होगी लेकिन बाद में आप मुफ्त डेटा कमा ही लेंगे।

उदाहरण के तौर पर आप Whatsapp या Twitter इस्तेमाल करने के लिए 20 MB Data खर्चते हैं। इस दौरान आप 25 MB Data कमाते हैं जिसे आप अपनी टेलीकॉम कंपनी से हासिल कर सकते हैं।

जब आप इस ऐप को लॉन्च करेंगे तो आपको इस ऐप द्वारा स्मर्थित ऐप्स की सूची मिलेगी। इस सूची में वही ऐप होंगे जो आपके डिवाइस पर पहले से मौजूद हैं। इसके बाद Gigato: Free Data Recharge आपको मुफ्त डेटा के लिए कई ऐप इंस्टॉल करने का सुझाव देगा। यह देखते हुए कि जिगाटो में कई लोकप्रिय ऐप पहले से मौजूद हैं, इसलिए आपको अपने इस्तेमाल करने के तरीके कोई खास बदलाव करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

इसके अलावा जिगाटो को इंस्टॉल करते वक्त आप इसे अपने मोबाइल में मौजूद ऐप की जांच करने की इज़ाजत भी देते हैं। यूज़र और जानकारों का मानना है कि जिगाटो आपकी निजता का उल्लंघन नहीं करता।

2) अर्न टॉकटाइम – Earn Talktime

अर्न टॉकटाइम बहुत हद तक Gigato app जैसा ही है। यह भी आपको दूसरे ऐप इस्तेमाल करने के एवज में मुफ्त डेटा देता है। हालांकि, इसका तरीका थोड़ा अलग है। जिगाटो आपको ऐप्स पर मोबाइल डेटा इस्तेमाल करने के लिए Recharge देता है, जबकि अर्न टॉकटाइम ऐप आपको पैसे दते है जिसका इस्तेमाल आप Prepaid recharge के लिए कर सकते हैं।

अगर आप ड्रूम ऐप डाउनलोड करते हैं तो आप 5 रुपये कमाएंगे, या मिंत्रा ऐप डाउनलोड करने पर 20 रुपये। Lybrate डाउनलोड करने और फिर ऐप पर एक सवाल पूछने पर आप 50 रुपये कमाएंगे।

आप अपने दोस्तों को भी इस ऐप के बारे में सुझाव देकर कमा सकते हैं। इसके बाद कमाए हुए पैसे का इस्तेमाल Internet data खरीदने के लिए किया जा सकता है। इस ऐप द्वारा निजता के उल्लंघन की जानकारी नहीं सामने आई है। हालांकि, इस ऐप के काम करने के अंदाज को देखते हुए आपको नज़र बनाए रखना चाहिए।

3) पेट्यून्स – PayTunes – Free Recharge

जिगाटो या अर्न टॉकटाइम पर आपको टॉक टाइम कमाने के लिए अलग-अलग काम करने पड़ते हैं, जबकि पेट्यून्स ऐप आपके रिंगटोन को विज्ञापन से बदल देता है। इसके बाद आपको हर कॉल के लिए पैसे मिलते हैं। पेट्यून्स हर दिन आपके फोन की एक्टिविटी का हिस्सा बन जाता है।

पेआउट्स बहुत ज्यादा नहीं हैं। ऐप पर 1 रुपये कमाने के लिए आपको तीन कॉल का जवाब देना होगा। अगर आपको दिन में 15 फोन कॉल भी आते हैं तो महीने में आप 150 रुपये कमाएंगे। इसका इस्तेमाल Mobikwik के जरिए डेटा पैक रीचार्ज़ करने या अन्य बिल देने के लिए किया जा सकता है।

4) माइ एड्स

विज्ञापन देखें, फिर उसके बारे में कुछ आसान सवाल का जवाब देकर पैसे कमाएं। इसका कंसेप्ट इतना स्पष्ट है कि हमें आपको कुछ भी समझाने की ज़रूरत नहीं। आप वाई-फाई नेटवर्क में विज्ञापन देख सकते हैं। आपको अन्य ऐप को डाउनलोड करने या इस्तेमाल करने की भी ज़रूरत नहीं।

वैसे तो विज्ञापन देखना उतना आसान नहीं। लेकिन 45 सेकेंड के Advertisement देखने के लिए 8 रुपये मिलना, हमें एक बेहतरीन विकल्प लगा। इस पैसे का इस्तेमाल आप अपने फोन को रीचार्ज़ करने के लिए या मोबाइल डेटा खरीदने के लिए कर सकते हैं।

5) फोन को रीचार्ज़ करके

FreeCharge , Paytm, Mobikwik या Airtel Money जैसे ऐप आपको Online Mobile Recharge करने का विकल्प तो देते ही हैं, साथ में कुछ स्पेशल डील और कैशबैक ऑफर भी साथ आते हैं। इसका मतलब है कि जब आप अपने फोन को रीचार्ज़ करते हैं, इनमें से किसी ऐप को इस्तेमाल करके आप स्पेशल ऑफर का फायदा उठा सकते हैं। ये ऑफर हर दिन के लिए अलग होते हैं। इसलिए मोबाइल पर दो-तीन ऐप इंस्टॉल रखें और रीचार्ज़ करने से पहले हर प्लेटफॉर्म पर ऑफर की जांच कर लें। ऐसा करके आप पैसे बचा पाएंगे।

क्या आप भी किसी ऐेसे ऐप के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से मुफ्त इंटरनेट का फायदा उठाया जा सकता है। अगर ऐसा है तो हमें कमेंट सेक्शन के ज़रिए बताएं।

error: Content is protected !!