Mind Map क्या है कैसे बनाये Creative Concept ideas माइंड मैप

Best Mind Mapping Tools For Creative Idea in Hindi Draw Mind Maps

Mind mup ऐसे डायग्राम होते हैं जो information को Visually organize करते हैं इसमें बीच में 1 लाइन लिखी जाती है और उसके बाद उससे जुड़ी बातें या picture उसके बाद जुड़ते जाते हैं और इस तरह से आपका कोई idea Attraction रूप में सबके सामने होता है यदि आप अपनी पसंद का Mind map बनाकर उसे अपने Friends के साथ share करना चाहते हैं तो इन Website की मदद ले सकते हैं.

Mindmup

यदि आपको Structuring Writing पसंद है Story board बनाना चाहते हैं या अपने Project को अच्छी Shape देना चाहते हैं तो इस Website का Use करें जहां आप अपनी पसंद का माइंड में आसानी से बना कर उसे Cloud में save कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं.

mind map design ideas

Bubble.is

अपने Creative Idea और Concept का Visual reproduction तैयार करने के लिए आप इस Website पर भी जा सकते हैं यहां आपको सब कुछ Web Based मिलता है आपको कुछ भी Download करने की आवश्यकता नहीं है यहां तैयार होने वाला माइंड में एक पिक्चर की तरह होता है और इसे और Presentation में भी लगा सकते हैं और Social Media की किसी भी Website पर Share कर सकते हैं.

Canva

आपका Idea कितना भी मुश्किल Complex क्यों ना हो चंद मिनट में ही इस Website पर आप माइंड मैप – Mind map बना सकते हैं इसके लिए आपको Canva website के माइंड मैप टूल का इस्तेमाल करना होगा.

इसके अलावा Internet पर कई सारे mind map tools online free मौजूद हैं जिनका आप उपयोग करके बेहतरीन तरह से Mind map creature कर सकते हैं अपने आईडिया को Text या Image format मैं प्रेजेंटेशन बना सकते हैं.

More Mind Mapping Tools For Creative Idea – Coggle , FreeMind, MindMapple, Text2mindmap, Sketchboard

More Related Articles..

Delete हुई Old Whatsapp Chat History को ऐसे करें Recover

Photo Edit करने के लिए सबसे Best Mobile Apps

Computer/Laptop मे Auto Install Software/Application इस तरह करे करें Uninstall/Remove

Sabse Best Data Recovery Software 

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

अनलिमिटेड कमाई का मौका दे रही Amazon

देश के 7 यह बैंक देते है सबसे सस्ता लोन – Easy Loans Process With Best Interest Rates

error: Content is protected !!