CAPTCHA, reCAPTCHA Code और I am not robot क्या होता है?

जब भी आपने किसी वेबसाइट पर कोई रजिस्ट्रेशन किया होगा या कोई फॉर्म भरा होगा तो आपको कुछ टेड़े-मेडे अक्षर वह भरने को कहा होगा. आप सोचते होंगे की अच्छे भले Form में ये टेड़े-मेडे अक्षर क्यो डाल दिये. दरअसल ये टेड़े-मेडे अक्षर वेबसाइट की सुरक्षा के लिए डाले जाते हैं और इन्हें CAPTCHA Code कहा जाता है.

CAPTCHA Code क्या होता है? What is CAPTCHA code?

जब आप कहीं किसी वेबसाइट पर Registration करते हैं तभी ये आपको परेशान करते हैं. दरअसल किसी भी वेबसाइट पर इन्हें सुरक्षा के मकसद से लगाया जाता है. कई लोग कुछ ऐसी कोडिंग बना लेते हैं जिनसे वो औटोमेटिक चंद सेकंड में ढेर सारे फॉर्म भर लेते हैं जिससे वेबसाइट पर वो लोग नहीं आ पाते जिन्हें इसकी जरूरत होती है बल्कि वो बनाई गई कोडिंग सारे फॉर्म भर देती है. इसलिए उस कोडिंग यानि की रोबोट और मनुष्य में अंतर को पहचानने के लिए CAPTCHA Code की शुरुवात की गई.

CAPTCHA Code का पूरा नाम क्या है? Full form of CAPTCHA code?

CAPTCHA code का पूरा नाम Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart है. Captcha code में हमेशा टेड़े-मेड़े अक्षर आते हैं क्योंकि भी रोबोट इन्हें पहचान नहीं पाता. मनुष्य इन्हें आँखों से देखता है और समझता है जिसके बाद वो इसे फ़िल करता है.

reCAPTCHA क्या होता है? What is reCAPTCHA?

Captcha code के बाद जिन CAPTCHA code को डेवलप किया गया उन्हें reCAPTCHA कहा जाता है. दरअसल CAPTCHA code को और एडवांस बनाने के लिए कई सारी किताबों को कम्प्युटर में स्कैन किया गया और देखा गया की Computer कौन से शब्द और अक्षर सही तरीके से नहीं समझ पा रहा बस उन्हीं को reCAPTCHA के रूप में इस्तेमाल किया गया.

I am not robot क्या होता है? What is I am not robot?

कभी आपने gmail पर ID बनाई हो तो आपने देखा होगा की वहाँ कोई CAPTCHA Code नहीं आता. वहाँ पर I am not robot लिखा आता है जिसके आगे एक बॉक्स आता है उस पर आपको क्लिक करना होता है और वह पर एक ग्रीन कलर का Checkbox बन जाता है और आप आगे प्रोसेस कर पाते हो.

I am not robot एक तरीके का एडवांस CAPTCHA code है जिसमें आपको कोई अक्षर नहीं फ़िल करने होते हैं बल्कि सिर्फ एक चेकबॉक्स लगाना होता है. आप जो क्लिक करते हैं उसी से इसका Softwareअंदाजा लगा लेता है की आप मनुष्य है या रोबोट.

I am not robot में Software आपके Screen पर बिताए गए टाइम, आपके कर्सर की लोकेशन, आपके IP address, आपकी लोकेशन जैसी चीजों के जरिये पता लगा लेता है की आप इंसान ही है और वो आगे आपको प्रोसेस करने देता है. अगर Software को थोड़ा सा भी ये अंदाजा लगता है की आप इंसान नहीं है रोबोट है तो फिर आपको कुछ फोटो दिखाई जाती है जिसमें आपसे पूछा जाता है की इस चीज की फोटो कौन-कौन सी है क्लिक करें.

तो अब तो आप CAPTCHA, reCAPTCHA और I am not robot के बारे में जान गए होंगे. इन्हें फ़िल करने के दौरान ध्यान रखें की आपको इंसान की तरह ही बिहेव करना है. अगर आपने कुछ भी रोबोट की तरह किया तो ये आगे आपसे और कठिन कैप्चा पूछेगा.

MUDRA Loan कैसे मिलता है, मुद्रा लोन के लिए जरूरी योग्यता?

Bajaj Emi Card कैसे बनवाएं, No Cost Emi Card क्या होता है

RozDhan App से घर बैठे कैसे कमाएं पैसे, जानिए पूरी जानकारी

Whatsapp Money Making Idea, Whatsapp से पैसा कैसे कमाए?

Share Market क्या होता है, BSE, NSE में पैसा कैसे लगाएँ?

Food Delivery Apps से कैसे पैसे कमाएं ?

error: Content is protected !!