Credit Card कैसे बनवाए, इसके क्या फायदे हैं?

How to Get a Credit Card and Credit Card Benefit

Bank मे Account तो हम सबका होता है और बैंक हमें उस अकाउंट के साथ एक ATM card भी देता है. वैसे बैंक द्वारा दिये जाने वाले Card भी कई तरह के होते हैं, जिन्हें लेकर अक्सर लोग कन्फ्यूज रहते हैं. ATM तो फिर भी समझ आता है लेकिन क्रेडिट कार्ड (Credit card) इसको लेकर लोग बड़े कन्फ्युज है. Credit Card क्या होता है, क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाते है, (How to Get Your Credit Card) क्रेडिट कार्ड को कैसे इस्तेमाल करते है, क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है? (Benefits of Credit Card) ये सभी बाते लोगों को परेशान करती है. आपकी इन सभी परेशानियों का हल आप इस पोस्ट मे पढ़ेंगे.

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? (What is Credit card)

क्रेडिट कार्ड एक तरह का Plastic Money Card है जो ATM card की तरह ही दिखता है. ये सिर्फ ATM की तरह दिखता ही नहीं बल्कि इसकी तरह काम भी करता है. इसके जरिये आप कहीं भी Shopping कर सकते हैं, Payment कर सकते हैं, EMI भर सकते हैं, पैसे निकाल सकते है. Credit Card मे आपको ATM कार्ड की तरह पहले पैसा जमा नहीं करना पड़ता बल्कि बैंक आपको पहले पैसे देता है फिर तय तारीख पर आपसे वो पैसे वापस लेता है. अगर आप उस समय मे पैसा वापस नहीं कर पाते तो बैंक आपसे भारी Interest वसूलता है.इसके काम ATM की तरह ही है लेकिन ये आपको ATM की तरह आसानी से नहीं मिलता. क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए इसका अपना एक अलग Process है.

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएँ? (Credit Card Kaise Banwaye)

Credit Card बनवाना आसान काम नहीं है. इसके लिए आपको बैंक की term & Condition को पूरा करना होती है.

– Bank Credit Card बनवाने के लिए सबसे पहले आपकी Monthly income देखी जाती है. आप जितना हर महीने कमाते है उसी के हिसाब से आपको क्रेडिट कार्ड मे खर्च करने की Limit दी जाती है.

– कोई भी बैंक क्रेडिट कार्ड देने से पहले अपने Customer की पुरानी डिटेल्स ओर CIBIL को देखता है. बैंक इस बात की पड़ताल करता है की उसने पहले से तो कोई Loan नहीं लिया है अगर इससे पहले लिए है तो वो पूरा किया है या नहीं.

– अगर आपने कोई सामान जैसे घर, गाड़ी, टीवी आदि Finance पर लिया है तो आपने उसकी EMI Complete की है या नहीं. अगर आपके पहले से कोई EMI चल रही है तो बैंक उस हिसाब से आपकी लिमिट कम कर देता है.

– इन सभी चीजों के अलावा आपके Credit Score के आधार पर तथा जरूरी Documents के आधार पर आपको Credit Card issue किया जाता है.

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें (Online Apply for Credit Card)

Credit Card के लिए अप्लाई करने के दो तरीके हैं. इसके लिए आप सीधे बैंक जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए Apply कर सकते हैं. अगर आपका किसी बैंक में Saving Account है और आप उसे अच्छे से Maintain कर रहें हैं तो यहाँ आपके लिए Credit Card लेना आसान हो जाता है. इसके अलावा आप Online Credit Card के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefit of Credit card)

क्रेडिट कार्ड बनवाने से आपको सबसे बड़ा फायदा ये होता है की इसमे आपको पैसे खर्च करने से पहले जमा नहीं करने होते है. मतलब अगर आपका Credit Card बन गया तो आपको कहीं Shopping करने के लिए पहले पैसे जमा नहीं करना पड़ेगा आप पहले पैसे खर्च करें फिर उसे जमा करें.

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आजकल आसानी से आप किसी भी सामान को EMI पर ले सकते हैं. आजकल online आपको कोई सामान पसंद आ रहा है तो आप बिना किसी Documentation के आसानी से उस Product को अपने क्रेडिट कार्ड के आधार पर Finance करवा सकते हैं.

जब भी आप Credit Card से Shopping करते हैं तो आपको कई तरह के Offer, Cashback मिलते हैं जिनसे आप पैसे खर्च करने के साथ साथ कमा भी सकते हैं. इससे शॉपिंग करने से आपको ऑनलाइन कई चीजें सस्ती मिल जाती है.

क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Disadvantage of Credit Card)

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद है लेकिन ये आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. दरअसल इसका हर महीने बिल आता है और तय समय मे आपको इसे पूरा चुकाना पड़ता है. किसी कारण वश अगर आप उसे नहीं चुका पाये तो आपको 40 से 50 प्रतिशत का Interest चुकाना पड़ता है.

Credit Card होने पर इंसान अक्सर बिना सोचे समझे पैसे खर्च करता है ऐसे मे खर्च उसकी लिमिट से भी बाहर चला जाता है. फिर अगर आपकी Monthly Fix Salary है तो आपका पूरा बजट गड़बड़ हो जाएगा और आप कर्ज मे हो जाएंगे. फिर आपको क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए काफी जद्दोजहद करना पड़ेगी.

क्रेडिट कार्ड काफी अच्छी चीज है लेकिन इसका इस्तेमाल सोच समझ कर किया जाए तो अगर आप बिना सोचे समझे इसमे मिलने वाले पैसे को खर्च करेंगे तो आप ही नुकसान मे रहेंगे. इस पोस्ट मे आप जान गए होंगे की किस तरह Credit Card को बनवाया जा सकता है और उसका उपयोग किया जा सकता है.

बिना Credit Card Amazon से खरीदें EMI पर कोई भी सामान

Credit Card के एक्स्ट्रा चार्ज से बचना है तो न करे ये काम

One Nation One Card क्या हैं, इससे क्या लाभ मिलेगा?

Google Pay Par Account Kaise बनाये और Bank Account से Link कैसे करे

जानिए ज्यादा पैसा कमाने के तरीके और सीक्रेट

देश के 7 यह बैंक देते है सबसे सस्ता लोन – Easy Loans Process With Best Interest Rates

Free CIBIL Credit Score पता करने का सबसे आसान तरीका

error: Content is protected !!